पंजाब फर्द जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखें? पंजाब फर्द जमाबंदी भू-अभिलेख नक्शा ऑनलाइन

0

पंजाब फर्द जमाबंदी भू-अभिलेख नक्शा ऑनलाइन – आज के इस लेख में हम आपको पंजाब का ऑनलाइन भूलेख कैसे देखा जाता है इसके बारे में जानकारी देने वाले है। पंजाब सरकार ऑनलाइन पोर्टल की मदद से विस्तार से ऑनलाइन जांच करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान कर रही है। उन लोगों की समस्याओं को कम करने के लिए पोर्टल लॉन्च किया जा रहा है, जिन्हें सरकारी अधिकारी के कार्यालयों के बाहर कतार में बहुत लंबा इंतजार करना पड़ता है, जैसे पटवारी तहसीलदार को अपनी जमीन के बारे में विस्तार से जानना और भले ही उन्हें दूसरे को जमीन हस्तांतरित करना हो व्यक्ति को उसी प्रक्रिया के लिए अधिकारी से मिलने के लिए नियमित रूप से कार्यालयों का दौरा करना पड़ता है। अब उन सभी समस्याओं का समाधान सरकार द्वारा किया गया है क्योंकि सरकार ने जनता की सेवा के लिए पोर्टल शुरू किया है।

Punjab Fard / Jamabandi

आपको अपनी जमीन के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि अगर आप अपनी जमीन पर कर्ज लेना चाहते हैं तो आपके द्वारा बताई गई जमीन के बारे में विस्तार से पूछा जाए कि जमीन किसके नाम पर है, उसका क्षेत्रफल कितना है, वह किस उद्देश्य से है ऋण लेना चाहता है, क्या उसने पहले ऋण लिया है या नहीं। इन सवालों के सभी जवाब के लिए अपनी जमीन से संबंधित हैं। इसलिए आपके पास अपना पूरा जमीन रिकॉर्ड होना चाहिए।

भूलेख वह पोर्टल है, जहाँ आप पंजाब फर्द जमाबंदी भू-अभिलेख ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं और आप अपनी जमीन के बारे में विस्तार से जान सकते हैं। पोर्टल का पृष्ठ इतना सरल है कि आप आसानी से समझ सकते हैं क्योंकि पोर्टल उपयोगकर्ता की आसानी के लिए अंग्रेजी और साथ ही क्षेत्रीय भाषा का विकल्प प्रदान करता है। और आपको पोर्टल पर खोज करने के लिए विशाल विकल्प प्रदान किए जाते हैं।

ऑनलाइन पंजाब फर्द जमाबंदी भू-अभिलेख कैसे देखा जाता है इससे पहले यह जान लेना आवश्यक है कि आखिर भूलेख क्या होता है, क्योंकि बहुत से लोगो को यही पता नही रहता है कि भूलेख क्या होता है। तो चलिए अब हम आपको नीचे बताते है कि भूलेख क्या होता है।

पंजाब भूलेख क्या होता है?

भूलेख एक ऑनलाइन पोर्टल है, जो एक क्लिक के साथ आसानी से भूमि के विवरणों को ऑनलाइन जांचने के लिए समाधान प्रदान करता है और आप अपनी भूमि के बारे में विभिन्न विवरणों की जांच कर सकते हैं जैसे कि पंजाब खाता अर्थात आपका भूमि रिकॉर्ड, खतौनी संख्या, भूमि रिकॉर्ड, फर्द की जांच कर सकता है।, जमाबंदी, केवट नंबर, नक्शा (नक्शा), दस्तावेज। यदि आप एक बार भूलेख के बारे में जान लेते है तो आप कभी भी आसानी से अपने जमीन का सौदा कर सकते है।

भूलेख एक ऐसा माध्यम है जिससे आम आदमी को घर बैठे अपने जमीन का लेख जोखा पता चल जाता है। पहले भूलेख देखने मे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, परंतु अब ऐसा नही है क्योंकि अब सभी चीजें ऑनलाइन हो गई है तो आम आदमी भी घर बैठे अपना जमीन का भूलेख देख सकता है।

चलिए अब हम आपको पंजाब का पंजाब फर्द जमाबंदी भू-अभिलेख ऑनलाइन कैसे देखा जाता है इसके बारे में जानकारी देते है। हम आपको भूलेख देखने के स्टेप्स नीचे बता रहे है । नीचे दिए गए पॉइंट्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आप पंजाब का पंजाब फर्द जमाबंदी भू-अभिलेख ऑनलाइन देख सकते है।

पंजाब फर्द जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखें?

1. ऑनलाइन पंजाब पंजाब फर्द जमाबंदी भू-अभिलेख देखने के लिए सबसे पहले, आपको राजस्व और भूमि सुधार विभाग, पंजाब सरकार की अधिकारिक वेबसाइट (  http://jamabandi.punjab.gov.in/ ) पर जाना है। आप यहाँ पर क्लिक करके भी इस वेबसाइट पर जा सकतेे है।

2. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जैसे आप नीचे की फ़ोटो में देख सकते है।

3. इसके बाद आप अपने जिले का चयन करें। अपनी तहसील / उप-तहसील का चयन करें। अपने गांव का चयन करें।  और वर्ष का चयन करें। आप नीचे दी गई फ़ोटो में देख सकते है।

4. डिटेल डालने के बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें जैसा कि ऊपर की इमेज में दिखाया गया है।

5. इसके बाद फिर विकल्प के साथ नीचे  दिखाई गई जमाबंदी विकल्प पर क्लिक करें। जैसा कि आपको नीचे की फ़ोटो ने दिखाई दे रहा है।

6. अब आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको सर्च करने का ऑप्शन मिलेगा जिसे आप चेक करना चाहते है। आप “नाम से खोज”, “खिजात संख्या द्वारा खोज”, “खसरा संख्या द्वारा खोज” या “खतौनी संख्या द्वारा खोज” कर सकते हैं।

7. इच्छित विकल्प का चयन करने के लिए, उस लिंक पर क्लिक करें। आप नीचे दिखाई गई फ़ोटो में देख सकते है।

8. ऊपर दिए गए विकल्प से आप कोई भी ऑप्शन चुनकर अपना ऑनलाइन भूलेख आसानी से देख सकते है।

Conclusion : 

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको पंजाब फर्द जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखें? पंजाब फर्द जमाबंदी भू-अभिलेख नक्शा ऑनलाइन  के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि यह जानकारी आपको बहुत पसंद आयी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करे। आप यह जानकारी सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है ताकि और लोग भी इसका लाभ उठा सके।। धन्यवाद ।।

पंजाब फर्द|पंजाब फर्द जमाबंदी |Punjab Fard Online|Punjab Fard|punjab land record manual | bhulekh punjab|khewat number in punjab|punjab fard record|jamabandi ki nakal punjab

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here