हरियाणा के सरकार ने प्रदेश के बेरोजगार लोगों के लिए Haryana Gramin Rozgar Guarantee Yojana 2022 का संचालन कर रही है। इस योजना के लिए प्रदेश सरकार ने आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इस लाभ  प्रदेश  के  ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले ग्रामीण व्यक्ति उठा सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले बेरोजगार युवकों को कम से कम  100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। हरियाणा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना 2022  का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में  बेरोजगार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना है।

हरियाणा ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना 2022 के अंतर्गत अकुशल शारीरिक कामगारो को  मजदूरी की संपूर्ण लागत, सामग्री और कुशल तथा  अर्ध  कुशल कामगारों को मजदूरी, प्रशासनिक खर्च,जिसने खंड कार्यक्रम अधिकारी तथा उसके  वेतन तथा भत्ता, कार्य स्थल सुविधाएं आदि  सम्मिलित की जाती हैं।

इस योजना के अंतर्गत 75% भारत सरकार द्वारा वहन किया जाता है। ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे सभी परिवारों को जिन्हें रोजगार की आवश्यकता होती है। उन्हें अपने गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। योजना के अंतर्गत उपलब्ध कराए जा रहे रोजगार ग्रामीणों के निवास स्थान से 5 किलोमीटर के अंदर ही उपलब्ध कराया जाता है।

इस Haryana Gramin Rozgar Guarantee Yojana 2022 के अंतर्गत रोजगार की अवधि साधारण रुप से लगातार कम से कम 14 दिन की होगी। और 1 सप्ताह में 6 दिन से अधिक नहीं होगी। योजना के अंतर्गत मजदूरी तलाश करने वाले कम से कम एक तिहाई महिलाएं होंगी। जिन्होंने कार्य करने के लिए अनुरोध किया हो।

इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करने के लिए आवेदकों को जॉब कार्ड पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक जॉब कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों  को जारी किया जाता है। जिसका उपयोग  Haryana Gramin Rozgar Guarantee Yojana 2022 में किया जाता है।

इस योजना से जुडी कोई भी जानकारी या शिकायत दर्ज करना चाहते है तो आप टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर 18001802023 पर कॉल करके अपनी सभी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है

इच्छुक अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। Haryana Gramin Rozgar Guarantee Yojana 2022 की अधिक जानकारी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.haryanarural.gov.in/en पर प्राप्त की जा सकती है।

हरियाणा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर यहाँ क्लिक करें?