Tamil Nadu Land Record | Tamil Nadu Bhulekh Patta Copy FMB Chitta TN Land Record

0

Tamil Nadu Land Record Online In Hindi, patta online, tamil nadu land records, patta chitta website, tamil nadu land survey map, online patta name change in tamilnadu, ec online, fmb sketch, patta chitta online status.

जैसा कि तमिलनाडु राज्य की अधिकांश आबादी कृषि क्षेत्रों से संबंधित है। अब किसानों के लिए नौकरी आसान हो गई है अगर वे अपनी जमीन के बारे में जानना चाहते हैं तो वे अब सरकार द्वारा शुरू किए जा रहे ऑनलाइन पोर्टल से इसे आसानी से जान सकते हैं। तमिलनाडु सरकार इस योजना के साथ जनता के कल्याण के लिए लगातार काम कर रही है जिससे तमिलनाडु के लोगों का जीवन आसान हो जाएगा। चूंकि लोगों तक उनकी पहुँच के लिए सुविधाओं की व्यवस्था की जाती है ताकि वे उनका लाभ उठा सकें।

patta online, tamil nadu land records, patta chitta website, tamil nadu land survey map, online patta name change in tamilnadu, ec online, fmb sketch, patta chitta online status

भूमि एक अचल संपत्ति है और जो लोग इसे खरीदना चाहते हैं, उन्हें वैध होने के बारे में सुनिश्चित करने के लिए विवरण को ठीक से जानना चाहिए। इससे जमीन और बिक्री की प्रक्रिया को सरल बनाने में मदद मिलेगी ताकि मन की शांति देखी जा सके। तमिलनाडु सरकार ने इस उद्देश्य के लिए Anytime / Anywhere e-Services (Patta Chitta) नाम से एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है जो भूमि संपत्ति खरीदते समय विवादों और अन्य समस्याओं का मूल्यांकन करने में मदद करता है। खरीदारों को जल्दी से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यह बेहद उपयोगी है जो बेहतर निर्णय लेने में मदद कर सकता है।

Tamil Nadu Land Record में Patta क्या है?

पट्टा एक कानूनी और महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो भूमि के विशिष्ट टुकड़े के राजस्व रिकॉर्ड के रूप में कार्य करता है। पट्टा सरकार द्वारा भूमि के टुकड़े के मालिक के नाम से जारी किया जाता है। इसे “अधिकारों का रिकॉर्ड” (ROR) भी कहा जाता है। एक पट्टा में निम्नलिखित के रिकॉर्ड शामिल हैं:

  • मालिक का नाम।
  • पट्टा की संख्या।
  • सर्वेक्षण संख्या और उपखंड।
  • संबंधित जिले का नाम, तालुक और गांव।
  • भूमि का आयाम या क्षेत्र।
  • कर विवरण।
  • जमीन चाहे वेटलैंड हो या ड्राईलैंड।

Tamil Nadu Land Record में Chitta क्या है?

चित्ता भी एक आधिकारिक दस्तावेज है जो सरकार द्वारा जारी किया जाता है और यह अचल संपत्ति से संबंधित है। उसी के लिए रिकॉर्ड संबंधित ग्राम प्रशासनिक अधिकारी (VAO) और तालुका कार्यालय द्वारा बनाए रखा जाता है। चित्त भूमि को दो प्रकारों में वर्गीकृत करता है।

  1. Nanjai
  2. Punjai

नन्जई भूमि क्षेत्र से संबंधित है, जिसमें बहुत पानी है और ज्यादातर जल निकायों जैसे नदियों, नहरों, तालाबों आदि से घिरा हुआ है।

पुंजाई ऐसी भूमि से संबंधित है जिसमें पानी की मात्रा कम है क्योंकि बहुत कम जल निकायों को इस प्रकार की भूमि के पास प्रस्तुत किया जाता है और पानी को बोरवेल के साथ सुगम किया जाता है।

पट्टा और चित्त दोनों तमिलनाडु सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं और 2015 में, सरकार ने पट्टा पर उपलब्ध आवश्यक जानकारी के साथ पट्टा और चित्त को एक ही दस्तावेज में मिला दिया।

Tamil Nadu Land Record Online कैसे देखे?

1. सबसे पहले आपको इस https://eservices.tn.gov.in/eservicesnew/index.html वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। आप यहाँ पर क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जैसे कि नीचे की फ़ोटो में आपको दिखाया गया है। फिर आपको view patta &FMB /chitta/tslr extract पर क्लिक करना है।

Tamil Nadu Land Record | Tamil Nadu Bhulekh Patta Copy FMB Chitta TN Land Record

3. जैसे ही आप view patta &FMB /chitta/tslr extract पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। उसमे आपको district और area type सिलेक्ट करके Submit बटन पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देेेख सकते है।

Tamil Nadu Land Record | Tamil Nadu Bhulekh Patta Copy FMB Chitta TN Land Record

4. इसके बाद में आपको District, Taluk, Village, view patta/chitta using patta number यह सभी रिक्त जगह भर जानकारी भरना है। इसके बाद क्यापचा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है। आप चाहे तो नीचे की फोटो देख सकते है।

Tamil Nadu Land Record | Tamil Nadu Bhulekh Patta Copy FMB Chitta TN Land Record

5. जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करते है वैसे ही आपके सामने तमिलनाडु के भूलेख की जानकारी दिखने लगेगी।

Tamil Nadu Land Record Portal के लाभ क्या है?

भूलेख पोर्टल जो लाभ प्रदान करता है वह इस प्रकार हैं। नीचे लाभ सूची बताई गई है।

1. पोर्टल पर उपयोगकर्ता को खसरा नंबर या जमाबंदी नंबर या स्वामी नाम दर्ज करके उनका उपयोग करने के लिए विकल्प प्रदान किए जाते हैं, जिसका अर्थ है कि आप किसी भी विधि से अपनी जमीन की जानकारी खोज सकते हैं।

2. तमिल नाडू भूमि रिकॉर्ड योजना के पोर्टल के तहत, आप अपनी जमीन का नक्शा प्राप्त कर सकते हैं।
ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत के साथ, आप अपने घर से जानकारी देख सकते हैं।

3. इस योजना ने लोगों के समय को बचाया है, क्योंकि उन्हें अपनी भूमि का विवरण प्राप्त करने के लिए पाटाकर कार्यालय का दौरा नहीं करना पड़ता है।

पोर्टल पर दी गई सेवाएं

1. पट्टा कॉपी देखें
2. ए-रजिस्टर एक्सट्रैक्ट देखें
3. पट्टा और FMB, चित्त, TSLR एक्सट्रेक्ट देखें
4. पट्टा सत्यापित करें
5. पोराम्बोक लैन सत्यापित करें

क्या Patta होना ज़रूरी है?

हाँ। पट्टा साक्ष्य का एक टुकड़ा है जो आपके पास उक्त संपत्ति का कानूनी अधिकार है। यदि संपत्ति के शीर्षक के प्रति कोई विवाद हैं, तो पट्टा को सबूत के रूप में जारी किया जा सकता है।

क्या अपार्टमेंट के लिए पट्टा आवश्यक है?

पट्टा मुख्य रूप से भूमि और इमारतों से संबंधित एक कानूनी दस्तावेज है। उस ने कहा, पट्टा में उस भूमि के बारे में जानकारी शामिल हो सकती है जिस पर भवन खड़ा है; हालाँकि, चूंकि जमीन एक से अधिक मालिकों के पास अविभाजित शेयरों के रूप में है, इसलिए इस मामले में एक पट्टा जारी नहीं किया जाता है।

मैं पट्टा कैसे स्थानांतरित कर सकता हूं?

यदि भूमि के मालिक की वसीयत के बिना मृत्यु हो जाती है, तो कानूनी उत्तराधिकारी पट्टा को उनके नाम पर हस्तांतरित करने के हकदार हैं। यदि मृत व्यक्ति एक वसीयत छोड़ता है, तो लाभार्थी अन्य लोगों की सहमति से उनके नाम पर पट्टा हस्तांतरित कर सकता है, जिसे मृत व्यक्ति का तत्काल वारिस माना जाता है। इसके अलावा, संपत्ति की खरीद या बिक्री के मामले में, आप संपत्ति के क्रेता को पट्टा हस्तांतरित कर सकते हैं।

Conclusion – 

दोस्तो आज के लेख में हमने आपको Tamil Nadu Land Record | Tamil Nadu Bhulekh Patta Copy FMB Chitta TN Land Record के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको यह जानकारी बहुत पसंद आयी होगी। कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here