एमपी ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें? MP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha in Hindi

5

दोस्तो आज की यह पोस्ट खास तौर पर मध्य प्रदेश के वासियो के लिए है । यह पोस्ट आपके  लिए एक खुशखबरी के समान है ! यदि आप अभी तक जमीन के रिकॉर्ड के बारे में सोचकर टेंशन में थे तो अब चिंता करनेकी कोई आवश्यकता नही है । क्योंकि अब आप अपने जमीन का रिकॉर्ड कई पर भी या फिर ऑनलाइन घर बैठे आसानी से अपने कंप्यूटर पर या फिर  फोन पर देख सकते हैं| मध्य प्रदेश राजस्व विभाग ने सारे जमीनी रिकॉर्ड ऑनलाइन कर दिए हैं ताकि किसी को भी कोई और समस्या का सामना न करना पड़े| मध्य प्रदेश की भाषा मे यह सुविधा एमपी भूलेख या MP Online Land Records के नाम से मशहूर है | इस सुविधा के माध्यम से आप जमाबंदी, खसरा खतौनी नकल, जमीन का नक्शा व् अन्य कई सुविधाएं ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते है |

मध्य प्रदेश में यदि लोगो को जमाबंदी या फिर जमीन का नक्शा या कोई और सुविधा के बारे में लाभ लेना होता है तो उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है , और यही सबसे बड़ा कारण है कि मध्य प्रदेश राजस्व विभाग ने सारे जमीनी रिकॉर्ड ऑनलाइन कर दिए हैं । अब इस सुविधा के उपलब्ध होने के कारण अब आपको किसी भी सरकारी दफ्तर में चक्कर लगाने की जरूरत नही पड़ेगी । आप अपने घर मे बैठकर ही अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर से सारी जानकारी आसानी से हासिल कर सकते है ।

यदि आप मध्य प्रदेश के रहीवासी है तो आपने कभी न कभी जमीन संबंधित कोई कार्य अवश्य करवाया ही होगा तओ आप जरूर जानते ही होंगे कि प्रक्रिया कितनी जटिल होती थी । सुबह सरकारी दफ्तर में जाना पड़ता था फिर फॉर्म भरना और जमा करना और ऊपर से इन सारी कामकाज को बहुत वक्त भी लगता था , तब यह सब करना काफी मुश्किल सा था । परंतु अब यह समस्या पूरी तरह से खत्म ही हो गई है क्योंकि अब सारे काम ऑनलाइन हो गए है ।

तो चलिए आज हम आपको मध्य प्रदेश का ऑनलाइन भूलेख कैसे देखा जाता है और मध्य प्रदेश के ऑनलाइन प्रणाली के क्या लाभ है इसके बारे जानकारी देते है । नीचे दी गई जानकारी आपको अच्छेसे पढ़ना है ताकि आपको भूलेख के बारे में आसानी से समझ मे आए ।

मध्य प्रदेश ऑनलाइन भूलेख कैसे देखे ?

खसरा खतौनी के वक्त कई बार भूमि के कागजो की जरूरत पड़ जाती है तो इसी कारण अब हम आपको बताएंगे कि मध्य प्रदेश भूलेख ऑनलाइन पोर्टल से खसरा खतौनी की कॉपी कैसे निकाली जाती है ।

1. यह सबसे पहली स्टेप है इसको आपसे सबसे पहले शुरुवात में करना है , सबसे पहले मध्य प्रदेश भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट mpbhulekh.gov.in पर जाएँ ।

 

2. जैसे ही आप वेबसाइट ओपन करेंगे तब आपको स्क्रीन पर फ्री सर्विसेज का ऑप्शन दिखाई देगा , आपको उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

 

3. ऊपर के दो स्टेप करने के बाद अब आपको मध्य प्रदेश भूलेख वेबसाइट पर मिलने वाली सभी मुफ्त ऑनलाइन सुविधाओं की सूची दिखने लगेगी ।

4. अब आपको खसरा के नक़्शे की प्रतिलिपि के लिए पहले लिंक पर क्लिक करने की जरूरत है ।

5. जैसे ही आप पहले लिंक पर क्लिक करते है तभी आपके सामने खसरा विवरण का पेज खुल जायेगा ।आवेदक खसरे का विवरण भू स्वामी के नाम से या फिर खसरा संख्या भर कर देख सकता है ।

6. अब आपको यहाँ पर जो जानकारी मांगी गई है तो अब आपको मांगी गई सारी जानकारी का सही सही चुनाव करना होगा ।

7. जैसे ही आप चुनाव कर लेते है तब चुन लेने के बाद “विवरण देखें” पर क्लिक करें ।

8. अब आपको इसी पेज पर पूरी जानकारी दिखाई देगी कुछ इस तरह से जैसे आपको नीचे की फ़ोटो में दिखाई दे रही है ।

9. सबसे आखिरी कॉलम पर क्लिक करके आप जो चाहें वह जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं | इसके लिए आपको खसरा, B1 या नक्शा पर क्लिक करना होगा ।

10. इसके बाद आप खसरा लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे खसरे का पूरा विवरण होगा | आप चाहें तो प्रिंट पर क्लिक करके खसरा प्रतिलिपि प्रिंट भी कर सकते हैं|यह आपको नीचे दीखाई गई कॉपी केे जैसा दिखेगा ।

ऑनलाइन प्रणाली के लाभ –

वैसे तो मध्यप्रदेश के ऑनलाइन प्रणाली के कई सारे लाभ है , परंतु हम आपको यहाँ पर कुछ आवश्यक और जरूरी लाभ के बारे में बताएंगे , जिसे पढ़कर आपको ऑनलाइन प्रणाली के लाभों के बारे में जानकारी हासिल हो जाएंगी ।

1. पहले मध्य प्रदेश के लोगो को पटवारखाने के बार बार चक्कर काटने पड़ते थे परंतु अब मध्य प्रदेश के लोगों को पटवारखाने के चक्कर नहीं काटने होंगे|

2. इसका दूसरा सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब मध्य प्रदेश के लोगो को भूमि का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन देखने को मिल जाता है , पहले देखने के लिए बहुत समस्या का सामना करना पड़ता था ।

3. पहले भूलेख देखने के लिए या भूलेख की जानकारी हासिल करने के लिए काफी चोरबाजारी बाजारी होती थी परंतु अब ऑनलाइन काम होने के कारण इससे चोरबाजारी कम हो गई है ।

4. यह इसका आखरी और सबसे बड़ा लाभ है की अब मध्य प्रदेश के लोग अपना खाता नंबर डाल कर भी भूमि का सारा विवरण ले सकते है ।

हमने आपको ऊपर के पॉइंट्स में यह तो बता दिया है कि ऑनलाइन प्रणाली के क्या लाभ है ।

Conclusion : 

दोस्तो हमने आज के इस लेख में एमपी के भूलेख के ऑनलाइन प्रणाली के लाभ और भूलेख  की कॉपी ऑनलाइन कैसे निकालते है इसके बारे में पूरी तरह जानकारी उपलब्ध करवा दी है । हम आशा करते है कि आपको हमारा लेख जरूर पसंद आया होगा । आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि और भी लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके ।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here