ODISHA BHULEKH भूमि रिकॉर्ड खतियान ऑनलाइन चेक करें| ORISSA ONLINE LAND RECORD 2020

0

bhulekh odisha, bhulekh odisha khatiyan, भूलेख ओडिशा मैप, bhulekh odisha naksha, bhulekh.ori.nic.in odisha, bhulekh odisha ror, bhulekh.up.nic.in orissa, bhulekh.ori.nic.in naksha|

ODISHA BHULEKH Online Portal मूल रूप से ओडिशा राज्य के नागरिकों के लिए एक भूमि रिकॉर्ड वेब पोर्टल है। यह राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी भूमि के रिकॉर्ड तक पहुंचने का अवसर प्रदान करता है। भूमि रिकॉर्ड के लिए यह ऑनलाइन पोर्टल राज्य में भूमि जोत के सभी विवरण रखता है। नागरिक केवल पोर्टल पर जाकर और आवश्यक जानकारी प्रदान करके आसानी से अपने सभी रिकॉर्ड का उपयोग कर सकते हैं।

इस लेख में, हम भूलेख, ओडिशा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी लाए हैं। यदि आप ओडिशा के निवासी हैं और एक भूमि रखते हैं लेकिन इस ऑनलाइन पोर्टल के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको यह लेख पढ़ना चाहिए। लेख के माध्यम से जा रहे हैं, आपको आवश्यक जानकारी मिलती है कि भूमि के रिकॉर्ड क्या हैं, उनका महत्व, आप अपने आरओआर को कैसे जान सकते हैं, भूखंड का नक्शा / भूमि आप स्वयं, तहसील की जानकारी और अन्य संबंधित जानकारी।

ODISHA BHULEKH भूमि रिकॉर्ड खतियान ऑनलाइन चेक करें| ORISSA ONLINE LAND RECORD 2020

भूमि एक मूल्यवान संपत्ति है और इसलिए, हर किसी के जीवन में बहुत महत्व है जो भूमि का मालिक है। इसलिए, भूमि रिकॉर्ड रखना और बनाए रखना महत्वपूर्ण हो जाता है। भूमि अभिलेख महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं जो भूमि के बारे में पूरी जानकारी रखते हैं जैसे कि पंजीकरण की तारीख, आरओआर, नक्शा, क्षेत्र और अन्य संबंधित विवरण।

ODISHA BHULEKH क्या होता है?

“भुलेख” यह शब्द दो शब्दों से बना है “भु” से बना है और “लेख” जिसका अर्थ है लेखन या रिकॉर्डिंग। इस प्रकार भूलेख का शाब्दिक अर्थ खाता या भूमि विवरण का रिकॉर्ड है। यह भूमि रिकॉर्ड महत्वपूर्ण जानकारी रखता है और भूमि के प्रत्येक विवरण और विवरण जैसे कि भूमि के मालिक के बारे में, भूमि का क्षेत्रफल, भूमि के अन्य विनिर्देश, उत्परिवर्तन, आरओआर, बिक्री विवरण आदि।

भू-अभिलेखों के डिजिटलीकरण से पहले, भू-अभिलेखों से संबंधित सभी सूचनाओं और विवरणों को मैन्युअल रूप से बनाए रखा गया था और नागरिकों को प्लॉट नं, खतियान नंबर या अन्य जानकारी हो सकती है। यह समय लेने वाली और व्यस्त प्रक्रिया थी। लेकिन भूमि रिकॉर्ड के आधुनिकीकरण और कम्प्यूटरीकरण के बाद, यह इतना आसान और कम समय लेने वाली गतिविधि बन गई है।

ओडिशा राज्य में भूमि रिकॉर्ड पोर्टल का नाम भुलेख के समान है जो अन्य राज्यों के भूमि रिकॉर्ड पोर्टल के समान है। यह ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म आपको संबंधित विभाग को भौतिक रूप से आए बिना अपने भूमि रिकॉर्ड की ऑनलाइन जांच करने का अवसर प्रदान करता है। ODISHA BHULEKH पोर्टल में एक बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस है। कोई भी व्यक्ति इस तक पहुंच सकता है वह अपनी भूमि का विवरण प्राप्त कर सकता है।

चलिए अब हम आपको ऑनलाइन ODISHA BHULEKH कैसे देखा जाता है? इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी देते है। यदि आप नीचे दी गई जानकारी ध्यान से पढ़ते है तो आप आसानी से ODISHA BHULEKH देख सकते है।

ओडिशा भूलेख भूमि रिकॉर्ड खतियान ऑनलाइन चेक कैसे करें?

1. सबसे पहले, आपको आधिकारिक पोर्टल यानी http://bhulekh.ori.nic.in/RoRView.aspx पर जाना होगा। यहाँ पर क्लिक करके भी आप जा सकते है। जैसे ही आप जाते है तो आपके सामने नीचे दिखाया गया पेज खुल जाएगा।

BHULEKH ODISHA | ORISSA ONLINE LAND RECORD 2020, ROR, MAP (NAKSHA) DOWNLOAD @BHULEKH.ORI.NIC.IN

2. भूमि रिकॉर्ड की जानकारी तक पहुंचने के लिए, अपने District, Tahasil, Village, RI Circle का चयन करें। आपके पास खतियान, प्लॉट या किरायेदार विवरण के माध्यम से सूचना प्राप्त करने का विकल्प है।

3. चयनित घटक के अनुसार जानकारी प्रदान करें। आप चाहे तो नीचे की फोटो में देख सकते है।

BHULEKH ODISHA | ORISSA ONLINE LAND RECORD 2020, ROR, MAP (NAKSHA) DOWNLOAD @BHULEKH.ORI.NIC.IN

4. एक बार चयनित होने के बाद, ROR डॉक्यूमेंट डाउनलोड करने के लिए RoR फ्रंट पेज और RoR बैक पेज पर क्लिक करें। इस दस्तावेज़ में विस्तृत भूमि की जानकारी है , जैसे कि आपको नीचे की फ़ोटो में दिखाई दे रहा है।

BHULEKH ODISHA | ORISSA ONLINE LAND RECORD 2020, ROR, MAP (NAKSHA) DOWNLOAD @BHULEKH.ORI.NIC.IN

5. दस्तावेज़ डाउनलोड करने के लिए, प्रिंट लिंक पर क्लिक करें और फिर पीडीएफ के रूप में फ़ाइल को सहेजें।

उपर के पॉइंट्स में हमने आपकोODISHA BHULEKH कैसे देखा जाता है और ओडिशा भूलेख क्या होता है इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे दी है। आप इस जानकारी का उपयोग करके आसानी से अपना भूलेख ऑनलाइन तरीके से देख सकते है। चलिए अब हम आपको इसके कुछ लाभ भी बता देते है।

ऑनलाइन ODISHA BHULEKH पोर्टल के लाभ क्या है?

1. नागरिक संबंधित जानकारी का उपयोग करके अपने भूमि रिकॉर्ड जैसे आरओआर, और अन्य विवरणों की जांच कर सकते हैं।

2. यह भूमि रिकॉर्ड प्रबंधन प्रणाली में पारदर्शिता की सुविधा देता है और भूमि से संबंधित अपराधों में कमी की ओर जाता है जैसे धोखाधड़ी, अवैध संपत्ति, भूमि का अवैध निर्माण आदि।

3. इससे संबंधित अधिकारियों के लिए मैनुअल काम को कम करने में मदद की है।

4. राज्य के नागरिक इंटरनेट सुविधा का उपयोग करके भूलेख के माध्यम से किसी भी समय और किसी भी स्थान पर अपने भूमि रिकॉर्ड और संबंधित अपडेट की जांच कर सकते हैं।

5. इससे नागरिकों के समय की बचत होती है। अब, उन्हें जमीन जायदाद से संबंधित किसी भी प्रकार का विवरण प्राप्त करने के लिए संबंधित विभाग का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है।

Conclusion : 

आज के इस लेख में हमने आपको ओडिशा भूलेख भूमि रिकॉर्ड खतियान ऑनलाइन चेक करें| ORISSA ONLINE LAND RECORD 2020 Odisha Bhulekh Land Records Online at bhulekh.ori.nic.in, Check Bhu-Naksha Map & Khatiyan RoR Odisha, ओडिशा भूलेख भू-नक्शा खतियान की जाँच करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि यह जरूरी जानकारी और लोगो तक भी पहुंच पाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here