देश के मेंटोर योजना दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा शुरू की गई योजना है। ऐसे बच्चे जो सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे हैं उन्हें सामान्य तौर पर विशेष सुविधाएं नहीं दी जाती है, ऐसे में इन सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मेंटोर के द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा।

देश के मेंटोर योजना दिल्ली के शुरू होने से स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी अपने भविष्य को लेकर सजग हो पाएंगे और निश्चित रूप से ऐसे बच्चे आगे पढ़ने के लिए भी प्रोत्साहित हो सकेंगे। ऐसे में दिल्ली सरकार ने इन बच्चों के लिए तमाम सुविधा मुहैया कराने की योजना बनाई है जिसके माध्यम से बच्चों को खुशी प्रदान करते हुए उन्हें आगे बढ़ाया जा सके।

देश के मेंटोर योजना का मार्गदर्शन करने के लिए सोनू सूद को ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना गया है। इस योजना की शुरुआत सितंबर 2021 से कर दी गई है लेकिन अब Desh Ke Mentor Yojana में विस्तार करने के बारे में सोचा जा रहा है। ऐसे में अभिनेता सोनू सूद के द्वारा देशभर के नागरिकों से इस योजना से जुड़ने की अपील की जा रही है ताकि वे भी इस योजना का लाभ ले सके।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार के बच्चों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करना है ताकि वे भी अपने भविष्य के प्रति कोई नेक कार्य कर सकें। सामान्य तौर पर देखा जाता है कि माता-पिता के गरीब होने पर वे बच्चों को आगे नहीं पढा़ पाते और इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश के मेंटोर योजना को बनाया जा रहा है

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा जब भी किसी नई योजना की शुरुआत की जाती है,तो एक बात का ध्यान रखा जाता है कि योजना से संबंधित कई प्रकार की ऐसी बातें होती हैं जिनके माध्यम से आप आवश्यक रूप से ही योजना के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

देश के मेंटोर योजना का मुख्य पहलू यह है कि इसके माध्यम से लोग शिक्षा के प्रति जागरूक हो सकेंगे और ऐसे लोग भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं, जो मुख्य रूप से किसी समस्या के आ जाने से अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़ देते हैं और फिर उस पर ध्यान नहीं देते।

Desh Ke Mentor Yojana बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने का एक अच्छा उपाय हो सकता है जिसका ज्यादा से ज्यादा लाभ लेकर प्रदेश को और भी शिक्षित किया जा सकता है।

देश के मेंटर योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?