रजिस्ट्री रद्द कैसे कराये?|रजिस्ट्री रद्द करने की प्रक्रिया क्या है?

वर्तमान समय में जमीन के फर्जीवाड़े से जुड़े कई मामले सामने आए है जब भी कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति से ग्रामीण अथवा शहरी क्षेत्र में जमीन खरीदना है तो उस व्यक्ति को जमीन के वर्तमान मालिक के नाम से अपने नाम पर ट्रांसफर कराने के लिए रजिस्ट्री करानी पड़ती है। क्योंकि वर्तमान समय में लोगों के साथ जमीन रजिस्ट्री से जुड़े बहुत सारे फर्जीवाड़े होते रहते है, जिसकी वजह से नागरिकों को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है.

जब कोई व्यक्ति बिना जानकारी के आप की जमीन को अपने नाम रजिस्ट्री करा लेता है तो उसके बाद आम नागरिकों को अपनी जमीन यह संपत्ति को पुनः प्राप्त करने के लिए हाई कोर्ट अथवा जिला न्यायालय में कई वर्षों तक चक्कर लगाकर अपना समय और पैसा बर्बाद करना पड़ता है। हमारे बीच बहुत से ऐसे लोग हैं जो जमीन रजिस्ट्री रद्द करने की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं लेकिन उन्हें इसके संबंध में सही जानकारी नहीं मिल पाती यही कारण है कि आज आप सभी को जमीन रजिस्ट्री रद्द करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

यदि आप भी जमीन से जुड़े फर्जीवाड़े में फंस चुके हैं तथा आप रजिस्ट्री रद्द करने की प्रक्रिया क्या है? (What is the registry cancellation procedure?) के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है क्योंकि यहां हम आपको जमीन रजिस्ट्री रद्द कराने की प्रक्रिया के साथ जमीन रजिस्ट्री क्या है? (What is a land registry?), इसके उद्देश्य तथा अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करेंगे इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

जमीन रजिस्ट्री क्या है? (What is a land registry?)

जब भी आप शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में जमीन मालिक से उनकी जमीन खरीदते हैं तो जमीन के वर्तमान मालिक के द्वारा आप के नाम पर जमीन ट्रांसफर करने की प्रक्रिया को जमीन रजिस्ट्री (Land Registry) कहा जाता है। अर्थात यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से जमीन का मालिकाना हक एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जमीन रजिस्ट्री का कार्य भू स्वराज विभाग के द्वारा नगर पालिका या तहसील कार्यालय के माध्यम से अधिकारी के दौरान पूर्ण किया जाता है।

स्वराज विभाग को यह अधिकार है कि वह जमीन के वर्तमान मालिक के नाम की जमीन को दूसरे व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर्ड कर सकता है और आवश्यकता पड़ने पर रजिस्ट्री को रद्द भी कर सकता है। ऐसे बहुत से लोग है। जिनके साथ गलत तरीके से रजिस्ट्री कराकर उनकी जमीन को हड़प लिया जाता है इस स्थिति में आप अपनी जमीन की रजिस्ट्री को रद्द कराकर अपनी जमीन को वापस प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको जमीन रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं? के बारे में जानकारी नहीं है और आप Registry Radd Karne Ki Prakriya के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ कर जमीन रजिस्ट्री करने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

रजिस्ट्री रद्द का उद्देश्य Purpose of cancellation of registry

बहुत से ऐसे लोग हैं जो आम नागरिकों की जमीन को गलत तरीके से रजिस्ट्री करवा कर उनकी जमीन को हड़प लेते है, जिसके बाद नागरिकों को अपनी जमीन वापस प्राप्त करने के लिए कानूनी कार्यवाही करनी पड़ती है इसी समस्या को रोकने के लिए भू स्वराज विभाग के द्वारा रजिस्ट्री की प्रक्रिया का संचालन किया जाता है.

जिसका मुख्य उद्देश्य गलत तरीके से आम नागरिकों की जमीन हड़पने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करके सजा दिलाना है ताकि लोग अपनी जमीन या फ्लैट जिसके नाम पर ट्रांसफर करना चाहते हैं उसके नाम पर कर सकें। जमीन रजिस्ट्री की पूरी प्रक्रिया भू स्वराज विभाग के अधिकारी के द्वारा पूरी की जाती है।

रजिस्ट्री कब रद्द होती है? (When is the registry canceled?)

जमीन रजिस्ट्री को रद्द करवाने के निम्नलिखित कारण है अगर आप जानना चाहते हैं कि रजिस्ट्री कब रद्द होती है? (When is the registry canceled?) तो आप नीचे बताए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़िए हमने नीचे पॉइंट्स में जो जानकारी दी है उस स्थिति में जमीन रजिस्ट्री रद्द की जाती है जैसे-

  • अगर कोई व्यक्ति जमीन के असली मालिक को बिना सूचना दिए जमीन की रजिस्ट्री करा लेता है तो उस स्थिति में जमीन मालिक रजिस्ट्री रद्द करने के अनुरोध कर सकता है.
  • किसी भी क्षेत्र में कोई ऐसी जमीन यह संपत्ति जिसका कोई वास्तविक मालिक ना हो और उसे कोई अन्य व्यक्ति अपने नाम रजिस्टर करा लेता है तो रजिस्ट्री रद्द की जाती है।
  • यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को एक निश्चित समय के लिए जमीन देता है और वह उसकी संपत्ति को अपने नाम कर लेता है तो उसकी रजिस्ट्री रद्द की जाती है।
  • जमीन रजिस्ट्री से जुड़े दस्तावेजों में किसी प्रकार की कमी या गड़बड़ी के कारण जमीन रजिस्ट्री को अस्वीकार किया जाता है।
  • जब जमीन खरीदने वाला व्यक्ति जमीन या संपत्ति के मालिक को पेमेंट नहीं करता है तो यह स्थिति पैदा होती है।
  • लोगों की संपत्ति है जमीन को उनकी मर्जी के खिलाफ अपने नाम रजिस्टर कराने की स्थिति में रजिस्ट्री रद्द करने की प्रक्रिया की आवश्यकता होती है।

जमीन या संपत्ति रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents Required to Register land or Property)

अगर आप भी अपनी संपत्ति या जमीन पर हुई रजिस्ट्री को रद्द कराना चाहते हैं तो जमीन रजिस्ट्री रद्द कराने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिनका विवरण नीचे दिया गया है।

  • आधार कार्ड
  • 500 का स्टांप पेपर
  • जमीन का खसरा नक्शा
  • जमीन का खतौनी नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जमीन संबंधित कागजात
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर इत्यादि।

रजिस्ट्री रद्द करने की प्रक्रिया क्या है? (What is the registry cancellation procedure?)

जमीन रजिस्ट्री रद्द कराने की प्रक्रिया बहुत ही सरल एवं आसान है कोई भी व्यक्ति नीचे बताए गए आसान चरणों का पालन करके बिना किसी समस्या के जमीन रजिस्ट्री को रद्द करा सकता है जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • रजिस्ट्री रद्द कराने के लिए सर्वप्रथम आपको भूल स्वराज विभाग के कार्यालय में जाकर रजिस्टर्ड करने से संबंधित आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करना होगा और साथ ही रजिस्ट्री रद्द करने का कारण भी लिखना होगा।
  • अब आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना है और फिर इसे रजिस्ट्रार के पास जमा करना होगा।
  • जिसके बाद रजिस्ट्रार के द्वारा आपके आवेदन पत्र और दस्तावेजों को सिविल कोर्ट भेजा जाएगा।
  • तत्पश्चात आपको सिविल कोर्ट में जाकर अपनी जमीन या संपत्ति की रजिस्ट्री रद्द कराने का कारण बताना होगा।
  • इतना करने के बाद आप की जमीन और संपत्ति रजिस्ट्री को रद्द करवा दिया जाएगा।
  • इस तरह कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से जमीन रजिस्ट्री रक्त प्रक्रिया को अपनाकर अपनी जमीन की रजिस्ट्री को रद्द करवा सकता है।

रजिस्ट्री रद्द करने की प्रक्रिया क्या है? सम्बंधित FAQs

जमीन रजिस्ट्री क्या होती है?

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें जमीन का वर्तमान मालिक अपनी जमीन को अपनी इच्छा अनुसार किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर करता है।

रजिस्ट्री करवाना क्यों जरूरी है?

कई बार ऐसा होता है कि लोग को की जमीन को गलत तरीके से हड़प लिया जाता है इसलिए किसी भी व्यक्ति से जमीन खरीदते समय रजिस्ट्री करवाना जरूरी होता है।

रजिस्ट्री की प्रक्रिया किसके द्वारा पूर्ण की जाती है?

भारत के भू स्वराज विभाग के तहत नगर पालिका अथवा तहसील कार्यालय के अधिकारियों के द्वारा रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूर्ण की जाती है।

जमीन रजिस्ट्री रद्द करने के लिए क्या करना होगा?

जमीन रजिस्ट्री रद्द करवाने के लिए आपको भू स्वराज विभाग के कार्यालय में जाकर जमीन रजिस्ट्री रद्द करवाने का एप्लीकेशन फॉर्म तैयार करवाना होगा तत्पश्चात आप जमीन रजिस्ट्री रद्द करवाने के लिए अर्जी दे सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी के लिए अपने लेख के माध्यम से रजिस्ट्री रद्द करने की प्रक्रिया क्या है? (What is the registry cancellation procedure?) के संबंध में विस्तार पूर्वक सभी जानकारी प्रदान कर दी है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इसे अधिक से अधिक शेयर जरूर करें और यदि अभी भी आपके मन में रजिस्ट्री रद्द करने की प्रक्रिया से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने प्रश्न हमसे पूछ सकते है.

Leave a Comment