जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे ठीक करें?

वर्तमान समय में लोग विभिन्न कार्यों के लिए जमीन का उपयोग करते है। जमीन खरीदते या फिर बेचते समय अथवा सरकार द्वारा चलाई जा रही किसानों के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए जमीन का नक्शा बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि केवल जमीन के नक्शे से ही यह पता लगाया जा सकता है कि किस क्षेत्र के कौन से हिस्से में जमीन का कितना बड़ा हिस्सा जमीन मालिक का है।

बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए दूसरे व्यक्ति की जमीन पर कब्जा कर लेते है, जिसकी वजह से बहुत सारे विवाद खड़े हो जाते है। इन सभी विवादों के समाधान के लिए जमीन का नक्शा बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि इसके माध्यम से जमीन के वास्तविक मालिक की पहचान की जा सकती है लेकिन कभी-कभी जमीन नक्शा बनाने में कुछ गड़बड़ आ जाती है.

जिसकी वजह से आम नागरिकों को काफी मुसीबतें झेलनी पड़ती हैं ऐसे में हर व्यक्ति के मन में यही सवाल आता है कि जमीन का नक्शा कैसे ठीक करें? यदि आप भी इस प्रश्न का उत्तर ढूंढ रहे हैं तो बिल्कुल सही जगह आए हैं क्योंकि यहां हम आपको Jamin ka naksha kaise theek kare? के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिए शुरू करते हैं-

जमीन का नक्शा क्या होता है? (What is Jameen Ka Naksha?)

यह जमीन संबंधित एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसे राज्य के पटवारी तथा इंजीनियर के द्वारा क्षेत्र के प्रत्येक कोण का माप करने के उपरांत तैयार किया जाता है। कई बार ऐसा होता है कि पटवारी के द्वारा जमीन का मापन करने के बाद नक्शा बनाने में कुछ गड़बड़ी आ जाती है, जिसकी वजह से नागरिकों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए वह स्वराज विभाग के द्वारा नागरिकों को जमीन का नक्शा ठीक कराने की सुविधा प्रदान की गई है।

कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन भू स्वराज विभाग अथवा पटवारी कार्यालय में जाकर जमीन का नक्शा ठीक कराने के लिए आवेदन कर सकता है, परंतु अभी भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनके जमीन के नक्शे में कुछ गड़बड़ी है लेकिन उन्हें जमीन का नक्शा ठीक कराने की प्रक्रिया (Process Of Fixing The Land Map) के बारे में जानकारी नहीं है।

जिसकी वजह से वह लाख कोशिश करने के बाद भी अपना जमीन का नक्शा ठीक नहीं करा पाते इसलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जमीन का नक्शा कैसे ठीक करें? (How to fix a Land map?) की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं इसलिए आप बिना छोड़े इसलिए को पूरा जरूर पढ़ें।

Jameen Ka Naksha बनाने का उद्देश्य

वर्तमान समय में जमीन की कालाबाजारी एवं फर्जी वाली से जुड़े कई मामले सामने आए हैं जिनमें लोगों ने अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरे व्यक्तियों की जमीन पर कब्जा कर लिया है। जिसकी वजह से आम नागरिकों को अपनी जमीन वापस प्राप्त करने में काफी मुश्किलें उठानी पड़ती है

लेकिन इस समस्या के निवारण में Jameen Ka Naksha बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिसे राज्य के पटवारी के द्वारा तैयार करवाया जाता है। भूमि का नक्शा बनाने का मुख्य उद्देश्य जमीन के वास्तविक स्वामी का पता लगाकर अपराधी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करना है।

जमीन का नक्शा ठीक कराने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

अगर आप अपनी जमीन के नक्शे का संशोधन करने का सोच रहे है तो जमीन नक्शे को ठीक कराने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए अगर आप उन दस्तावेजों के बारे में नहीं जानते हैं तो हमने उनकी जानकारी निम्नलिखित प्रकार से नीचे दी है-

  • जमीन संबंधित दस्तावेज
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जमीन का पट्टा
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान प्रमाण पत्र आदि।

जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे ठीक करे? (How To Fix Land Map Online?)

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप घर बैठे बड़ी आसानी से अपने जमीन के नक्शे का ठीक कर सकते हैं आपकी सुविधा के लिए हमें नीचे कुछ स्टेप बताएं हैं जिन्हें फॉलो करके आप बड़ी आसानी से जमीन का नक्शा ऑनलाइन ठीक करा सकते हैं जैसे

  • जमीन नक्शा ऑनलाइन ठीक कराने के लिए सबसे पहले आपको सर्वप्रथम भू नक्शा की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना।
  • जिसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको अपना राज्य जिला तहसील हल्का नंबर तथा गांव इत्यादि जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी।
  • मांगी गई सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको जरूरी दस्तावेज अपलोड करके नीचे सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जहां आपको अपनी जमीन से संबंधित सभी विवरण दिखाई देगा।
  • नीचे आपको एक खसरा नंबर का बॉक्स दिखाई देगा इसमें आपको अपना खसरा नंबर डालना है और फिर मैप रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा दर्ज किए गए खसरा नंबर के आधार पर जमीन का नक्शा खुल जाएगा।
  • इस प्रकार आप आसाम से चरणों का पालन करके बड़ी आसानी से जमीन का नक्शा ठीक करा सकते है।

जमीन का नक्शा ऑफलाइन कैसे ठीक करें? (How To Fix Land Map Offline?)

अगर आपको ऑनलाइन जमीन का नक्शा ठीक करने में किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके ऑफलाइन जमीन का नक्शा ठीक करा सकते है-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी नजदीकी तहसील के भू स्वराज विभाग के कार्यालय में जाना।
  • यहां आपको संबंधित अधिकारी से अपनी जमीन का नक्शा सुधारने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है।
  • अब आप को आवेदन पत्र में दी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा और फिर सभी दस्तावेजों को अटैच करना है.
  • इतना करने के उपरांत आपको सभी जरूरी दस्तावेज और आवेदन फॉर्म को संबंधित अधिकारी के पास जमा करना होगा।
  • जिसके कुछ समय बाद ही संबंधित अधिकारी के द्वारा आप की जमीन का नक्शा ठीक करके आपको दे दिया जाएगा।

Jamin ka naksha kaise theek kare Related FAQs

जमीन का नक्शा क्या होता है?

यह भू स्वराज विभाग के द्वारा जारी किया जाने वाला जमीन से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसमें जमीन मालिक की जमीन किस क्षेत्र के कितने हिस्से में है यह विवरण दिया होता है।

जमीन का नक्शा किसके द्वारा बनाया जाता है?

जमीन नक्शा बनाने का कार्य प्रत्येक जिले के पटवारी का होता है पटवारी इंजीनियर के साथ क्षेत्र के कोने कोने का मापन करके भू नक्शा तैयार करता है।

जमीन का नक्शा क्यों जरूरी है?

अगर किसी ने आप की जमीन को जबरन हड़प लिया है तो आप जमीन नक्शे के माध्यम से उस व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करके अपनी जमीन को वापस प्राप्त कर सकते हैं इसलिए जमीन का नक्शा जरूरी है।

जमीन का नक्शा कैसे ठीक कराएं?

जमीन का नक्शा ठीक कराने के लिए आपको भू स्वराज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या फिर तहसील के भू स्वराज विभाग के कार्यालय में जाकर आवेदन करना होगा।

क्या जमीन का नक्शा ठीक कराने के लिए कोई शुल्क देना होगा?

जी हां,जमीन का नक्शा ठीक कराने के लिए आपको कुछ शुल्क देना होगा जो प्रत्येक राज्य में अलग-अलग हैं उत्तर प्रदेश राज्य में यह शुल्क मात्र ₹10 है।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से जमीन का नक्शा कैसे ठीक करें? की ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दे दी है.

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपने विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें तथा इस लेख को भी अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment