ऑनलाइन केरला भूलेख कैसे देखें? जमीन का नक्शा, जमाबंदी

0

आज के इस लेख में हम ऑनलाइन केरला भूलेख कैसे देखा जाता है इसके बारे में जानकारी देने वाले है। मित्रों भारत में, भूमि विवाद और स्वामित्व के मुद्दे ज्यादातर रिकॉर्ड के खराब प्रबंधन के कारण उत्पन्न हुए हैं। इस प्रकार, प्रौद्योगिकी की बढ़ती पहुंच के साथ, भारत सरकार ने संपत्ति पंजीकरण प्रक्रिया और भूमि रिकॉर्ड प्रबंधन सहित सब कुछ डिजिटल करना शुरू कर दिया है। इसलिए, एक संपत्ति खरीदार अब एक बटन के एक क्लिक के साथ सभी भूमि या संपत्ति रिकॉर्ड तक पहुंच और सत्यापन कर सकता है। इसी कारण यदि आपको अभी केरला भूलेख के बारे में जानना हो तो ज्यादा परेशानी नही होगी। परंतु पहले ऐसा नही था , पहले लोगो को केरला भूलेख देखने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे और उन्हें काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता था।

ऑनलाइन केरला भूलेख –

ऑनलाइन केरला भूलेख की योजना यह पटवारी को अनावश्यक यात्राओं को कम करेगा क्योंकि लोग मानचित्र पर अपने जिले का चयन कर सकते हैं और आवश्यक विवरण दर्ज कर सकते हैं जो कि उनकी भूमि के बारे में जानते हैं। अब किसानों के लिए केरला ऑनलाइन भूलेख के बारे में जानकारी हासिल करना आसान हो गया है। अगर वे अपनी जमीन के बारे में जानना चाहते हैं तो वे अब सरकार द्वारा शुरू किए गए ऑनलाइन पोर्टल से आसानी से जान सकते हैं। अब केरला के नागरिकों को चिंता करने की कोई भी जरूरत नही है क्योंकि अब उनके लिए सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध करवा दिए है।

केरला के सभी नागरिकों के लिए ऑनलाइन पोर्टल आसानी से उपलब्ध है। आप भूमि रिकॉर्ड का विवरण प्राप्त करके पोर्टल को खोल सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं। हर कोई चाहता है कि सब कुछ जल्दी से जल्दी और आसान तरीकों से हो जाए। इसका उद्देश्य नागरिकों के लिए नई समय बचाने वाली तकनीकों को स्थापित करना है।

केरल सरकार द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन पोर्टल, जो ऑनलाइन जानकारी प्रदान करता है, उसका नाम भू-केरलम है। केरल भूमि सूचना मिशन द्वारा ई-रेखा के रूप में रखा गया है। केरला ऑनलाइन भूलेख देखने से पहले केरला भूलेख क्या होता है और ऑनलाइन केरला भूलेख के क्या लाभ है इसके बारे में जान लेते है।

केरला भूलेख क्या होता है ?

चलिए भूलेख क्या होता है इसके बारे में हम अब आपको बताते है। दोस्तों भूलेख को अलग अलग राज्यों में अलग अलग नामो से जाना जाता है जैसे की – भूमि का ब्यौरा, जमाबंदी, भूमि अभिलेख, खेत के कागजात, खेत का नक्शा, खाता, इत्यादि और भी बहुत ऐसे नाम है जो लोग अपने अपने हिसाब से जोड़ते है।

दोस्तो सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि पहले केरला में पहले यह सब जानकारी निकलने में काफी वक्त लग जाता था जिसके कारण लोग बहुत परेशान हो जाते थे। बहुत से लोगो को यह समस्या होती थी इसीलिए इसी समस्या का समाधान करने के लिए केरला भूलेख का रिकॉर्ड मैनेज करने के उद्देश्य से इसका केरला ऑनलाइन भूलेख पोर्टल खतौनी को कंप्यूटरीकृत किया गया है ताकि आगे अब किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े।

ऑनलाइन केरला भूलेख कैसे देखें? जमीन का नक्शा, जमाबंदी

इस उपाय की मदद से अब भू-अभिलेखों का रोजना की सभी गतिविधियों का ब्यौरा सुव्यवस्थित करना आसान हो गया है अब कोई भी यह आसानी से जान पाता है। यदि आप चाहो तो केरला ऑनलाइन भूलेख पोर्टल खतौनी की सभी जानकारी आप ऑनलाइन प्रकिया करके आसानी से प्राप्त कर सकते है। और साथ ही आप घर अपने क्षेत्र के पटवारी से भी केरला भूलेख की जानकारी मिल जाती है।

केरला प्रदेश का ऑनलाइन केरला भूलेख कैसे देखे ?

1. सबसे पहले आपको केरला की http://erekha.kerala.gov.in इस ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना है , फिर आपके सामने नीचे दिखाया गया पेज खुल जाएगा। आप चाहें तो यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं।

2. ऊपर दिखाए गए पेज पर आने के बाद आपको सबसे ऊपर फ़ाइल सर्च का ऑप्शन दिखेगा। आपको फ़ाइल सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। जैसे कि आपको नीचे दिखाया गया है।

ऑनलाइन केरला भूलेख कैसे देखें? जमीन का नक्शा, जमाबंदी

3. अब आपके सामने और एक नया पेज खुल जायेगा जहाँ पर आपको नीचे कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे। जैसे कि हमने आपको नीचे की फ़ोटो में दिखाए है।

4. इसके बाद आप resurvey records पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने एक पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपनी जानकारी भरना है। जैसे हमने आपको नीचे फ़ोटो में दिखाया है।

5. अब आपको submit बटन पर click करना है।

केरला ऑनलाइन भूलेख पोर्टल के लाभ

वैसे तो केरला ऑनलाइन भूलेख के कई सारे लाभ है, परंतु हम आपको उनमे से कुछ जरूरी लाभ बताने वाले है। तो चलिए अब हम आपको गोआ के भूलेख योजना के लाभ बताते है।

गोआ सरकार द्वारा इस वेबसाइट को उपलब्ध करवाया गया है , इस ऑनलाइन वेबसाइट पर केरला भूलेख देखने के कई सारे लाभ उपलब्ध है , परंतु आज हम आपको उनमे से कुछ ही लाभो के बारे में बताने जा रहे है। तो चलिए अब केरला ऑनलाइन भूलेख के लाभो के बारे में जानते है।

1. अब भूलेख देखने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट का निर्माण किया गया है तो इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब आम नागरिक और जनता को किसी भी तहसील कार्यलय या सरकारी दफ्तरों में चक्कर नही लगाने पड़ेंगे।

2. इस ऑनलाइन पोर्टल का दूसरा सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब किसी को भी घुस देने की जरूरत नही पड़ेगी। पहले जब ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध नही थे तब गरीब जनता को बहुत लुटा जाता था परंतु अब ऑनलाइन वेबसाइट आने के कारण यह सब बंद हो चुका है।

3. ऑनलाइन वेबसाइट उपलब्ध होने से अब सभी लोगो के समय की बचत होगी , पहले लोगो को बहुत समय नष्ट करना पड़ता था।

4. इसका सबसे आखरी फायदा यह है कि अब सभी लोग घर बैठे ही अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर पर खुद ही ऑनलाइन वेबसाइट ओपन करके देख सकते है।

Conclusion :

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको केरला प्रदेश के केरला भूलेख के बारे में जानकारी दी है। यदि ऑनलाइन केरला भूलेख कैसे देखें? लेख आपको पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here