राजस्थान अपना खाता E DHARTI |ऑनलाइन जमाबंदी नकल और खसरा मैप| Rajasthan Apna Khata Bhulekh Dekhe

9

राजस्थान खाता खसरा नकल, राजस्थान खाता नकल, राजस्थान अपना खाता, e Dharti Rajasthan ऑनलाइन जमाबंदी नकल और खसरा नक्शा,राजस्थान ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड राजस्थान, गिरधावरी रिपोर्ट – Rajasthan Apna Khata (इ धरती पोर्टल ) Details in Hindi (Updated 2020), जमाबंदी नकल राजस्थान, अपना खाता नकल जमाबंदी, apna khata rajasthan, अपना खाता देखें, भु नक्शा राजस्थान।

आज के लेख में हम आपको राजस्थान का भूलेख ऑनलाइन कैसे देखा जाता है इसके बारे में जानकारी देने वाले है। राजस्थान सरकार इस योजना के साथ जनता के कल्याण के लिए लगातार काम कर रही है जिससे राजस्थान के लोगों का जीवन आसान हो जाएगा। चूंकि लोगों तक उनकी पहुँच के लिए सुविधाओं की व्यवस्था की जाती है ताकि वे उनका लाभ उठा सकें। चूंकि राजस्थान राज्य की अधिकांश जनसंख्या कृषि क्षेत्रों से संबंधित है। अब किसानों के लिए नौकरी आसान हो गई है अगर वे अपनी जमीन के बारे में जानना चाहते हैं तो वे अब सरकार द्वारा शुरू किए जा रहे ऑनलाइन राजस्थान अपना खाता पोर्टल से इसे आसानी से जान सकते हैं।

राजस्थान सरकार ने एक नई वेबसाइट शुरू की है, जिसका नाम राजस्थान अपना खाता है, जहां लोग अपने जमीन के रिकॉर्ड का विवरण ऑनलाइन जान सकते हैं। आप भू-राजस्व अधिनियम के निर्देश के अनुसार रिकॉर्ड (जमाबंदी नकाल) की प्रति भी डाउनलोड कर सकते हैं। यह पटवारी को अनावश्यक यात्राओं को कम करेगा क्योंकि लोग मानचित्र पर अपने जिले का चयन कर सकते हैं और आवश्यक विवरण दर्ज कर सकते हैं जो कि उनकी भूमि के बारे में जानते हैं।

अपना खाता नकल जमाबंदी राजस्थान अपना खाता खसरा नकल Rajasthan Apna Khata Bhulekh Dekhe

भूलेख क्या होता है?

भूलेख एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग भूमि अभिलेखों को निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है और अब इसे ऑनलाइन सेवा प्रदान करने के लिए सॉफ्टवेयर के रूप में प्रदान किया जाता है क्योंकि इस योजना में विभिन्न क्षेत्रों में भूमि रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए अलग नाम है।

Rajasthan Apna Khata Online Portal की क्या आवश्यकता है?

इस व्यस्त जीवन में, कोई भी लंबी प्रतीक्षा वाली कतारों में खड़ा होना पसंद नहीं करता है और अपनी बारी आने का इंतजार करता है। हर कोई चाहता है कि सब कुछ जल्दी से जल्दी और आसान तरीकों से हो जाए। खासतौर पर लोगों को अपना सरकारी काम कराने के लिए बहुत लंबा इंतजार करना पड़ता है।

भारत में शिक्षा का स्तर दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है और लोगों ने पश्चिमी देशों के साथ तालमेल बनाने के लिए नवीनतम तकनीक का उपयोग करना शुरू कर दिया है। सरकारी विभागों ने आम जनता के लिए अपनी सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए पूरा प्रयास किया है।

नई योजना के साथ, सरकारी विभाग का उद्देश्य नागरिकों के लिए नई समय-बचत तकनीकों को स्थापित करना है। इससे सरकारी अधिकारियों के आलस्य से बचने में मदद मिलेगी और उनका बोझ भी कम हो जाएगा। एनआईसी आईटी विभाग है जो प्रत्येक राज्य के विस्तार के साथ-साथ एक मिनट में अपने गांव की भूमि का विवरण प्रदान करेगा।

पहले लोगों को अपनी जमीन के नक्ष, नकल, जमाबंदी या फर्द को जानने के लिए तहसील के चारों ओर चक्कर लगाने में पूरा दिन बर्बाद करना पड़ता है। यह प्रक्रिया किसानों के लिए तकलीफदेह थी। पटवारियों और तहसीलदारों ने रिश्वत के रूप में अपने काम को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के सरकारी शुल्क के साथ करने का आरोप लगाया था।

जिलावार Rajasthan Apna Khata Bhulekh Dekhe

AjmerJalor 
Alwar Jhalawar
BanswaraJhunjhunu
Baran Jodhpur
Barmer Karauli 
Bharatpur Kota 
BhilwaraNagaur
BikanerPali 
BundiPratapgarh
ChittorgarhRajsamand
Churu Sawai Madhopur
DausaSikar
DholpurSirohi 
DungarpurSri Ganganagar
HanumangarhTonk
JaipurUdaipur 
Jaisalmer 

राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन भूलेख कैसे देखे?

  1. http://apnakhata.raj.nic.in/ पर जाएँ

    सबसे पहले आपको इस http://apnakhata.raj.nic.in/ वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते है।

  2. जिला चुने

    जैसे ही आप ऊपर के लिंक पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। आप नीचे की फोटो देख सकते है। अब आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने तहसील का मैप खुल जाएगा। जैसे कि नीचे की फ़ोटो में दिखाया गया है.
    राजस्थान अपना खाता E DHARTI

  3. तहसील चुनें

    अब आपको तहसील को चुनना है।इसके बाद आपको अपने गांव का चुनाव करना होगा ऐसा करने के लिए, अपने गांव के नाम के पहले अक्षर पर क्लिक करें। आप नीचे की फोटो में देख सकते है।
    राजस्थान अपना खाता E DHARTI

  4. गॉव चुने

    अब आपको गांव का नाम मिलने के बाद, उस पर क्लिक करना है। फिर आपको अपना खाता / खसरा का चुनाव करना है। उसके बाद फिर “काश्तकार” का नाम चुनें। आप नीचे की फोटो देख सकते है।
    राजस्थान अपना खाता E DHARTI

  5. जानकारी भरें

    अब आपको नया पेज मिलेगा यहाँ पर आपको खाता संख्या चुनकर चयन करें पर क्लिक कर दें.
    राजस्थान अपना खाता E DHARTI

  6. जमाबंदी देख्ने

    अब आपके सामने भूलेख की सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी और आप इसकी प्रिंट भी निकाल सकते है।
    राजस्थान अपना खाता E DHARTI

Rajasthan Apna Khata के क्या फायदे है?

राजस्थान के लोगों को अपना खातून के माध्यम से कई लाभ मिलेंगे। जिनके बारे में नीचे दिया गया है।

1. आप संबंधित वेबसाइट से भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते हैं।

2. पटवारी कार्यालयों का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है।

3. यह अधिकारी द्वारा कालाबाजारी को कम करेगा।

4. किसानों और अन्य भूमि मालिकों के लिए समय की बचत होगी।

राजस्थान अपना खाता पोर्टल की विशेषताएं क्या हैं?

1. यह आपको भूले राजस्थान, जमाबंदी, नकाल जैसी जमीनों के रिकॉर्ड के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

2. यह भूमि मालिक को राजस्थान भूमि अधिग्रहण विधेयक 2014 के अनुसार विवरण डाउनलोड करने में सक्षम करेगा।

3. आप पोर्टल पर RSN (रिकॉर्ड सीरियल नंबर) का उपयोग करके विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

4. राजस्थान में जिलेवार साइबर कैफे की सूची भी प्रदान की गई है।

5. यह लोगों को विभिन्न राजस्व अधिकारी के संपर्क विवरण के बारे में जानकारी भी प्रदान करता है।

आप अपना खातून के लिए अपनी प्रतिक्रिया प्रदान कर सकते हैं क्योंकि पोर्टल ने आपके सुझाव या किसी अन्य अपडेट को प्राप्त करने के लिए पोर्टल पर पेज उपलब्ध कराया है या आपकी प्रतिक्रिया पोर्टल के लिए बहुत काम की है। आप इसे या तो आधिकारिक पेज पर जाकर या पेज पर दिए गए लिंक का उपयोग करके दे सकते हैं।

Conclusion –

दोस्तो आज के लेख में हमने आपको अपना खाता नकल जमाबंदी राजस्थान खाता खसरा नकल Rajasthan Apna Khata Bhulekh Dekhe के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का लेख आपको पसंद आया होगा। आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि और लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।

9 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here