दोस्तों, सबसे पहले आपको बताते हैं कि झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना क्या है। दरअसल, झारखंड की हेमंत सेारेन (Hemant Soren) सरकार ने राज्य के दुपहिया वाहन रखने वाले राशनकार्ड धारकों को एक महीने में 10 लीटर पेट्रोल तक प्रति लीटर 25 रुपये की सब्सिडी (subsidy) प्रदान किए जाने का ऐलान किया है।

यानी एक राशन कार्ड धारक प्रत्येक माह ढाई सौ रुपये तक की सब्सिडी ले सकेगा। यह योजना 26 जनवरी, 2022 से लागू हो जाएगी। इससे करीब सप्ताह भर पहले 20 जनवरी, 2022 को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने Cm Support App लांच किया है। राज्य के राशनकार्ड धारक इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इस app की अभी testing चल रही है। इसके अतिरिक्त राज्य की खाद्य सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://jsfss.jharkhand.gov.in/ पर भी झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

सरकार सब्सिडी का पैसा लाभार्थी के खाते में सीधे भेजने में यकीन रखती है ताकि योजना राशि के भुगतान में पारदर्शिता रहे। कोई बिचैलिया इस राशि पर हाथ साफ न कर सके।

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत भी सरकार डीबीटी (DBT) यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (direct benefit transfer) के जरिए लाभार्थी के बैंक एकाउंट में यह पैसा भेजेगी। राज्य सरकार की इस योजना को लेकर काफी समय से वैट घटने का इंतजार कर रहे राज्यवासियों को काफी राहत पहुंचेगी।

यदि आप झारखंड के राशनकार्ड धारक निवासी हैं एवं आपके नाम पर रजिस्टर्ड दोपहिया वाहन के मालिक हैं तो अब आपको जानकारी देते हैं कि आप झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं।

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट https://jsfss.jharkhand.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन  कर सकते है.

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना  के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?