ऑनलाइन त्रिपुरा भूलेख कैसे देखे? জমির ম্যাপ /দেখুন খতিয়ান/দাগ নম্বর / মিউটেশন দেখুন

0

आज के लेख में हम आपको ऑनलाइन त्रिपुरा भूलेख कैसे देखा जाता है इसके बारे में जानकारी देने वाले है। हर राज्य सरकार राज्य में निवास करने वाले लोगों को सुविधाएं देने की कोशिश करती है ताकि लोगों के जीवन को आसान और आरामदायक बनाया जा सके, क्योंकि ऑनलाइन सेवाएं सरकार की योजना का हिस्सा बन गईं। सरकार का मानना ​​है कि लोगों को जागरूक किया जा सकता है और तकनीक और राष्ट्र के संपर्क में तभी डिजिटलीकरण किया जा सकता है जब उसमें रहने वाले लोग ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करें।

चूंकि उन्हें अपना कीमती समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है, इसलिए वे अपना काम पूरा करने के लिए सरकारी कार्यालयों के बाहर कतार में इंतजार कर रहे हैं। किसानों को एक क्लिक पर जमीन का रिकॉर्ड उपलब्ध कराने के लिए त्रिपुरा सरकार द्वारा एक ही ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया गया है।

जैसा कि उपर्युक्त पैराग्राफ में उल्लेख किया गया है कि त्रिपुरा सरकार ने राज्य के नागरिकों की सेवा के लिए एक Jami Bhulekh Tripura Online Portal शुरू किया है। Jami Bhulekh Tripura Online Portal अब लोगों को आवश्यक विवरणों को आसानी से खोजने और भविष्य में विवरण का उपयोग करने में मदद करेगा और भविष्य के उपयोग के लिए विवरणों को भी सहेज सकता है क्योंकि वे विवरणों का प्रिंट भी प्राप्त कर सकते हैं।

त्रिपुरा भूलेख क्या होता है?

भूलेख क्या होता है यह सवाल बहुत से लोगो के दिल और दिमाग मे घूमता रहता है और फिर बहुत से लोग भूलेख के बारे में जानने की कोशिश करते है परंतु उन्हें इस सवाल का सही जवाब नह मिल पाता है। यदि आपको भूलेख क्या होता है यह पता नही है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नही है क्योंकि हम आपको यहां बता रहे है कि त्रिपुरा भूलेख क्या होता है।

भूलेख का सीधा सा अर्थ यह होता है कि जमीन से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करना। यदि भूलेख की बात करे तो भूलेख एक ऐसा माध्यम है जिससे आम आदमी को घर बैठे अपने जमीन का लेख जोखा पता चल जाता है। कुछ समय पहले त्रिपुरा के नागरिकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, परंतु अब ऐसा नही है क्योंकि अब सभी चीजें ऑनलाइन हो गई है तो आम आदमी भी घर बैठे अपना जमीन का भूलेख देख सकता है। सभी चीजें अब ऑनलाइन उपलब्ध हो गयी है।

ऑनलाइन त्रिपुरा भूलेख कैसे देखे? জমির ম্যাপ /দেখুন খতিয়ান/দাগ নম্বর / মিউটেশন দেখুন

हमने आपको त्रिपुरा भूलेख क्या होता है इसके बारे में तो जानकारी दे दी है परंतु त्रिपुरा का भूलेख ऑनलाइन कैसे देखा जाता है इसके बारे में बताना बाकी है। तो चलिए अब हम आपको नीचे बताते है कि आखिर त्रिपुरा का ऑनलाइन भूलेख कैसे देखा जाता है। हम आपको नीचे कुछ पॉइंट्स स्टेप बाय स्टेप बताने वाले है जिसको ध्यान से पढ़कर आप आसानी से त्रिपुरा का भूलेख देख सकते है।

ऑनलाइन त्रिपुरा भूलेख कैसे देखे? খতিয়ান / দাগ নম্বর দিয়ে দেখুন –

यदि आप अपने जमीन सम्बन्धी अथवा জমির মানচিত্র / অ্যাকাউন্ট / স্পট নম্বর / রূপান্তর की जानकारी ऑनलाइन चेक करना चाहतें हैं तो आप नीचे बताये जा रहे आसान तरीके से ऑनलाइन त्रिपुरा भूलेख देख सकतें हैं –

1. त्रिपुरा भूलेख ऑनलाइन देखने के लिए आपको सबसे पहले ( https://jami.tripura.gov.in ) इस वेबसाइट पर जाना जरूरी है। आप चाहे तो यहाँ पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।

2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जैसे कि आपको नीचे की फ़ोटो में दिखाया गया है।

3. अब आपको इस पेज पर District, Subdivion, Revenu circle,Teshil, and Mouja सभी रिक्त स्थानों को भर देना है।

4. इसके बाद आपको सर्च बाय मेनू के ड्रापडाउन से Khatian Number, Hal Plot Number, Sabek Plot Number में से जो आपके पास उपलब्ध हो वह सेलेक्ट करें। जैसे हम यहाँ पर Search by में Hal Plot Number को सेलेक्ट करते हैं। और आगे दिए गए बॉक्स में Hal Plot Number 22 भरकर कैप्चा कोड को सही से डालकर सर्च बटन पर क्लिक सर्च करते हैं।

5. जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करोगे वैसे ही ऑनलाइन त्रिपुरा भूलेख से जुड़ी सारी जानकारी आपको दिखाई देगी। आप चाहे तो इसकी प्रिंट भी निकाल सकते है। जैसा आपको नीचे इमेज में दिखाया गया है।

ऊपर के पॉइंट्स में हमने आपको बता दिया है कि त्रिपुरा का ऑनलाइन त्रिपुरा भूलेख कैसे देखा जाता है और साथ मे यह भी बता दिया है कि भूलेख क्या होता है। चलिए अब हम आपको त्रिपुरा भूलेख के कुछ लाभ भी बता देते है।

Tripura Bhulekh Khatian Plot Online पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं –

हम आपको नीचे के पॉइंट्स में पोर्टल पर दी गई सेवाएं की लिस्ट दे रहे है।

  • भू अभिलेख
  • भूमि पंजीकरण
  • भूमि का मूल्य
  • नक्शा
  • खतियान या प्लॉट सर्च
  • उत्परिवर्तन की स्थिति
  • तहसील सूची
  • मौजा सूची
  • डीड स्टेटस जानिए

त्रिपुरा ऑनलाइन भूलेख पोर्टल के लाभ क्या है?

भूलेख द्वारा ऑनलाइन पोर्टल के नाम पर जो लाभ प्रदान किए जाते हैं, वे हर राज्य के लिए अलग-अलग हो सकते हैं, पोर्टल के लिए उसका अपना नाम है। लेकिन पोर्टल का उद्देश्य उन नागरिकों को भूमि रिकॉर्ड प्रदान करना है जो जमीन के मालिक हैं। लोगों के लिए इस तरह की सुविधा शुरू करने के लाभों ने कुछ या कुछ तरीकों से लोगों के जीवन को बदल दिया है। ऑनलाइन पोर्टल के लाभ हम आपको नीचे बता रहे है।

1. ऑनलाइन भूलेख पोर्टल लोगों के कीमती समय को बचाता है।

2. नागरिको को अब सरकारी अधिकारियों के कार्यालयों के बाहर कतार में इंतजार करना नही पड़ता है।

3. टास्क आसान हो गया क्योंकि पोर्टल पर किसी भी प्रकार की जानकारी को खोजना आसान हो गया है।

4. लोगों को अब अपना काम तेजी से करने के लिए अफसरों को पैसे देने की जरूरत नहीं है।

জমির মানচিত্র / খতিয়ানা / স্পট নম্বর / মিউটেশন সম্পর্কিত গুরুত্বপূর্ণ লিঙ্ক –

ऑनलाइन त्रिपुरा भूलेख জমির মানচিত্র / অ্যাকাউন্ট / স্পট নম্বর / রূপান্তর से जुडी कुछ डायरेक्ट लिंक नीचे दी जा रहीं हैं जिनका उपयोग आप डायरेक्ट कर सकतें हैं –

খতিয়ান/দাগ নম্বর দিয়ে দেখুন / Khatian/Plot based Search
আপনার মিউটেশন দেখুন / Know Mutation status
আপনার জমির ম্যাপ দেখুন / View Map
জমির এককের গণণা / Plot Unit Conversion
তহশীলের তালিকা / Tehsil List
মৌজার তালিকা / Mouja List
Conclusion : 
दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको ऑनलाइन त्रिपुरा भूलेख कैसे देखे? জমির ম্যাপ /দেখুন খতিয়ান/দাগ নম্বর / মিউটেশন দেখুন इसकी प्रक्रिया बता दी है। हम आशा करते है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। आप चाहे तो इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।
Tripura Bhulekh Khatian Plot Search Jami Tripura Portal bhulekh tripura land record tp tripura bhulekh land map jami tripura gov.in jomir dag number bhulekh information jami.tripura.gov.in tripura khata khatoni tp bhu naksha

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here