राजस्थान में जमीन कैसे खरीदे? | How to buy land in Rajasthan in Hindi

|| राजस्थान में जमीन कैसे खरीदे? | How to buy land in Rajasthan in Hindi | राजस्थान में जमीन खरीदने के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required to buy land in Rajasthan |  राजस्थान में जमीन किसके नाम है कैसे पता करें? | राजस्थान राज्य में खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें ||

हर व्यक्ति का यह सपना होता है कि वह अपने परिवार के लिए विरासत के रूप में जमीन खरीदते है ताकि उनके बच्चो को भविष्य में कुछ आर्थिक सहयोग मिल सके। जब भी कोई व्यक्ति किसी प्रकार की जमीन खरीदता है तो वह पता करने का प्रयास करता है कि वह जो जमीन खरीद रहा है, उस जमीन विवाद है या नहीं। हालांकि जिस जमीन को खरीद करने पर बैंको के द्वारा लोन दिया जाता है, उस पर इस प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है क्योंकि बैंक किसी भी टाउनशिप में जमीन खरीदने पर लोन तभी देता है, जब वहां का स्वामित्व और सच क्लियर होता है। 

राजस्थान राज्य में भी अधिकार लोग टाउन एरिया में जमीन या प्लॉट खरीदने के लिए आस पास की सामाजिक सुविधाओं और भौतिक बुनियादी ढांचे और पानी की आपूर्ति आदि सुविधाओं को देखने के बाद ही प्लॉट खरीदने का विचार करता है और यह आवश्यक भी है कि आप किसी भी जमीन को खरीदने से पहले उससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर लेता की बाद में आपको किसी प्रकार की समस्या को झेलना ना पड़े।

अगर आप राजस्थान राज्य के किसी टाउनशिप एरिया में जमीन खरीदना चाहते हैं तो इस लेख में हमने आपको राजस्थान में जमीन कैसे खरीदें की पूरी जानकारी विस्तार से उपलब्ध कराई है ताकि आप आसानी से राजस्थान राज्य में सही जमीन खरीद सके।

राजस्थान में जमीन कैसे खरीदे 2024 में

कई बार ऐसा होता है कि लोग बिना किसी जानकारी के जमीन खरीद लेते हैं जिसके बाद उन्हें आगे चलकर काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर आप राजस्थान राज्य के किसी क्षेत्र में कोई प्लॉट खरीदने के इच्छुक हैं तो सर्वप्रथम आपको उस जमीन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि आप जान सके कि आप जो जमीन खरीद रहे है।

उस पर कोई विवाद तो नही चल रहा है तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए क्योंकि इस आर्टिकल में हमने राजस्थान में जमीन खरीदने समय याद रखने वाली योग्य बातें और आवश्यक दस्तावेज इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है ताकि आपको यही जमीन खरीद सके।

राजस्थान में जमीन खरीदने के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required to buy land in Rajasthan

अगर आप राजस्थान राज्य के किसी टाउनशिप में घर, दुकान या फिर अन्य कार्य के लिए जमीन को खरीद रहे है तो आप यह सुनिश्चित कर ले कि आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज है अथवा नहीं। अगर आपके पास नीचे बताए गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज नहीं है तो आप इन्हे बनवा ले, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जनरल पावर ऑफ़ अटार्नी
  • प्रॉपर्टी टैक्स से जुड़ी लेटेस्ट रसीदें
  • अलॉटमेंट लैटरबैनामा दस्तावेज
  • खाता प्रमाण पत्र
  • NOC यानी नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट

राजस्थान राज्य में खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें

राजस्थान राज्य में किसी भी प्रकार की जमीन खरीदने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें का ध्यान रखना चाहिए, जो आपको जमीन के विवादों में पड़ने से बचा सकते है। जो कुछ इस प्रकार से हमने सूची के रूप में नीचे बताई है-

जमीन विक्रेता का आइडेंटिटी प्रूफ देखें

राजस्थान में किसी भी प्रकार की जमीन खरीदने से पहले आपको उस जमीन के मालिक की सभी जरूरी आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट के बारे में पता कर लेना चाहिए, ऐसा करके आप जान सकते है कि आप जिस व्यक्ति से राजस्थान में जमीन खरीद रहे है, वास्तव में उस व्यक्ति के पास जमीन बेचने का अधिकार है अथवा नहीं।

जमीन संबंधित दस्तावेज की जानकारी प्राप्त करें

किसी भी जमीन को खरीदने से पूर्व आपको उस जमीन से जुड़ी हर एक जानकारी को प्राप्त कर ले, इससे आपको यह जानने मदद मिलेगी कि जमीन पर कोई विवाद तो नहीं है और जमीन/प्रॉपर्टी कमर्शियल या इंडस्ट्रियल है। अगर जमीन कमर्शियल एरिया में है तो आप घर बनने के लिए जमीन नहीं खरीद सकते है। 

प्रॉपर्टी बेचने वाले से पावर ऑफ अटॉर्नी की कॉपी लें

यदि आप राजस्थान में किसी भी जमीन विक्रेता से जमीन खरीद रहे हैं तो प्रॉपर्टी बेचने वाले से आपको पावर ऑफ अटॉर्नी की कॉपी अवश्य प्राप्त कर लेनी है यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आप जो जमीन खरीद रहे हैं उसका असली मालिक कौन है और उसे जमीन को बेचने का अधिकार जमीन बेचने वाले व्यक्ति को है अथवा किसी और को।

खसरा या खतौनी नंबर की जांच करें 

अगर आप किसी जमीन को खरीद रहे हैं तो सबसे पहले आप उसे क्षेत्र की नगरपालिका में जाकर उसे जमीन से संबंधित नक्शे और खसरा खतौनी के बारे में जानकारी प्राप्त कर ले इससे आपको यह सुनिश्चित हो जाएगा कि कहीं आप जो जमीन खरीद रहे हैं वह सरकारी तो नहीं है और उसके आसपास की जमीन कैसी है इसके संबंध में भी आपको खसरा के माध्यम से पता चल जाएगा।

राजस्थान में जमीन कैसे खरीदे? | How to buy land in Rajasthan in Hindi

राजस्थान राज्य के किसी भी क्षेत्र में जमीन खरीदने के लिए सबसे पहले जमीन से संबंधित जानकारी प्राप्त करना होता है उसके बाद आप राजस्थान में जमीन खरीद सकते हैं अगर आपको नहीं पता की राजस्थान में जमीन कैसे खरीदें तो आप नीचे बताई गई प्रक्रिया को अपना सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • जब भी कोई व्यक्ति कोई जमीन या फिर प्लॉट खरीदना है तो उसे पहले उसे जमीन की रजिस्ट्री करवानी होती है, किसी कार्य के लिए जमीन खरीदने के लिए दोनों पक्षों की मंजूरी होना बेहद ही आवश्यक होता है। 
  • दोनों पक्षों की सहमति के आधार पर बैनामा तैयार किया जाता है और इस बहम में के आधार पर ही रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूरी होती है। 
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें की बहम में के आधार पर जमीन की पूरी रजिस्ट्री ऑनलाइन माध्यम से की जाती है जिसके दौरान दोनों पक्षों के दस्तावेज और फोटो की मांग की जाती है।
  • इसके पश्चात एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होता है जिसे सेल डीड के रजिस्टार ऑफिस में जमा किया जाता है। जिसके ऊपर शांत रजिस्ट्री ऑफिस के द्वारा सभी दस्तावेज ऑन और जमीन संबंधित दस्तावेजों की जांच की जाती है.
  • और फिर मोहर लगाकर ओरिजिनल रजिस्ट्री के दस्तावेज जमीन खरीदने वाले व्यक्ति को प्राप्त होता है।

 राजस्थान में जमीन किसके नाम है कैसे पता करें?

आप राजस्थान राज्य के किसी क्षेत्र की जो जमीन खरीद रहे हैं और वह जमीन किसके नाम पर है? यह आप पता करना चाहते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से कुछ ही मिनट में राजस्थान जमीन के वास्तविक मालिक का नाम पता कर सकते हैं। राजस्थान में जमीन किसके नाम पर है पता करने के लिए आपको नीचे बताए निम्नलिखित स्टेप्स को इस प्रकार से फॉलो करना है –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में मौजूद किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके उसमें apnakhata.raj.nic.in टाइप करके सर्च कर रहा होगा।
  • इसके बाद आपके सामने कई सारी वेबसाइट है आ जाएंगे आपको दिए गए पहले लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा यहां आपको अपना जिला तहसील गांव का नाम सिलेक्ट करके सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने उसे जमीन के वास्तविक मालिक और उससे जुड़ी अन्य जानकारी शो होने लगेगी।

Rajasthan Mein Zameen Kaise Kharide Related FAQs 

राजस्थान में जमीन खरीदने के लिए क्या करें?

राजस्थान में किसी भी जमीन को खरीदने से पहले पता करें कि जमीन किसके नाम पर है और जो व्यक्ति जमीन बेच रहा है उसके पास उसे जमीन को बेचने का हक है अथवा नहीं।

जमीन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें?

जमीन खरीद में टैक्स एल, अवधि, पावर ऑफ अटॉर्नी,  मूल दस्तावेजों का वेरिफिकेशन अवश्य कर ले यह आपको जमीन के होने वाले फ्रॉड से बचाने में अहम साबित होगा।

जमीन खरीदने से पहले जमीन मालिक का नाम पता करना क्यों जरूरी होता है?

किसी भी जमीन को खरीदने से पहले उसके वास्तविक मालिक का नाम पता करना इसलिए जरूरी होता है कई बार ऐसा होता है कि लोग केवल जमीन दिखा कर दूसरों की जमीन आपको भेज देते हैं जिसके बाद आपको आगे चलकर समस्या उठानी पड़ सकती है और हो सकता है आपका पैसा भी डूब जाए।

How to Buy Agricultural & Non Agricultural Land In Rajasthan?

निष्कर्ष

राजस्थान में जमीन खरीदते समय कई लोग बहुत सारी गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से कभी लोग फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं इसलिए राजस्थान में जमीन खरीदने से पहले राजस्थान में जमीन कैसे खरीदे? | How to buy land in Rajasthan in Hindi के संबंध में पूरी जानकारी अवश्य प्राप्त कर ले। इस आर्टिकल में हमने विस्तार पूर्वक राजस्थान राज्य में जमीन खरीदने से संबंधित जानकारी साझा की है।

आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी अगर अभी भी आप इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं या फिर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कृपया करके आप अपने प्रश्नों एवं विचारों को नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में लिखकर हमारे साथ जरूर शेयर करें। और अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आपसे निवेदन है इसे अपने सभी जान पहचान के लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर जरूर कीजिए।

Leave a Comment