महाराष्ट्र ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें? जमीन का नक्शा, जमाबंदी

11

दोस्तो आज की यह पोस्ट खास तौर पर महाराष्ट्र प्रदेश के वासियो के लिए है । यह पोस्ट महाराष्ट्र प्रदेश के वासियो के लिए एक खुशखबरी के समान है । महाराष्ट्र में किसानों और अन्य नागरिकों को उनकी जमीनों और खेती का भूलेख करने में बहुत समय लगता था और काफी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता था इसी कारण महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी किसानों और अन्य नागरिकों को अपनी खेती व जमीन से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए ऑनलाइन पोर्टल का निर्माण किया है । ईसके लिए महाराष्ट्र सरकार ने एक वेबसाइट को लॉन्च किया है जिसका नाम mahabhulekh.maharashtra.gov.in यह है । इस वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से अपना भूलेख चेक कर सकते है। महाराष्ट्र भूलेख के इस वेबसाइट का उद्देश्य राज्य के निवासियों को भूमि से जुड़ी जानकारी प्रदान करना है ताकि उनको ज्यादा मुश्किलो का सामना न करना पड़े । इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सभी किसान व अन्य नागरिको को उनकी जमीन से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त हो जाती है ।

महाराष्ट्र राज्य की इस ऑनलाइन वेबसाइट में राज्य का कोई भी किसान और नागरिक अपनी आवश्यकता के अनुसार कोई भी जानकारी आसानी से और मुफ्त में प्राप्त कर सकता हे। जैसे- महाराष्ट्र भूलेख ,अभिलेख ,खसरा-खतौनी की नकल ,तथा महाराष्ट्र भू-नक्शे के बारे में या और भी कोई जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता हैं। सबकुछ ऑनलाइन होने के कारण अब महाराष्ट्र राज्य के किसानों और नागरिको को इन सभी जानकारियों के लिए कही पर भी और किसी भी ऑफिस में जाकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है । महाराष्ट्र की ऑनलाइन वेबसाइट पर आपको आपकी जमीन से जुडी सभी जानकारी एक ही जगह पर आसानी से उपलब्ध हो जाती है । यह वेबसाइट शुरू होने के कारण अब महाराष्ट्र का कोई भी किसान और नागरिक घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन और कंप्यूटर पर जानकारी चेक कर सकता है ।

भूलेख क्या होता है ?

दोस्तो बहुत से लोगो को भूलेख के बारे में कुछ खास जानकारी प्राप्त नही रहती है इसीलिए  इसीलिए अधिकांश लोग इंटरनेट के माध्यम से जानकारी ढूंढने का काम करते रहते है परंतु उन्हें इंटरनेट पर उपलब्ध वेबसाइट पर भी कुछ खास जानकारी नही मिल पाती है । यही कारण है कि आज हम आपको इस लेख में सबसे पहले भूलेख के बारे में बताएंगे और फिर महाराष्ट्र का ऑनलाइन भूलेख कैसे देखा जाए इसके बारे में बात करेंगे ।

हम आपको इस लेख में भूलेख के बारे में लिखित रूप में जानकारी दे रहे है इसे अच्छेसे पढ़िए ताकि इसके बारे में आप अच्छेसे जान पाए। दोस्तो भूलेख को अलग अलग राज्यों में अलग अलग नामो से जाना जाता है जैसे की – भूमि का ब्यौरा, जमाबंदी, भूमि अभिलेख, खेत के कागजात, खेत का नक्शा, खाता, इत्यादि और भी बहुत ऐसे नाम है जो लोग अपने अपने हिसाब से जोड़ते

सबसे पहले यह जान लीजिए कि पहले महाराष्ट्र प्रदेश में पहले यह सब जानकारी निकलने में काफी वक्त लग जाता था जिसके कारण लोग बहुत परेशान हो जाते थे। बहुत से लोगो को यह समस्या होती थी इसीलिए इसी समस्या का समाधान करने के लिए भूलेख का रिकॉर्ड मैनेज करने के उद्देश्य से इसका भूलेख पोर्टल खतौनी को कंप्यूटरीकृत किया गया है ताकि आगे अब किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े।

इस उपाय की मदद से अब भू-अभिलेखों का रोजना की सभी गतिविधियों का ब्यौरा सुव्यवस्थित करना आसान हो गया है अब कोई भी यह आसानी से जान पाता है। यदि आप चाहो तो भूलेख पोर्टल खतौनी की सभी जानकारी आप ऑनलाइन प्रकिया करके आसानी से प्राप्त कर सकते है। और साथ ही आप घर पर ही अपने क्षेत्र के पटवारी से भी भूलेख की जानकारी मिल जाती है।

हमने ऊपर के पॉइंट्स में आपको भूलेख क्या होता है यह तो बता दिया है तो चलिए अब इस ऑनलाइन भूलेख के फायदों को भी जान लेते है ।

महाराष्ट्र ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें?

महाराष्ट्र के किन जिलों का भू नक्शा आप नीचे देख सकते हैं उन जिलों की लिस्ट कुछ इस प्रकार हैं –

अहमदनगरनागपुर
अकोलानांदेड़
अमरावतीनंदुर्बाद
औरंगाबादनासिक
भंडाराउस्मानाबाद
पालघर
बुलढ़ाणापरभानी
चंद्रपुरपुणे
धुलेरायगढ़
गढ़चिरौलीरत्नागिरी
गोंदियासांगली
हिंगोलीयवतवाला
जलगॉवसतारा
जलनासोलापुर
कोल्हापुरठाड़े
लातरवर्धा
मुम्बई शहरवाशिम

ऑनलाइन भूलेख के लाभ

वैसे तो भूलेख के कई सारे लाभ है, परंतु हम आपको उनमे से कुछ जरूरी लाभ बताने वाले है। तो चलिए अब हम आपको महाराष्ट्र प्रदेश के भूलेख योजना के लाभ बताते है।

1. सबसे पहला लाभ यह है कि आप महाराष्ट्र प्रदेश भूलेख ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते है ताकि आप अपनी संपत्ति के बारे में पूरी जानकारी आसानी से प्राप्त कर पाए और आप इससे अपना दावा कर सकते हैं।

2. दूसरा जरूरी लाभ यह है कि आप घर बैठे अपना जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। आपको भूमि रिकॉर्ड के संबंध में पटवारी कार्यालय का दौरा नहीं करना पड़ेगा।

3. इसका तीसरा मुख्य लाभ यह है कि आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाने के बाद आप अपना बहुत समय और पैसा बचा सकते हैं।

4. डिजिटल इंडिया मिशन के अनुसार, भारत सरकार, केंद्र और राज्य सरकारें डिजिटल रूप में भूमि के रिकॉर्ड को आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध रखेंगी।

महाराष्ट्र प्रदेश का ऑनलाइन भूलेख कैसे देखे ?

महाराष्ट्र राज्य में बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें ऑनलाइन भूलेख देखना नही आता है, परंतु आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से ऑनलाइन भूलेख देखना सिख जाओगे। चलिए अब हम आपको महाराष्ट्र प्रदेश का ऑनलाइन भूलेख देखने की प्रकिया बताते है।

  1. पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

    महाराष्ट्र प्रदेश का भूलेख देखने के लिए सबसे पहले आपको https://mahabhulekh.maharashtra.gov.in इस वेबसाइट पर जाना आवश्यक है । जैसे ही यह पेज खुल जााायेगा तो आपको नीचे दी गई फ़ोटो जैसा अपने कंप्यूटर के स्क्रीन पर दिखेगा ।

  2. जिला तालुका और गांव सेलेक्ट करें

    फिर यहाँ पर आप इन विभागों (अमरावती, औरंगबाद, कोकण, नागपुर, नाशिक और पुणे) के नाम दिखेेेेगे, इन छह विभागों से आप कोई भी  एक नाम चुन सकते है । इसके बाद आपको अगले पेज पर 7/12, 8 अ संपत्ति पत्रक मे से एक को चुनना होगा। फिर आपको अगले विकल्प मे ज़िला, तालुका, गांव चुनना होगा।
    महाराष्ट्र ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें

  3. खसरा नंबर चुनें

    जैसे ही आप इमेज में दिखाई गई पूरी जानकारी भरते है, बैसे आपके सामने एक मैप ओपन होगा। इस मैप में आपको खसरा नंबर चुनना हैं।
    महाराष्ट्र ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें

  4. Map Record का अवकलन करें

    जैसे ही आप मैप में खसरा नंबर चुनते हैं, बैसे ही आपके सामने साइड में Plot से जुड़ी कुछ जानकारी निकलकर आ जायेगी। आपको इसका अवकलन करके दिए गए Map Report के ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।
    महाराष्ट्र ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें

  5. भू नक्शा नकल चेक करें

    map Report पर क्लिक करते ही आपके जमीन से जुड़ा भू नक्शा निकल कर आ जाएगा जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।
    महाराष्ट्र ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें जमीन का नक्शा, जमाबंदी

  6. Download /Print आइकॉन पर क्लिक करें

    डाउनलोड करना चाहते तो डाउनलोड और प्रिंट करने के लिए प्रिंट वाले विकल्प पर क्लिक करें। इस तरह से अभिलेख की सारी जानकारी की प्रतिलिपि प्राप्त हो जाएगी।
    महाराष्ट्र ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें जमीन का नक्शा, जमाबंदी

महाराष्ट्र ऑनलाइन भूलेख देखने की वेबसाइट कौन सी हैं?

महाराष्ट्र ऑनलाइन भूलेख देखने की वेबसाइट https://mahabhulekh.maharashtra.gov.in हैं। जहाँ से आप अपने जमीनी विवरण की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

महाराष्ट्र भू नक्शा नहीं मिल रहा है क्या करें?

अगर आपको महाराष्ट्र भुलेख की वेबसाइट पर अपना भू नक्शा देखने में किस तरह की परेशानी आ रही है तो आप संबंधित विभाग में जाकर संपर्क कर सकते हैं।

महाराष्ट्र भू नक्शा कैसे डाउनलोड करें?

महाराष्ट्र भू नक्शा डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में ऊपर बताया गया हैं। आप ऊपर दी गयी स्टेप के अनुसार वेबसाइट पर जाकर भु नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं।

महाराष्ट्र ऑनलाइन भूलेख, भु नक्शा में क्या दिया होता हैं?

भूलेख, भू नक्शा में किसी जमीन का पूरा ब्यौरा दिया गया होता है।

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको महाराष्ट्र का  भूलेख ऑनलाइन कैसे निकलते है इसके बारे में जानकारी दी है । यदी आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ।

11 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here