भारत सरकार ने अभी हाल ही में महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना की शुरुआत की है जिसका लाभ महाराष्ट्र राज्य में रहने वाले लोगों के लिए सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने देश ग़रीब लोग जो अपना इलाज कराने में सक्षम नहीं है उन्हें फ्री में इलाज कराने की योजना बनाई है।

इस योजना का महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य संचालन शुरू कर दिया है। अब तक इस योजना  का महाराष्ट्र राज्य के लाखों परिवारों को इलाज करवाने में लाभ प्राप्त हुआ है।

लेकिन अभी इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी जानकारी लोगो तक नहीं पहुँच पायी है जिस कारण वह इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे है इसलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के बारे में बात करेंगे ताकि देश के हर राज्य के परिवार को इस योजना का लाभ मिल सके।

यह योजना पूरे देश भर में ग़रीब परिवारों के लिए कम पैसों में इलाज करवाने के लिए लागू की गई योजना है। इस योजना को पहले राजीव गांधी जीवनदाई आरोग्य योजना के नाम से जाना जाता था।

लेकिन अब इसका नाम बदलकर महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना कर दिया गया है। महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना 2022 के अंतर्गत कई प्रकार के इलाज कम पैसा में करवाए जाते हैं।

ऐसे देखा जाए तो किडनी ट्रांसप्लांट, हार्ट ट्रांसप्लांट इत्यादि बड़े ऑपरेशन में बहुत ज्यादा पैसा खर्च होता है। ऐसे में इन बीमारियों के इलाज के लिए महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पहले करीब 2.5 लाख की सहायता राशि दी जाती थी। लेकिन अब इस सहायता राशि को अब बढ़ाकर तीन लाख कर दिया गया है।

अभी तक इस योजना में कई घातक बीमारियां जैसे:-स्त्री रोग, कैंसर रोग, मोतियाबिंद इत्यादि शामिल थी लेकिन इन बीमारियों के अलावा करीब 1035 बीमारियों को जोड़ा गया है इन बिमारियों में जो ग़रीब परिवार अपना इलाज कराने में सक्षम नहीं है उन परिवारों के लिए इस योजना के अंतर्गत इन सभी बीमारियों के इलाज के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना का उद्देश्य ग़रीब वर्ग के लोगों को कम खर्च में बेहतर इलाज उपलब्ध करवाना है। इसी योजना के अंतर्गत कई लोगों को फ्री चिकित्सा सेवा भी उपलब्ध करवाई जाती है। दवाई से लेकर ऑपरेशन तक कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है। इस योजना का मुख्य फायदा महाराष्ट्र के परिवारों के लोगों को मिल रहा है।

महात्मा फुले जन आरोग्य योजना ऑफिशल वेबसाइट https://www.jeevandayee.gov.in/Marathi_index.jsp पर जाकर  आवेदन कर सकते हैं.

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?