किसी जमीन के मालिक का नाम कैसे पता करें?|जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें?

आज के समय में किसी भी व्यक्ति के लिए जमीन काफी जरुरी हो चुकी है अगर आप कोई भी जमीन खरीदना चाहते है तो आपको उस जमीन के पहले मालिक के बारे में पता होना चाहिए कि यह जमीन किसके नाम पर है। आज के अपने इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करेगे कि किसी जमीन के मालिक का नाम कैसे पता करें, अगर आप यह जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

अगर आप किसी जमीन या प्लाट के मालिक का नाम पता करना चाहते है तो आप दी तरह से जान सकते है पहला ऑफलाइन तरीके से जिसमे  आपको तहसील में जाना होगा और दूसरा ऑनलाइन तरीका जिसमे आपको अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर सरकार द्वारा चलाये जा रहे पोर्टल से आप यह सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम जमीन के मालिक का नाम पता करने की ऑनलाइन प्रोसेस के बारे में बताया जायेगा।

भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन किये गये सभी जमीनी रिकॉर्ड | All land records made online by Government of India

जमीन एक ऐसी प्रॉपर्टी है जिसमे सबसे ज्यादा ब्लैकमनी इस्तेमाल की जाती है क्योंकि जमीन खरीदते समय आपसे कोई नही पूछता है कि आपके पास यह पैसा कहाँ से आया है। इस तरह के सभी मामलों को देखते हुए सरकार ने जमीन की खरीद और बेचने की इस प्रोसेस को पारदर्शी बनाने के लिए जमीन के रिकॉर्ड ऑनलाइन कर दिए है।

यूपी ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें? जमीन का नक्शा, जमाबंदी

आज के कुछ वर्ष पहले जब जमीन को खरीदना और बेचना पूरी तरह ऑफलाइन था और सभी काम कागजों पर हुआ करते थे उस समय हमको जमीन से सम्बंधित किसी भी काम के लिए तहसील के पटवारी पर निर्भर रहना पड़ता था और इसमें समय के साथ पैसे भी काफी खर्च होते थे। लेकिन अब आप इनमे से बहुत से काम ऑनलाइन कर सकते है और अपना समय और पैसा दोनों बचा सकते है।

सरकार ने जमीनी नियम में किये कुछ बदलाव |Government made some changes in the Property Rules

देश में जमीन को खरीदने और बेचने से द्वारा ब्लैक मनी को वाइट मनी में बदलने वाले लोगो को पर शिकंजा कसने के लिए भारत सरकार ने रियल एस्टेट में कुछ बदलाव किये है जिससे इस तरह के होने वाले फ्रॉड को रोका जा सके। इस तरह के नियम आने के बाद देश का पैसा किसी तरह के गलत हाथों में नहीं जाएगा और ना ही किसी तरह का पैसा किसी दलाल के हाथों में जाएगा।

ऑनलाइन हरियाणा भूलेख कैसे देखें? जमीन का नक्शा, जमाबंदी

भारत सरकार द्वारा नेशनल लैंड रिकॉर्ड मॉर्डनाइजेशन प्रोग्राम (NLRMP) के तहत पूरे देश के जमीनी रिकॉर्ड को डिजिटल किया जा रहा है और साथ ही एक पोर्टल शुरू भी किया गया है जिस पर विजिट करने के बाद आप देश के किसी भी राज्य भी राज्य की जमीन के असली मालिक के बारे में पता कर सकते है।

अगर आप भी कोई जमीन खरीदना चाहते है तो आप खरीदने से पहले इस जमीन के मालिक के बारे में पता कर ले इसके बाद ही उस जमीन को ख़रीदे जिससे आप किसी भी तरह के फ्रॉड के शिकार होने से बच सकेगे। किसी भी जमीन के मालिक (owner) के बारे में पता करने के लिए आप नीचे दी जा रही प्रोसेस को पढ़ सकते है।

देश के किसी भी राज्य की जमीन के मालिक का नाम कैसे पता करें? | How to know the name of the owner of land in any state of the country

अगर आप किसी भी राज्य में मौजदू जमीन के मालिक के बारे में पता करना चाहते है तो आप भारत सरकार द्वारा शुरू किये गये पोर्टल पर विजिट करके जमीन से सम्बंधित सभी रिकॉर्ड देख सकते है। यहाँ इस आर्टिकल में हम आपको महाराष्ट्र राज्य की जमीन के रिकॉर्ड देखने का प्रोसेस बतायेगें

महाराष्ट्र की जमीनी रिकॉर्ड चेक करने की प्रक्रिया । Process To Check Land Record of Maharashtra

  • महाराष्ट्र राज्य के किसी भी हिस्से की जमीन के बारे में पता करने के लिए आपको सबसे पहले महाराष्ट्र भुलेख की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक https://bhulekh.mahabhumi.gov.in/ पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • अब जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जायेगे जहाँ आपको सबसे पहले उस विभाग को सेलेक्ट करना होगा जिस विभाग की जमीन के रिकॉर्ड आप देखना चाहते है, विभाग चुनने के बाद आपको दिए गये “GO” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपके द्वारा सेलेक्ट किये गये विभाग के सभी जिलों की सूची आ जाएगी, जिसमे से आपको अपना जिला चुनना होगा जहाँ की जमीन के बारे में आप जानना चाहते है।
  • अपना जिला सेलेक्ट करते ही आपके सामने उस जिले की सभी तहसील की सूची आ जाएगी जिसमे से आपको अपनी तहसील चुननी होगी और तहसील चुनने के बाद आपके सामने एक औरसूची आएगी जिसमे से आपको अपने गांव का नाम सेलेक्ट करना होगा।
  • अब इसके बाद अब आप नाम दर्ज करके या फिर सर्वे नंबर को ऐड करके 7/12 जमीन का रिकॉर्ड सर्च कर सकते हैं।

  • अब अगर आप इस दस्तावेज को किसी काम में यूज़ करना चाहते है तो आप इस रिकॉर्ड का प्रिंट आउट भी ले सकते है।

अन्य राज्यों की जमीन के बारे में कैसे पता कर सकते है? | How to know about land of other states

अब अगर आप महाराष्ट्र के अलावा किसी और राज्य की जमीन के बारे में जानना चाहते है तो आप इसी तरह अपने राज्य की भुलेख की वेबसाइट पर विजिट कर के अपने राज्य के किसी भी जिलें में मौजूद जमीन के बारे में सभी जानकारी ले सकते है।

एमपी ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें? MP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha in Hindi

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की भुलेख की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, किसी भी राज्य की भुलेख की वेबसाइट google से मिल जाती है। अब इसके बाद आपको उस वेबसाइट पर विजिट करना होगा और इसके बाद जिला फिर तहसील और इसके बाद गांव का नाम सेलेक्ट करना होगा।

फिर इसके बाद आपको उस प्रॉपर्टी से सम्बंधित कुछ जानकारी जैसे प्रॉपर्टी का नंबर/ सर्वे नंबर/ CTS नंबर/ गेट नंबर/ प्लॉट नंबर/ Milkat नंबर आदि में से जानकारी को भरना होगा और इसके बाद आप उस जमीन के रिकॉर्ड देख सकते है।

FAQ

क्या जमीन की जानकारी ऑनलाइन चेक की जा सकती है?

जी हाँ, आप किसी भी जमीन की जानकारी इन्टरनेट की मदद से ऑनलाइन पता कर सकते है।

क्या जमीन की ऑनलाइन जानकारी के लिए रुपये लगते है?

नही, किसी भी जमीन की जानकारी भारत सरकार द्वारा डेवेलोप की गयी वेबसाइट से प्राप्त होती है जोकि पूरी तरह से फ्री है लेकिन अगर आप यह काम किसी साइबर कैफ़े से करवाते ही तो वो अपनी सर्विस का चार्ज लेते है।

जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें?

अगर आप जमीन के मालिक के बारे में पता करना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर इसकी जानकारी ले सकते है।

क्या हम अपने मोबाइल पर जमीन की जानकारी ले सकते है?

हाँ, आप अपने स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर पर जमीन सम्बंधित कोई भी जानकारी ले सकते है।

भुलेख की साईट कैसे पता करें?

अगर आप अपने राज्य की भुलेख की वेबसाइट के बारे में पता करना चाहते है तो आपको गूगल पर भुलेख लिखकर अपने राज्य का नाम लिखकर सर्च करना होगा, इसके बाद आपके राज्य की भुलेख की वेबसाइट आ जाएगी।


निष्कर्ष

अगर आप जमीन को खरीदने के बारे में सोच रहे है तो वह जमीन किसके नाम पर हैं। इसका पता लगाना बेहद जरूरी होता हैं। लेकिन जमीन के मालिक का नाम कैसे पता करें? इसकी जानकारी लोगों के पास नही होती हैं।

इसलिए आज हमनें आपको अपने इस आर्टिकल में किसी जमीन के मालिक का नाम कैसे पता करें? | जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें? इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की हैं।उम्मीद करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।



Leave a Comment