ऑनलाइन पश्चिम बंगाल भूलेख कैसे देखे? WB Bhulekh West Bengal Khatian Land Records

1

wb bhulekh wb land record khatian and plot information online পশ্চিমবঙ্গ ভূমি / নিবন্ধ / জমি সংক্রান্ত তথ্য অনলাইনে প্রাপ্তি search Bengal bhulekh बांग्लार भूमि, banglarbhumi, बांग्ला भूमि, पश्चिम बंगाल के जिलों के नाम, पश्चिम बंग भूमि, पश्चिम बंगाल मैप ডব্লিউবি ভুলেখ wb land reforms wb property details online check banglarbhumi.gov.in khatian no ডাব্লু বি জমি রেকর্ড पश्चिम बंगाल भूलेख

पश्चिम बंगाल रिकॉर्ड ऑफ राइट्स (आरओआर) राज्य सरकार के राजस्व विभाग द्वारा आयोजित भूमि रिकॉर्ड रजिस्टर से एक उद्धरण है। आरओआर में जमीन या संपत्ति और जमीन के धारकों के इतिहास के बारे में पूरी जानकारी होती है। यह राजस्व दस्तावेज किसी भूमि / संपत्ति की कानूनी स्थिति का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। पश्चिम बंगाल रिकॉर्ड ऑफ राइट्स (खतियान) रजिस्टर प्रत्येक गाँव के लिए अलग से राजस्व विभाग में रखा जाता है। सरकार पश्चिम बंगाल के निवासियों को अधिकारों के रिकॉर्ड (भूमि रिकॉर्ड) में प्रविष्टियों की प्रमाणित प्रतियां जारी करती है।

इस आर्टिकल में, हम पश्चिम बंगाल रिकॉर्ड्स ऑफ राइट्स की प्रमाणित प्रति प्राप्त करने या ROR निकालने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से देखते हैं। किसी भी संपत्ति का भूमि रिकॉर्ड संबंधित संपत्ति से संबंधित जानकारी का भंडार होता है, जिसमें मालिक का नाम, जमीन का क्षेत्रफल, प्लॉट नंबर, संपत्ति का वर्तमान मालिक और संपत्ति का मूल्य, अन्य शामिल हैं।

भारत के किसी भी अन्य राज्य की तरह, पश्चिम बंगाल में भी एक ऑनलाइन पोर्टल, “बंग्लभूमि” है, जिसके माध्यम से आप अपनी संपत्ति के भूमि रिकॉर्ड विवरण तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। पोर्टल आपको त्वरित रिकॉर्ड समय के साथ परेशानी मुक्त तरीके से रिकॉर्ड ऑफ राइट्स सहित भूमि रिकॉर्ड विवरण इकट्ठा करने में मदद करता है।

पश्चिम बंगाल भूलेख क्या होता है? পশ্চিমবঙ্গ ভূমি / নিবন্ধ / জমি সংক্রান্ত তথ্য অনলাইনে প্রাপ্তি

सबसे पहले तो हम आपको भूलेख क्या होता है यह बता देते है , “भुलेख” यह शब्द दो शब्दों से बना है “भु” से बना है और “लेख” जिसका अर्थ है लेखन या रिकॉर्डिंग। इसे ही सरल भाषा मे भूलेख कहा जाता है। इस प्रकार भूलेख का शाब्दिक अर्थ खाता या भूमि विवरण का रिकॉर्ड है। यह भूमि रिकॉर्ड महत्वपूर्ण जानकारी रखता है और भूमि के प्रत्येक विवरण और विवरण जैसे कि भूमि के मालिक के बारे में, भूमि का क्षेत्रफल, भूमि के अन्य विनिर्देश, उत्परिवर्तन, आरओआर, बिक्री विवरण आदि संबंधित जानकारी।

পশ্চিমবঙ্গ ভূমি / নিবন্ধ / জমি সংক্রান্ত তথ্য অনলাইনে প্রাপ্তি

पहले भूलेख की प्रक्रिया ऑनलाइन नही थी परंतु अब भू-अभिलेखों के डिजिटलीकरण होने के बाद , भू-अभिलेखों से संबंधित सभी सूचनाओं और विवरणों को मैन्युअल रूप से बनाए रखा गया है और नागरिकों को प्लॉट नं, खतियान नंबर या अन्य जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाती है। पहले के दिनों में यह समय लेने वाली और व्यस्त प्रक्रिया थी। लेकिन भूमि रिकॉर्ड के आधुनिकीकरण और कम्प्यूटरीकरण के बाद, यह इतना आसान और कम समय लेने वाली गतिविधि बन गई है।

पश्चिम बंगाल यह एक ऐसा राज्य है जिस राज्य में भूमि रिकॉर्ड पोर्टल का नाम भुलेख के समान है जो अन्य राज्यों के भूमि रिकॉर्ड पोर्टल के समान है। यह ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म आपको संबंधित विभाग को भौतिक रूप से आए बिना अपने भूमि रिकॉर्ड की ऑनलाइन जांच करने का अवसर प्रदान करता है। West Bengal BHULEKH पोर्टल में एक बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस है। कोई भी व्यक्ति इस तक पहुंच सकता है वह अपनी भूमि का विवरण प्राप्त कर सकता है।

भूलेख क्या होता है इसके बारे में हमने आपको ऊपर जानकारी दे दी है। तो चलिए अब यह भी जान लेते है कि पश्चिम बंगाल का पश्चिम बंगाल भूलेख ऑनलाइन कैसे देखा जाता है। हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप पॉइंट्स बता रहे है जिसे पढ़कर आप आसानी से पश्चिम बंगाल का भूलेख ऑनलाइन देख सकते है।

पश्चिम बंगाल भूलेख भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन चेक कैसे करे? পশ্চিমবঙ্গ ভূমি / নিবন্ধ / জমি সংক্রান্ত তথ্য অনলাইনে প্রাপ্তি –

यदि आप पश्चिम बंगाल भूलेख लैंड रिकार्ड ऑनलाइन चेक करना चाहतें हैं, या आप अपने प्लाट की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करना कहते हैं। तो आप नीचे बताये जा रहे आसान तरीके का उपयोग करके अपने मोबाइल से ऑनलाइन पश्चिम बंगाल भूलेख खतियान चेक कर सकतें हैं –

1. बंगलाभूमि और भूमि सुधार और शरणार्थी राहत और पुनर्वास विभाग पश्चिम बंगाल की आधिकारिक वेबसाइट ( https://banglarbhumi.gov.in/ ) पर जाएं। आप यहाँ पर क्लीक करके भी जा सकते है। इसके बाद शीर्ष पर दाईं ओर स्थित “know your property “ बटन पर क्लिक करें। आप नीचे दिखाई फ़ोटो को देख सकते है।

ऑनलाइन पश्चिम बंगाल भूलेख कैसे देखे? WB Bhulekh West Bengal Khatian Land Records2. जैसे ही आप know your property पर क्लिक करते है फिर आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।अब आप आवश्यक फ़ील्ड भरें, कैप्चा दर्ज करें और ” view ” बटन पर क्लिक करें। view  बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने पश्चिम बंगाल भूलेख की सारी जानकारी खुल जाएगी। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

ऑनलाइन पश्चिम बंगाल भूलेख कैसे देखे? WB Bhulekh West Bengal Khatian Land Records

3. आप या तो अपनी पसंद के अनुसार प्लॉट या “खतियान” द्वारा खोज सकते हैं।

आप ऊपर दी गई स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपने पश्चिम बंगाल भूलेख की जानकारी घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते है।

पश्चिम बंगाल के अधिकारों की एक प्रमाणित प्रति प्राप्त करने का महत्व यहाँ नीचे वर्णित है –

1. पश्चिम बंगाल रिकॉर्ड्स ऑफ राइट्स (खतियान) एक भूमि के असली मालिक का समर्थन करता है।

2. यह भूमि रिकॉर्ड – खतियान भूमि पर झूठे दावे का पता लगाने के लिए फायदेमंद है।

3.अधिकारों के रिकॉर्ड की एक प्रमाणित प्रति का उपयोग या आरओआर को निकालने से भूमि हथियाने से बचा जाता है।

4. संपत्ति से संबंधित अदालती मुकदमों में अधिकारों के पश्चिम बंगाल रिकॉर्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है राइट्स (आरओआर) के रिकॉर्ड धारक को भविष्य में किसी भी कानूनी झंझट से बचने में मदद करेंगे।

Conclusion : 

दोस्तो आज के पोस्ट में हमने आपको ऑनलाइन पश्चिम बंगाल भूलेख कैसे देखे? WB Bhulekh West Bengal Khatian Land Records के बारे में पूरी तरह से जानकारी दे दी है। हम आशा करते है कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। आप चाहे तो यह लेख अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है ताकि और लोगो तक यह जरूरी जानकारी पहुंच सके।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here