Maa Bhoomi Telangana Bhulekh Land Records Adangal ROR 1B తెలంగాణ ప్రభుత్వము, రెవెన్యూశాఖ, భూమి రికార్డుల కంప్యూటీకరణ

0

Maa Bhoomi Telangana Bhulekh Land Records In Hindi – आज के लेख में हम आपको तेलंगाना का भूलेख ऑनलाइन कैसे देखा जाता है इसके बारे में जानकारी देने वाले है। भूमि प्रशासन और पंजीकरण सेवाओं को संयोजित करने के लिए, तेलंगाना सरकार ने ‘धरणी’ (भूमि अभिलेख प्रबंधन प्रणाली) शुरू की है। ऑनलाइन पोर्टल सभी भूमि पार्सल की प्रामाणिकता के लिए एक एकल खिड़की के रूप में कार्य करता है और एक कुशल, प्रभावी और एकीकृत विधि में भूमि संबंधी सभी कार्य करता है।

भूलेख क्या होता है?

बहुत से लोग ऐसे रहते है जो ऑनलाइन भूलेख देखना तो सिख जाते है परंतु भूलेख क्या होता है यह बात उनको पता ही नही रहती है। हम आपको आगे भूलेख के बारे में लिखित रूप में जानकारी दे रहे है इसे अच्छेसे पढ़िए ताकि इसके बारे में आप अच्छेसे जान पाए। दोस्तो भूलेख को अलग अलग राज्यों में अलग अलग नामो से जाना जाता है जैसे की – भूमि का ब्यौरा, जमाबंदी, भूमि अभिलेख, खेत के कागजात, खेत का नक्शा, खाता, इत्यादि और भी बहुत ऐसे नाम है जो लोग अपने अपने हिसाब से जोड़ते है। अब तो आपको पता चल गया होगा कि भूलेख का सही मतलब क्या है।

తెలంగాణ ప్రభుత్వము, రెవెన్యూశాఖ, భూమి రికార్డుల కంప్యూటీకరణ

यदि हम आपके साथ तेTelangana Bhulekh Land Records की बात करे तो सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि पहले तेलंगाना में पहले यह सब जानकारी निकलने में काफी वक्त लग जाता था जिसके कारण लोग बहुत परेशान हो जाते थे। बहुत से लोगो को यह समस्या होती थी इसीलिए इसी समस्या का समाधान करने के लिए Telangana Bhulekh Land Records को मैनेज करने के उद्देश्य से इसका भूलेख पोर्टल खतौनी को कंप्यूटरीकृत किया गया है ताकि आगे अब किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े। और इसी कारण अब तेलंगाना के लोगो को इस परेशानी से छुटकारा मिल गया है।

तेलंगाना राज्य की सरकार ने जब से यह सुविधा उपलब्ध करवाई है तब से अब इस उपाय की मदद से अब भू-अभिलेखों का रोजना की सभी गतिविधियों का ब्यौरा सुव्यवस्थित करना आसान हो गया है अब कोई भी यह आसानी से जान पाता है। यदि आप चाहो तो Telangana Bhulekh Land Records की सभी जानकारी आप ऑनलाइन प्रकिया करके आसानी से प्राप्त कर सकते है। और साथ ही आप घर अपने क्षेत्र के पटवारी से भी भूलेख की जानकारी मिल जाती है। तेलंगाना राज्य की सरकार ने यह सुविधा उपलब्ध करवाकर नागरिकों को परेशानी से छूटकारा दे दिया है।

अब आपने भूलेख क्या होता है इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर ली है, अब हम आपको बताते है कि तेलंगाना का ऑनलाइन भूलेख कैसे देखा जाता है। हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप पॉइंट्स बता रहे है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से तेलंगाना का भूलेख ऑनलाइन देख सकते है।

Telangana Bhulekh Land Records ऑनलाइन चेक कैसे करे?

यदि आप तेलंगाना भुलेख लैंड रिकार्ड ऑनलाइन चेक करना चाहतें हैं तो Telangana Bhulekh Land Records ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको नीचे बताये जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

1. सबसे पहले, आपको आधिकारिक पोर्टल यानी https://dharani.telangana.gov.in/homePage?lang=en पर जाना होगा। यहाँ पर क्लिक करके भी आप जा सकते है। जैसे ही आप जाते है तो आपके सामने नीचे दिखाया गया पेज खुल जाएगा।

Maa Bhoomi Telangana Bhulekh Land Records Adangal ROR 1B తెలంగాణ ప్రభుత్వము, రెవెన్యూశాఖ, భూమి రికార్డుల కంప్యూటీకరణ2. इस पेज पर आने के बाद आपको “Land Status” पर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लीक करते है उसके बाद आपके सामने नीचे दिखाया गया पेज खुल जाएगा।

3. इसके बाद अब आपको District, Mandal, Division, Village, Khata No., Survey No./ Sub-Division No. को ड्राप डाउन मेनू से सेलेक्ट करना है। सारी डिटेल्स सेलेक्ट करने के पश्चात् आपको पेज पर शो हो रहे कैप्चा कोड एंटर करके Get Details बटन पर क्लिक कर देना है।

Maa Bhoomi Telangana Bhulekh Land Records Adangal ROR 1B తెలంగాణ ప్రభుత్వము, రెవెన్యూశాఖ, భూమి రికార్డుల కంప్యూటీకరణ

4. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज पर ROR-1B, PAHANI, AMENDMENT REGISTER DOCUMENTS को देखने और डाउनलोड करने का आप्शन मिलेगा। यहाँ आप व्यू आप्शन पर क्लीक करके अपना भुलेख से सम्बंधित डाटा देख सकतें हैं। और डाउनलोड पर क्लीक करके डाउनलोड कर सकतें हैं।

Maa Bhoomi Telangana Bhulekh Land Records Adangal ROR 1B తెలంగాణ ప్రభుత్వము, రెవెన్యూశాఖ, భూమి రికార్డుల కంప్యూటీకరణ

यदि आप व्यू आप्शन पर क्लीक करेगें तो आपको नीचे दिखाई जा रही इमेज की तरह डाटा दिखाई देगा। जिसमे आपकी भूमि सम्बन्धी पूरी जानकारी दी होगी।

Maa Bhoomi Telangana Bhulekh Land Records Adangal ROR 1B తెలంగాణ ప్రభుత్వము, రెవెన్యూశాఖ, భూమి రికార్డుల కంప్యూటీకరణ

Telangana Bhulekh Land Records पोर्टल की कुछ प्रमुख विशेषताएं –

तेलंगाना सरकार ‘धरनी पोर्टल’ के माध्यम से भूमि प्रशासन और इसके पंजीकरण के लिए एक कुशल और प्रभावी सेवा की पेशकश करती है। धरनी की कुछ प्रमुख विशेषताएं हम आपको नीचे के पॉइंट्स में बता रहे हैं –

  • 1. वर्कफ़्लो का स्वचालन, विभिन्न विभागों के कई अनुप्रयोगों के एकीकरण के साथ-साथ जनता को सेवाएं प्रदान करने के लिए नवीन आधुनिक तकनीक का चयन करना।
  • 2. भूमि रिकॉर्ड का प्रबंधन करने के लिए एक एकल स्रोत के रूप में कार्य करता है जिसमें अचल संपत्ति के पंजीकरण के साथ-साथ पाठ्य रिकॉर्ड, सर्वेक्षण, नक्शे और निपटान कार्यों का रखरखाव और अद्यतन शामिल
  • 3. धारानी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद या संबंधित विभाग या नागरिकों से अनुरोध पर म्यूटेशन के लिए एक स्वचालित सक्रियण प्रदान करता है।
  • 4. ऑनलाइन पोर्टल भूमि रिकॉर्ड से संबंधित सभी आंकड़ों के लिए भी एक तथ्य है।
  • 5. धरणी जीआईएस टूल का उपयोग करके वास्तविक समय के आधार पर टेक्स्ट डेटा को अपडेट करता है।
  • 6. ऑनलाइन पोर्टल खरीद, बिक्री, बंधक आदि जैसे भूमि लेनदेन सूचना स्रोत के रूप में भी काम करता है, जो वास्तविक समय के आधार पर हितधारकों को सूचित करता है।

ऑनलाइन तेलंगाना भूलेख पोर्टल के लाभ क्या है?

वैसे तो ऑनलाइन भूलेख के बहुत सारे लाभ है यह हम सभी लोग जानते है परंतु फिर भी हम आपको यहां पर कुछ लाभ बता देते है जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो।

1. तेलंगाना भूलेख ऑनलाइन होने के कारण अब नागरिकों को सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने से राहत मिल गई है।

2. कोई भी नागरिक अब आसानी से घर बैठकर ही कुछ ही मिनटों में अपने भूलेख के बारे में जान सकता है।

Conclusion : 

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको तेलंगाना के भूलेख ऑनलाइन कैसे देखा जाता है इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी दे दी है। हम आशा करते है कि आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा। यदि हमारा यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे आप फेसबुक पर भी शेयर कर सकते है। या फिर अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते है।। धन्यवाद।।

Maa Bhoomi Telangana Bhulekh Online Land Record తెలంగాణ ప్రభుత్వము, రెవెన్యూశాఖ, భూమి రికార్డుల కంప్యూటీకరణ Telangana Pahani sro Telangana Bhu Abhilekh तेलंगाना भूलेख Dharani Telangana Maa Bhoomi Portal dharani.telangana.gov.in Land Record Search by District Division Village Survey Number

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here