झारखंड राज्य सरकार ने अपने प्रदेश के किसानों को राहत देते हुए सभी लघु और सीमांत किसानों के परिवारों को कृषि और संम्बधी गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू और कृषि संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना /JK CM Krishi Aashirwad Yojana 2022 की शुरुआत की है।

झारखंड किसानों के लिए सरकार की यह बड़ी उपलब्धि है। झारखंड में ऐसे कई किसान है जो अपने कृषि के लिए आर्थिक तंगी के कारण किसान अपनी बीज, उर्वरक, कीटनाशक समेत अन्य जरूरी संसाधन नहीं जुटा पाते है। जिस कारण किसान अपनी उपज को अच्छे से तैयार नहीं कर पा रहे थे, इन्ही बातों को संज्ञान में रखते हुए झारखंड सरकार ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत झारखंड सरकार उन किसानों को जिनके पास 1-5 एकड़ ज़मीन है, ऐसे किसानों को खरीफ़ फ़सल के लिए 5000 – 25000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

झारखंड सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना,और किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास जी 10 अगस्त 2020 को आशीर्वाद योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार उन लघु और सीमांत किसानों जिनकी ज़मीन 1-5 एकड़ है उन्हें खरीफ की फ़सल के लिए हर साल 5000-25000 रुपये की आर्थिक सहायता (डीबीटी) डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिये सीधे पात्र लाभार्थी किसान के खाते में भेजी जाएगी। ताकि अब लघु और सीमांत किसान को अच्छे बीज, खाद्, आदि के लिए दूसरों पर निर्भर ना रहना पड़े।

रांची में स्थित हरमू मैदान में उपराष्ट्रपति वैकैया नायडू के द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत JK CM Krishi Aashirwad Yojana 2022 योजना में पहले चरण में 15 लाख किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

झारखंड सरकार ने सिर्फ अभी इस योजना की घोषणा की इसका लाभ किसानों को सितंबर 2020 माह से मिलेगा। इसी लिए अभी JK CM Krishi Aashirwad Yojana 2022 योजना में आवेदन करने के लिए की भी वेबसाइट पोर्टल तैयार नही किया।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के बारे मी अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?