(मोबाइल से) सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं? | 2 मिनट में

भारत सरकार और राज्य सरकार मिलकर ग़रीब नागरिकों के लिए अनेक तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है। जैसे कि आवासहीन गरीब परिवारों लोगो लिए रहने के लिए सरकार की तरफ से आवास मोहया करा रही है। ऐसे ही सरकार की तरफ उन लोगों के लिए जिनके पास जमीन नही है उन्हें पट्टा के रूप के ज़मीन उपलब्ध करा रही है। ताकि गरीब नागरिक अपना जीवन यापन सुखीपूर्वक कर सकें।

लेकिन अभी तक सरकारी जमीन का पट्टा लेने के लिए नागरिकों के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पढ़ते थे जिससे काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन अब सरकार ने सरकारी जमीन का पट्टा लेने की प्रक्रिया को ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया हैं। सीधे शब्दों में समझें तो आप किसी भी सरकारी जमीन का पट्टा अब ऑनलाइन बना सकते है।

लेकिन सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं? इसकी जानकारी से अभी लोग अवगत नही है। इसीलिए आज मैंने अपने इस आर्टिकल में सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं? इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे है। ताकि आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन जमीन का पट्टा बना सकते हैं तो आइए जानते है –

सरकारी जमीन का पट्टा क्या है?

सरकारी पट्टा क्या है? इससे अभी काफी लोग अंजान है। अगर आप भी इससे अंजान है तो आपको बता दे कि सरकारी पट्टा में आवासहीन और भूमिहीन व्यक्ति के नाम मे सरकार की तरफ से कुछ जमीन उपलब्ध कराई जाती है। ताकि वह उस जमीन में खेती या घर का निर्माण कर सकें। सरकार की तरफ से दी जाने वाले इस जमीन को पट्टा की जमीन कहाँ जाता है।

अभी तक सरकारी जमीन का पट्टा बनाने के लिए प्रधान या सरकारी दफ़्तर के चक्कर लगाने पर बनता था जिसमे काफी पैसे, और समय की बर्बादी होती थी। साथ कई दलालों को पैसे देने पड़ते थे। लेकिन अब इन सभी बातें को संज्ञान में रखते हुए सरकारी जमीन का पट्टा बनाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। जिसकी संपूर्ण जानकारी नींचे दी गयी है।

सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं?

सरकारी जमीन का पट्टा कराना अब काफी सरल हो गया है। क्योंकि अब राज्य राजस्व विभाग के द्वारा जमीन के विवरण को ऑनलाइन कर दिया है। आज हम आपको मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जमीन पट्टा करने के ऑनलाइन तरीके को बताने जा रहे है। अगर आप मध्य प्रदेश राज्य में रहते है और सरकारी जमीन का पट्टा ऑनलाइन बनवाना चाहते है। तो नींचे स्टेप को फॉलो करें –

Total Time: 20 minutes

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं –

मध्य प्रदेश में सरकारी जमीन का पट्टा बनाने के लिए आपको राजस्व विभाग मध्य प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। मध्य प्रदेश राजस्व विभाग की वेबसाइट पर यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते है।

आवासीय पट्टे विकल्प पर क्लिक करें –

सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं

मध्य प्रदेश राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर मौजूद मेनू में आवेदन करें के विकल्प में आपको कई प्रकार के अलग – अलग विकल्प दिखाई देंगे। जहां पर आपको दिए गए आवासीय पट्टे के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

भूमि विवरण भरें –

सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं

अब आपके सामने जमीन का पट्टा बनाने का फॉर्म खुलेगा। जहां पर आपको भूमि विवरण जैसे कि जिला, तहसील, आरआई सर्किल, पटवारी हल्का, ग्राम आदि
को ध्यानपूर्वक भरना है।

आवेदक एवं सीमाओं का विवरण भरें

अब आपको यहाँ पर आपको अपना नाम, पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर, जमीन की लंबाई, चैड़ाई, और पट्टे की जमीन के आस – पास किसके खेत है, आदि का विवरण भरना है।

दस्तावेज संगलन करें –

(मोबाइल से) सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं 2 मिनट में

अब पट्टा नाम कराने से जुड़े कुछ दस्तावेजो को अपलोड करना है। जैसा कि आप इमेज में नींचे देख सकते है। दस्तावेज अपलोड करने के बाद घोषणा पर टिक करे और सेव करें पर क्लिक कर दे।

पट्टा आवेदन पूर्ण हुआ –

सेव पर क्लिक करते ही आपका पट्टा आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा। यहां पर पट्टा जमीन आवेदन विवरण जैसे दिनांक, आवेदक का नाम, पिता का नाम, पता, आवेदन क्रमांक आदि दिखाई देगा।

प्रिंट पावती पर क्लिक करें –

पट्टे के विवरण के नीचे आपको प्रिंट पावती का विकल्प मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दे। इस विकल्प पर क्लिक करते ही यह प्रिंट हो जाएगा। जिसे आपको मध्य प्रदेश राजस्व विभाग में जाकर जमा कर देना है।

सरकारी जमीन का पट्टा से जुड़े प्रश्न उत्तर

सरकारी जमीन का पट्टा क्या है?

सरकारी जमीन का पट्टा सरकार की तरफ भूमिहीन, आवासहीन नागरिक को दी जानी वाली सुविधा है।

क्या सरकारी जमीन का पट्टा कोई भी बनवा सकता है?

जी नही, सरकारी जमीन का पट्टा सिर्फ़ भूमिहीन, आवासहीन व्यक्ति के नाम पर बनाया जाता है।

क्या सरकारी पट्टा बनाने के लिए कोई भुगतान करना होगा?

जी नही, अगर आपके पास सरकारी जमीन का पट्टा बनाने की योग्यता, पात्रता है तो आप निःशुल्क अपने नाम पट्टा बना सकते है।

सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने के लिए क्या करना होगा?

सरकारी जमीन का पट्टा बनाने के लिए आपको अपने राज्य के राजस्व विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आप कुछ पूछी गयी जानकारी को भरकर ऑनलाइन पट्टा बना सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तो आवासहीन और भूमिहीन लोगो के लिए सरकार की तरह से पट्टे में सरकारी जमीन देने की काफ़ी अच्छी सुविधा है। जिसे कोई भी व्यक्ति अपनी योग्यता, पात्रता के आधार पर बनवा सकता है। जैसे कि हमनें आज अपने इस आर्टिकल में (मोबाइल से) सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं? | 2 मिनट में से जुड़ी सभी जानकारी शेयर की है।

मैं आशा करता हूँ कि आप मध्य प्रदेश में रहते है तो हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी को फॉलो करके सरकारी जमीन का पट्टा बनवा चुके होंगे। बाकी अगर आपको इससे जुड़ी अन्य किसी तरह की जानकारी लेनी है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment