जमीन का इकरारनामा क्या है? | जमीन का इकरारनामा कैसे लिखें?

जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को अपनी जमीन ठेके पर किसी तरह के कार्य करने के लिए कुछ अवधि के लिए देता है तो उस स्थिति में जमीन का इकरारनामा की आवश्यकता पड़ती है। आप चाहे तो किसी भी अनुभवी वकील की देखरेख में land agreement लिखवा सकते है ताकि भविष्य में आपको किसी भी तरह के विवाद से जूझना ना पड़े। वकील से जमीन का इकरारनामा लिखवाने के लिए हमें अपनी जेब से कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें तो खुद भी जमीन का इकरारनामा लिख सकते हो. लेकिन सवाल यह है कि जमीन का इकरारनामा कैसे लिखें? अगर आप स्वयं अपनी जमीन का इकरारनामा लिखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही जरूरी होने वाला है क्योंकि यहां हम आपको How to write a land agreement? अथवा जमीन का इकरारनामा कैसे लिखते हैं? के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे

साथ ही हम इकरार नाम में के लिए जरूरी दस्तावेज तथा अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी भी आपके साथ साझा करेंगे तो आपका ज्यादा समझ लेते हुए चलिए अब हम आपको jameen ka ikrarnama kaise likhe? के संबंध में बताते है-

जमीन का इकरारनामा क्या होता है? What is a land agreement?

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने खेत को दूसरे व्यक्ति को खेती करने अथवा घर को रंगाई पुताई के लिए ठेके पर देते है, जिसके लिए जमीन का इकरारनामा कराया जाता है। लोगों के द्वारा घरों की रंगाई पुताई, ठेकेदार के द्वारा मजदूरी, मकान की मरम्मत, खेती के लिए जमीन लेने अथवा देने के लिए इकरारनामा कराया जाता है। इकरारनामा में जमीन देने वाले अथवा ठेके पर जमीन लेने वाले दोनों व्यक्तियों की पूरी व्यक्तिगत जानकारी के साथ लेनदेन की प्रक्रिया और सभी शर्तें दी होती है, जिन पर दोनों पक्षों की सहमति ली जाती है।

जमीन का इकरारनामा क्या है जमीन का इकरारनामा कैसे लिखें

कई बार ऐसा होता है कि लोग बिना इकरारनामा के अपनी जमीन को दूसरे व्यक्ति को ठेके पर दे देते है और कह देती आप की जमीन पर कब्जा करके बैठ जाता है इस स्थिति में आप Land Agreement करा कर एक निश्चित अवधि के लिए अपनी जमीन पर अथवा प्लॉट को ठेके पर दे सकते हैं। हालांकि जमीन का इकरारनामा वकीलों के द्वारा तैयार किया जाता है लेकिन आप चाहे तो आप भी जमीन का इकरारनामा लिख सकते हैं यदि आपको यह नहीं पता है कि जमीन का इकरारनामा कैसे लिखें तो इस पोस्ट में हमने आपको इससे जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराई है।

जमीन इकरारनामा लिखने के लिए जरूरी दस्तावेज Documents required for writing land agreement

कई ऐसे दस्तावेज हैं जिनकी आवश्यकता आपको जमीन का इकरारनामा लिखने के लिए पड़ेगी इसलिए जब भी आप Land Agreement लिखे तो सामने वाले पार्टी के दस्तावेजों को अच्छी तरह से चेक करके उन्हें इकरारनामा के साथ जोड़ें जिन की पूरी लिस्ट नीचे है-

  • वोटर आईडी कार्ड
  • नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी)
  • जनरल पावर ऑफ़ अटार्नी
  • बैनामा
  • प्रॉपर्टी टैक्स से जुड़ी रसीद
  • अलॉटमेंट लेटर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र आदि.

Jameen Ke Ikrarnama से संबंधित महत्वपूर्ण बातें

यदि आप इकरारनामा लिखने जा रहे हैं तो इकरारनामा लिखने से पहले आपको निम्नलिखित महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए जो निम्नलिखित प्रकार से है-

  • इकरारनामा लिखने के लिए आपको कम से कम ₹100 के स्टैंड पेपर का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि आप स्वयं जमीन का इकरारनामा नहीं लिख सकते तो आपको किसी अनुभवी वकील से सलाह लेकर इकरारनामा लिखना चाहिए।
  • इकरारनामा लिखने के बाद ओरिजिनल कॉपी सदैव अपने पास रखें और सामने वाली पार्टी को फोटोकॉपी ही दें.
  • हमेशा जमीन का इकरारनामा वकील के सामने लिखें जिससे आप इकरारनामा लिखने में जो गलतियां कर रहे हैं उन्हें सुधार सकेंगे.
  • Land Agreement को लिखने के दौरान दूसरी पार्टी को अपने सामने ही रखें।
  • इकरारनामा लिखने से पूर्व आपको अपने और सामने वाली पार्टी के सभी जरूरी दस्तावेज के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।
  • जमीन का इकरारनामा कौन से नियम का उल्लंघन करने पर रद्द हो सकता है इसके बारे में भी जरूर लिखें।

जमीन का इकरारनामा कैसे लिखें? (How to write a land agreement?)

यदि आप किसी व्यक्ति के लिए अपना घर प्लॉट या फिर किसी भी प्रकार की जमीन ठेके पर देने के लिए इकरारनामा लिखना चाहते हैं तो हमने नीचे Aggreement लिखने की पूरी प्रक्रिया के बारे में step2step बताया है आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से जमीन का इकरारनामा लिख सकते हो।

अपने और सामने वाले व्यक्ति के सभी जरूरी दस्तावेज जमा करें?

जमीन का इकरारनामा लिखने से पहले आपके पास आपके सभी जरूरी दस्तावेज होने के साथ-साथ जिस व्यक्ति के लिए आप एक रामनामा लिख रहे हैं उस व्यक्ति के सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी होनी भी जरूरी है क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति Land Agreement कराता है तो दोनों पार्टियों को इकरारनामा की फोटो कॉपी एवं सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी मिलती है इसलिए इकरारनामा करवाने से पहले सभी जरूरी दस्तावेज इकट्ठे कर लें।

स्टांप पेपर प्राप्त करें

कुछ वर्षों पहले लोग सादे पन्ने पर इकरारनामा लिखा करते थे लेकिन अब सादे पन्ने पर लिखे कराना में को स्वीकार नहीं किया जाता है इसलिए एक राम नाम लिखने के लिए आपको स्टांप पेपर की आवश्यकता होगी. जिसे आप आसानी से अदालत या फिर वकील के पास से प्राप्त कर सकते हो इकरारनामा लिखने के लिए आपको कम से कम ₹100 का स्टांप पेपर लेना होगा।

स्टांप पेपर पर इकरारनामा लिखें

जब आप स्टांप पेपर को प्राप्त कर लेंगे उसके बाद आपको उस व्यक्ति को अपने साथ लेना है जिसके लिए आप अपनी जमीन का इकरारनामा लिख रहे हो। तथा उस व्यक्ति के सामने बैठकर ही इकरारनामा लिखना है जिसे लिखते समय आपको सर्वप्रथम इकरारनामा लिखने का दिन तारीख और बार तथा साल लिखना है, उसके बाद आपको अपना और सामने वाली पार्टी का पूरा पता लिखना होगा। इसके बाद आपको उस जमीन का खसरा नंबर, गाटा संख्या या फिर प्लॉट नंबर अथवा मकान नंबर आदि साफ-साफ सही से लिखना है।

फिर आपको यह लिखना है कि आप कितने पैसे में Land Agreement लिख रहे है. फिर आपको लिखना है कि आपको कितने रुपए प्राप्त हुए है साथ ही आपको पेमेंट मेथड जैसे- कैश, चेक अथवा ऑनलाइन आदि के साथ पैसे प्राप्त होने की तारीख भी लिखनी है. अगर कुछ पैसे बकाया रह जाते है तो आपको बाकी पैसे लेने की अवधि क्या होगी, यह भी लिखना होगा।

साथ ही आपको यह भी लिखना है कि अगर सामने वाली पार्टी निश्चित दिनों में पैसे नहीं देती है, तो नियम और शर्त क्या होंगी और कौन सी परिस्थितियों में इकरारनामा खारिज हो सकता है। और यदि जमीन पर कोई लोन चल रहा है तो आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि लोन का भुगतान आप करेंगे अथवा सामने वाली पार्टी।

इकरारनामे पर हस्ताक्षर करे

सभी जानकारी लिखने के पश्चात आपको सबसे नीचे एक कोने में अपने और दूसरे व्यक्ति के हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान ले। यह इस बात का सबूत होता है कि इकराननामे में जो भी लिखा है उस पर दोनो पार्टी की रजामंदी होती है। साथ ही आपको अपना और उस व्यक्ति का रंगीन फोटो भी लगाना है, जिस व्यक्ति के नाम आप इकरारनामा कर रहे है।

इकरारनामा के साथ सभी जरूरी दस्तावेज लगाएं

स्टांप पेपर पर सभी जानकारी एवं हस्ताक्षर करने के उपरांत आपको दोनों पार्टियों के आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपियों को Land Agreement के साथ अटैच करना होगा और फिर इकरारनामा के एक पन्ने का प्रिंट आउट निकाल कर सामने वाली पार्टी को देना होगा। इस प्रकार आप निम्नलिखित चीजों को ध्यान में रखते हुए अपनी जमीन का इकरारनामा लिख सकते हैं।

jameen ka ikrarnama kaise likhe? Related FAQs

इकरारनामा क्या होता है?

इकरारनामा एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसमें दो व्यक्तियों के बीच जमीन संबंधित लेन देन एवं अन्य जानकारी मौजूद होती हैं जिसमें भूमि मालिक और ठेके पर लेने वाले व्यक्ति के लिए कुछ शर्तें लिखी होती हैं।

जमीन का इकरारनामा कब खारिज कर दिया जाता है?

जब कोई व्यक्ति जमीन के इकरारनामा पर लिखे गए किसी शर्तों का पालन नहीं करता है अथवा निर्धारित अवधि तक जमीन मालिक को पेमेंट नहीं देता है तो इस स्थिति में इकरारनामा खारिज हो सकता है।

जमीन का इकरारनामा करने से पहले क्या करें?

किसी भी व्यक्ति के लिए जमीन का इकरारनामा करने से पूर्व उस व्यक्ति से जुड़े सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को प्राप्त कर लें। यह आपको उस व्यक्ति के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने में काफी मदद करेगा।

यदि इकरारनामा लिखना ना आता हो तो क्या करें?

अगर आपको जमीन का इकरारनामा लिखना नहीं आता है तो आप किसी अनुभवी वकील से जमीन का इकरारनामा लिखवा सकते है

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी को अपने इस लेख के माध्यम से जमीन का इकरारनामा कैसे लिखें? की पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान की है। आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

अगर अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न है या फिर इकरारनामा लिखने में आपको कोई समस्या आ रही है तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके आप अपने प्रश्न और विचार हमारे साथ साझा करके उचित समाधान प्राप्त कर सकते हैं हम आपके द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे तब तक आप हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें।

1 thought on “जमीन का इकरारनामा क्या है? | जमीन का इकरारनामा कैसे लिखें?”

  1. मेरा जमीन का इकरार नामा खत्म हो रहा है उसे पूरी तरह खत्म कैसे करें कि कोई एक दूसरे को ब्लेम न करें

    Reply

Leave a Comment