खेत का नंबर कैसे देखा जाता है?|यूपी में खेत का नंबर कैसे देखें?

जमीन से जुड़े सभी दस्तावेज बहुत जरूरी होते हैं। चाहे वह पट्टा संख्या हो या फिर जमीन खसरा नंबर हो सभी जानकारी के बारे पता होना जरुरी होता हैं। जैसे कि वर्तमान समय में खेत नंबर की काफी जरूरत पड़ती हैं। कई जगह खेत नंबर संख्या पूछी जाती हैं। इसलिए खेत संख्या का पता होना जरूरी होता हैं।

लेकिन काफी लोगों को अपने खेत नंबर के बारे में पता नही होता हैं, फिर वह अपने खेत का नंबर जानने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटते हैं। अगर आप भी इनमें से एक है और उत्तर प्रदेश के रहते है तो आपके लिए हमारा आज का आर्टिकल काफी उपयोगी साबित होने वाला हैं। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में खेत का नंबर कैसे देखा जाता है? | यूपी खेत नंबर कैसे देखें? इसकी पूरी जानाकरी देने जा रहे हैं। तो चलिय जानते हैं –

खेत का नंबर कैसे देखा जाता है?

खेत नंबर हर उस किसान के लिए पता होना जरूरी है जिसके नाम पर कोई जमीन हैं। क्योंकि खेत नंबर से पता चलता है, की खेत किसके नाम पर है और खेत का असली मालिक कौन होता हैं। लेकिन अगर आपको अपने खेत का नंबर नहीं पता है तो आपको बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब राजस्व विभाग ने जमीन से संबंधित सभी जानकारी को ऑनलाइन कर दिया है।

हालांकि अभी तक जमीन संबंधित जानकारी देने के लिए जमीन मालिकों को राजस्व विभाग संबंधित कार्यालय में जाना पड़ता था परंतु अब आप इस डिजिटल युग में घर बैठे अपनी जमीन से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको अपने खेत का नंबर नहीं पता है, तो आप हमारे इस आर्टिकल के अंत तक बने रहें।

यूपी में खेत का नंबर कैसे देखें?

उत्तर प्रदेश मेरे पास करने वाले नागरिक जिस तरह से ऑनलाइन अपनी जमीन का नक्शा, भुलेख, नकल आदि ऑनलाइन देख सकते हैं। उसी तरह से अब यूपी जमीन मालिक अपने खेत का नंबर ऑनलाइन देख सकते हैं। ऑनलाइन खेत नंबर कैसे देख सकते हैं इस के लिए आप नीचे स्टेप फॉलो करें –

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

यूपी में खेत का नंबर देखने के लिए सबसे पहले आपको राजस्व विभाग की Upbhulekh.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा। इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

जिला तहसील, ग्राम चुने –

खेत का नंबर कैसे देखा जाता है

दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप यूपी भुलेख वेबसाइट पर आ जाएंगे। यहां पर आपको अपना जिला, तहसील, ग्राम का चुनाव करना हैं।

खातेदार का नाम भरें –

खेत का नंबर कैसे देखा जाता है

जिला, तहसील ग्राम आदि का चुनाव करते ही आप आपको नया पेज मिलेगा। इस पेज पर आपको सर्च बॉक्स में खातेदार का नाम दर्ज करना हैं। और खोजे पर क्लिक कर देना हैं।

खातेदार का नाम चुनें –

खेत का नंबर कैसे देखा जाता है

जिसे ही आप खातेदार का नाम सुनकर खोजे पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने कई खातेदार के नाम दिखाई देंगे यहां पर आपको अपने नाम की खोज कर उस पर टिक करते हुए उद्धरण देखे पर क्लिक कर देना हैं।

Captha Code Verify करें –

उद्धरण पर क्लिक करते ही आपको कैप्चा कोड से जुड़ा एक फॉर्म मिलेगा। यहाँ पर आपको दिए गए कैप्चा कोड को बॉक्स में भरकर कंटिन्यू पर क्लिक कर देना हैं।

खेत का नंबर देखें –

खेत का नंबर कैसे देखा जाता है

कैप्चा कोड वेरीफाई कर दे ही आपके आपके नाम से जितनी जमीन होगी उसकी लिस्ट आ जाएगी यही आपको आपके खेत का नंबर दिखाई देगा। जैसा कि आप फोटो में देख सकते हैं।

खेत का नंबर कैसे देखा जाता है? से जुड़े प्रश्न उत्तर

अपने नाम से जमीन कैसे देखें

अगर आप उत्तर प्रदेश में निवास करते हैं तो राजस्व विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट upbhuelkh पर जाकर अपने नाम से जमीन देख सकते हैं।

क्या खातेदार के नाम से खेत नंबर प्राप्त कर सकते हैं?

जी हां, आप खातेदार के नाम से अपने खेत का नंबर प्राप्त कर सकते हैंम जिसके बारे में ऊपर बताया गया है।

खेत नंबर से क्या पता चलता है

खेत नंबर से पता चलता है कि आपका कौन सा खेत है और यह खेत का हकदार कौन है

यूपी में खेत का नंबर कैसे देखें?

उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आप यूपी में खेत के नंबर का पता कर सकते हैं

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपकोखेत का नंबर कैसे देखा जाता है? | यूपी में खेत का नंबर कैसे देखें? इससे जुड़ी सभी जानकारी शेयर की है मैं उम्मीद करता हूं कि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो आप अपने जमीन या खेत के नंबर का पता हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी के अनुसार कर चुके होंगे।

बाकी अगर आपको खेत नंबर की जानकारी प्राप्त करने में किसी तरह की परेशानी आ रही है या फिर आप को जमीन से संबंधित अन्य जानकारी के बारे में जानना है। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी मदद करेंगे।

1 thought on “खेत का नंबर कैसे देखा जाता है?|यूपी में खेत का नंबर कैसे देखें?”

  1. I am really impressed with your writing talents as smartly as with the
    structure to your blog. Is this a paid subject matter or did you customize it your self?
    Either way keep up the excellent high quality writing, it’s uncommon to see a nice weblog like this one today..

    Reply

Leave a Comment