घर बैठे यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं? | आसान तरीका

उत्तर प्रदेश जिसे देश के सबसे बड़े राज्यो में गिना जाता है। क्योंकि उत्तर प्रदेश के सबसे बड़ी संख्या में लोग निवास करते है। अधिक संख्या होने के कारण यहां के नागरिकों के लिए सरकार की तरफ से तरह – तरह की मदद प्रदान की जाती है। ताकि वह अपना जीवन यापन सुखीपूर्वक कर सके। जैसे कि यूपी सरकार के द्वारा प्रदेश के रहने वाले गरीब परिवारों के लिए ज़मीन का पट्टा देने की व्यवस्था को चलाया जा रहा है।

इस व्यवस्था के अंतर्गत गरीब नागरिकों के लिए सरकार की तरफ से रहने या फिर कहे जकते है कि खेती करने के लिए सरकारी ज़मीन पट्टे के रूप के उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन मन मे सवाल आता है कि सरकारी जमीन का पट्टा कैसे ले? या फिर यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं? बेशक अगर आप हमारे इस पोस्ट पर है तो आपके मन मे भी कुछ इसी तरह के सवाल उठते होंगे।

अगर हाँ तो आप बिल्कुल सही पेज पर है क्योंकि आपको हमारे इस आर्टिकल में आपके मन मे उठ रहे जमीन के पट्टे से जुड़े सारे सवालों के जबाब मिलने वाले है। तो दोस्तों अगर आप भी यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं? इसके बारे में जानना चाहते है। तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

जमीन का पट्टा क्या है? (What is a land lease)

घर बैठे यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं

जमीन का पट्टा सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक ऐसी व्यवस्था है। जिसके अंतर्गत सरकार की तरफ से भूमिहीन, आवासहीन गरीब नागरिको के लिए सरकारी जमीन रहने या फिर खेती करने के लिए दी जाती है। सरकारी जमीन का पट्टा कुछ पात्रताओं के आधार पर एक निर्धारित समय सीमा तक बनाया जाता है।

अभी तक उत्तर प्रदेश में जमीन का पट्टा बनवाने के लिए नागरिको को राजस्व विभाग उत्तर प्रदेश के कार्यालय में जाना पड़ता था। लेकिन अब राजस्व विभाग के द्वारा इस व्यवस्था को ऑनलाइन स्तर पर शुरू कर दिया है। सरल शब्दों के समझें तो आप उत्तर प्रदेश के सरकारी जमीन का पट्टा ऑनलाइन बनवा सकते है। जिसकी पूरी जानकारी नींचे उप्लब्ध है। तो आइए जानते है –

यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं? (How to make a government land lease in Up)

यूपी जमीन का पट्टा आप राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बनवा सकते है। जिसके बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी नींचे दी गयी है।

Total Time: 20 minutes

राजस्व विभाग की पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

यूपी सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने के लिए आपको उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग की वेबसाइट upbhulekh.gov.in पर जाएं।

प्रमाण पत्रों का सत्यापन के विकल्प पर क्लिक करें –

यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं

उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग की वेबसाइट upbhulekh.gov.in के होमपेज पर आपको एक साइड में महत्वपूर्ण लिंक का सेक्शन मिलेगा। इसी सेक्शन में आपको प्रमाण पत्रों का सत्यापन के विकल्प मिलेगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

आय/जाति और निवास प्रमाण पत्र पर क्लिक करें के विकल्प पर क्लिक करें –

यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं

ऊपर बताएं गए प्रमाण पत्रों का सत्यापन पर क्लिक करते ही आप नए पेज पर आ जायेंगे। इस पेज पर आपको कई अलग – अलग विकल्प मिलेंगे। जिनमें से आपको दिए गए आय/जाति और निवास प्रमाण पत्र पर क्लिक करे के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करें –

यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं

अब आप इस वेबसाइट के लॉगिन पेज पर आ जाएंगे। इस पेज पर आपको अगर आपके पास लॉगिन आईडी है तो लॉगिन कर ले। अन्यथा नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करें। जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते है।

डिटेल भरें –

यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं

अब आपके सामने इस वेबसाइट पर पंजीकरण करने हेतु आवेदन पत्र खुलेगा। उसमे पूछी गयी सभी जानकारी को आपको ध्यानपुर्वक भर लेना है। और सुरक्षित करें? के बटन पर क्लिक कर दे। इस विकल्प पर क्लीक करते ही आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा। जिसे नोट कर ले।

लॉगिन करें –

यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं

अब आपको इसी लॉगिन आईडी और पासवर्ड की मदद से इस ई पोर्टल वेबसाइट पर लॉगिन कर लेना है। जैसा कि आप इमेज में देख सकते है।

जमीन का पट्टा करने हेतु आवेदन के विकल्प पर करें –

वेबसाइट पर लॉगिन करके आप वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। यहां पर आपको जमीन का पट्टा करने हेतु आवेदन का विकल्प मिलेगा। इसके ऊपर क्लिक कर दे।

फॉर्म भरें –

जमीन का पट्टा करने हेतु आवेदन के विकल्प पर क्लिक करते ही आप आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। जिसमें आपको पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपुर्वक भर लेना है।

दस्तावेज उपलोड करें –

सभी जानकारी भरने के बाद आपको यहाँ पर सभी दस्तावेज़ो को अपलोड कर लेना है और नींचे सबमिट बटन पर क्लिक कर दे।

आवेदन सफलतापूर्वक हुआ –

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने पट्टा आवेदन सफल हुआ का मैसेज आ जायेगा।

यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा से जुड़े प्रश्न उत्तर

यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा क्या है?

सरकारी जमीन का पट्टा एक ऐसी व्यस्वथा होती है। जिसमे किसी गरीब आवासहीन, भूमिहीन व्यक्ति के नाम बनाया जाता है।

क्या कोई भी यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा बनवा सकता है?

जी नहीं, यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा सिर्फ़ भूमिहीन, आवासहीन नागरिकों को कुछ पात्रताओं के आधार पर बनाया जाता है।

यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने के लिए कितना शुल्क लगेगा?

सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने में कितना भुगतान करना होगा यह पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस क्षेत्र की जमीन पट्टा बनाना चाहते है।

यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा किस विभाग के द्वारा बनाया जाता है?

यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा का राजस्व विभाग के द्वारा बनाया जाता है।

यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनवाएं?

यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा आप राजस्व विभाग की वेबसाइट या फिर राजस्व विभाग के कार्यलय में जाकर बनवा सकते है।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जमीन का पट्टा काफी अच्छी व्यवस्था है। जिसके अंतर्गत गरीब लोगों के लिए रहने या खेती करने के लिए सरकारी जमीन उपलब्ध कराई जाती है। बाकी आपको आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में यूपी में सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं? | आसान तरीका से जुड़ी सभी जानकारी आपको अपने इस आर्टिकल में दे चुके है।

उम्मीद करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी। बाकी मित्रों अगर आपको जमीन से जुड़ी किसी तरह की जानकारी चाहिए तो आप हमसें कॉमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment