ऑनलाइन मणिपुर भूलेख कैसे देखे? Loucha Pathap Manipur Patta Jamabandi

0

आज के इस लेख में हम आपको मणिपुर ऑनलाइन भूलेख कैसे देखा जाता है इसके बारे में जानकारी देने वाले है। लौचा पथप भूमि रिकॉर्ड पोर्टल है जो मणिपुर द्वारा शुरू किया गया है। जमीन के बारे में प्रत्येक विवरण प्राप्त करने के लिए और अब आपको अपना समय संबंधित विभाग से भूमि के विवरण के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

तकनीक के साथ सरकार द्वारा हर सेवा को आसान बनाया गया है ताकि लोग ऐसी सेवाओं का लाभ उठा सकें। अपने घर से ही लोगों को उनकी जमीन के बारे में जानने में मदद करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने यह सुविधा उपलब्ध करवाई है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह आवासीय भूमि है या खेती की जमीन है।

मणिपुर भूलेख क्या होता है?

आज के समय मे भी मणिपुर में ऐसे बहुत से लोग है जिनको मणिपुर भूलेख के बारे में कुछ खास जानकारी नही है, जिनकी वजह से वह भूलेख के जानकारी लेने से चूक जाते है, परंतु आज हम इस लेख में भूलेख क्या होता है इसके बारे में भी आपको जानकारी उपलब्ध करवाएंगे, दोस्तो भूलेख का सीधा सा अर्थ यह होता है कि जमीन के बारे में पूरी तरह से जानकारी हासिल करना या फिर अपने जमीन का पूरा विवरण करना, इसी को भूलेख कहा जाता है।

यदि आपको अपने भूलेख के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाती है तो आप अपने जमीन का सौदा भी आसानी से कर सकते है यानी कि आप किसी भी जमीन को आसानी से बेच सकते है और आप अपने जमीन पर बैंक से कर्ज तक ले सकते है। परंतु इसके लिए पहले आपको अपने भूलेख के बारे में जानकारी हासिल करना बेहद जरूरी है। मणिपुर भूलेख की जानकारी हासिल करने के लिए आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नही है क्योंकि आगे हम आपको मणिपुर का ऑनलाइन भूलेख कैसे देखा जाता है इसके बारे में जानकारी देने वाले है। आप इस जानकारी को पढ़कर आसानी से ऑनलाइन भुलेख देख सकते है।

ऑनलाइन मणिपुर भूलेख कैसे देखे? Loucha Pathap Manipur Patta Jamabandi

तो चलिए अब हम आपको ऑनलाइन मणिपुर भूलेख कैसे देखा जाता है इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते है ताकि आप आसानी से अपना ऑनलाइन भूलेख देख पाओ और उसका लाभ उठा पाए। नीचे के स्टेप्स को पढ़कर आप आसानी से ऑनलाइन भूलेख देख सकते है।

ऑनलाइन मणिपुर भूलेख कैसे देखे?

1. ऑनलाइन मणिपुर भूलेख देखने के लिए सबसे पहले, आपको राजस्व और भूमि सुधार विभाग, मणिपुर सरकार की अधिकारिक वेबसाइट (  https://louchapathap.nic.in/MIS/frmROR45) पर जाना होगा। आप चाहें तो यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं।

2. जैसे ही आप मणिपुर की ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करते है वैसे ही यहाँ पर आपको एक नया पेज  दिखाई देगा। आप नीचे की फ़ोटो में  देख सकते है।

ऑनलाइन मणिपुर भूलेख कैसे देखे? Loucha Pathap Manipur Patta Jamabandi

3. इसके बाद आपको District village or circle पर select करना है। अब आपको अपने भूमि दस्तवेजों मे दिये हुए New PattaNo और New DagNo के रिक्त स्थानों को भरना है। इसके अंत मे आपको Check RoR बटन पर क्लिक करना है, इसके बाद आप अपने दस्तावेेेज से जुड़ी प्रतिलिपि नकल का प्रिंट या डाउन्लोड कर सकते है। आप नीचे दिखाई गई फ़ोटो को देख सकते है।

ऑनलाइन मणिपुर भूलेख कैसे देखे? Loucha Pathap Manipur Patta Jamabandi

Manipur Bhulekh Online पोर्टल का उद्देश्य क्या है? 

चलिए अब हम आपको ऐसी सेवा शुरू करने के लिए मणिपुर ऑनलाइन पोर्टल का उद्देश्य क्या है इसके बारे में जानकारी देते है:

  • 1. यह आपको मुफ्त में  भूमि का कम्प्यूटरीकृत विवरण प्रदान करता है।
  • 2. इसकी कीमतें सिर्फ नाममात्र की है।
  • 3.  जानकारी उच्च गति और बिल्कुल सटीक प्रदान की जाती है।
  • 4. जो भी जानकारी आपको यहां पर दी जाती है वह पूरी तरह से पारदर्शी होती है।
  • 5. इससे आपका बहुत सारा समय बच जाता है।
  • 6. यह सारी जानकारी मोबाइल फ़ोन पर भी उपलब्ध मिल जाती है।

मणिपुर की राज्य सरकार ने लोगों की सेवा के लिए इस ऑनलाइन पोर्टल को उपलब्ध करवाया है। यह मणिपुर राज्य का ऑनलाइन पोर्टल जो लोगों को उन तरीकों से मदद करेगा जैसा कि ऊपर दिए गए उद्देश्यों में आपको बताया गया है। मणिपुर राज्य के ऑनलाइन पोर्टल का नाम लुचा पाथप है। पहले बताए अनुसार नाम की खोज कर आप आधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं। ऑनलाइन पोर्टल लिंक पेज पर भी उपलब्ध करवाई गई है यदि आप चाहो तो इस पेज के लिंक पर क्लिक करके भी मणिपुर के ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

हमने आपको ऊपर के पॉइंट्स में ऑनलाइन मणिपुर भूलेख और मणिपुर के ऑनलाइन पोर्टल के उद्देश्य इसके बारे में जानकारी दे दी है। चलिए अब हम आपको भूलेख के लाभ क्या है इसके बारे में भी थोड़ी और जानकारी दे देते है।

Manipur Bhulekh Online पोर्टल के लाभ क्या है?

चलिए अब हमने आपको मणिपुर का ऑनलाइन मणिपुर भूलेख देखने की प्रक्रिया तो बता दी है अब हम आपको इसके लाभ भी बता देते है।

  • 1. पहले मणिपुर के लोगो को भूलेख देखने मे काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था, परंतु अब मणिपुर भूलेख देखने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट का निर्माण किया गया है तो इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब नागरिक खुद अपनी जमीन की जानकारी ले सकता है।
  • 2. इसका दूसरा सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब मणिपुर के लोग घर बैठे ही ऑनलाइन अपने जमीन का भूलेख देख सकते है।
  • 3. अब मणिपुर के लोगो को किसी को भी भूलेख देखने के लिए रिश्वत लेने की जरूरत नही है।

Conclusion :

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको मणिपुर भूलेख ऑनलाइन कैसे देखा जाता है? और साथ ही भूलेख क्या होता है? और इसके क्या लाभ है इन सभी चीजो के बारे में बता दिया है। यदि आपको हमारा लेख पसंद आये तो अपने दोस्तो के साथ इस लेख को जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here