आज इस post के माध्यम से हम आपको होटल मैनेजमेंट कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी देंगे। जैसे कि होटल मैनेजमेंट में किन-किन विषयों की पढ़ाई होती है? ज्यादा जोर छात्र किस Specialization के ऊपर दे रहे हैं? किस तरह के जॉब प्रोफाइल है? और उन्हें किस तरह के जॉब मिल सकती है?

दोस्तों इस वक्त देश में होटल प्रबंध संस्थान यानी आईएचएम के अलावा ढेरों ऐसे संस्थान हैं, जो होटल मैनेजमेंट और फूड कैटरिंग टेक्नोलॉजी से जुड़ी पढ़ाई करा रहे हैं।

यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी को 10+2 पास होना चाहिए। कई जगह संस्थानों में इंगलिश को एक कोर सब्जेक्ट के रूप में होना अनिवार्य किया गया है। मास्टर्स यानी पीजी जीर्स में दाखिले के लिए अभ्यर्थी को ग्रेजुएशन होना चाहिए।

दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि जिन्होंने होटल मैनेजमेंट में डिग्री ली है, उन्हें प्राथमिकता दी जाती है। इसके अलावा कई संस्थान होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी संचालित करते हैं।

दोस्तों, एक चीज आपको और बता दें कि स्नातक कोर्स में दाखिला लेने के लिए 12वीं की परीक्षा दे रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन शर्त यह है कि उन्हें दाखिले के वक्त अपना 12वीं पास का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा।

होटल मैनेजमेंट कोर्स परीक्षा में बैठने के लिए आवेदक को 12वीं पास होना चाहिए। अब बात करते हैं उम्र संबंधी योग्यता की। दोस्तों, जनरल और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए इस परीक्षा में शामिल होने की अधिकतम आयु सीमा 1 जुलाई, 2020 को 25 साल रखी गई है।

NCHMCT JEE के आधार पर 21 सेंट्रल होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (IHM )के साथ ही 25 स्टेट होटल मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट में दाखिले लिए जा सकेंगे। एक PSU के IHM और 24 निजी HMI में प्रवेश का मौका भी इसी परीक्षा के जरिए मिल सकेगा।

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद आमतौर पर होटल में आने वाले यात्रियों की देखभाल उन्हें पौष्टिक खाने की व्यवस्था होटल की साफ-सफाई आदि जैसे कार्यों की देखभाल करनी होती है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें? अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर  क्लिक करें?