ऑनलाइन छत्तीसगढ़ भूलेख कैसे देखें? जमीन का नक्शा, जमाबंदी

2

दोस्तो आज के इस लेख में हम आपको ऑनलाइन छत्तीसगढ़ भूलेख कैसे निकलना है इसके बारे में जानकारी देने वाले है । आप यह जानकारी अच्छेसे पढ़कर इसका भरपूर लाभ उठा सकते है । छत्तीसगढ़ राज्य के सरकार ने छत्तीसगढ़ के वासियो के लिए ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा उपलब्ध करके दी है ताकि छत्तीसगढ़ के नागरिकों के लिए आसान हो जाये । इस ऑनलाइन पोर्टल योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि छत्तीसगढ़ के लोगों को उनकी सीजी भुईया भूमि के बारे में जानकारी आसानी से प्राप्त हो सके ।

वैसे छत्तीसगढ़ के यह रिकॉर्ड राज्य सरकार के राजस्व भूमि सुधार विभाग भूमि संसाधन विभाग के पास सुरक्षित होते थे परंतु छत्तीसगढ़ वासियो को अपनी जमाबंदी और भूलेख के बारे में जानकारी प्राप्त करना बड़ा मुश्किल सा हो गया था । लेकिन अब सारा काम ऑनलाइन होने के कारण इस योजना के तहत लोग अपनी भुइया नक्शा खसरा छत्तीसगढ़ जमाबंदी ऑनलाइन देख सकते हैं जैसे कि अपनी भूमि या खेत की जमाबंदी की नकल खसरा नंबर का नक्शा अभी अब आपको इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन देख सकते हैं और भी बहुत कुछ सुविधाओ को छत्तीसगढ़ सरकार ने उपलब्ध करवाए है ।

ऑनलाइन छत्तीसगढ़ भूलेख का मुख्य उद्देश्य यह है कि लोगों को उनकी छत्तीसगढ़ का भू नक्शा भूमि  के बारे में जानकारी देना है । छत्तीसगढ़ के भूमि रिकॉर्ड के लिए भूलेख डाटा एपीआई का प्रयोग से आप भू अभिलेख डाटा भू अभिलेख सभी के बारे में जानकारी आप घर बैठे अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर आसानी से  देख सकते है । 

ऑनलाइन छत्तीसगढ़ भूलेख कैसे देखे यह बताने से पहले आपको भूलेख क्या होता है और इस असम ऑनलाइन भूलेख के क्या लाभ है यह जान लेते है ।

भूलेख क्या होता है ?

हम आपको आगे भूमि के बारे में लिखित रूप में जानकारी दे रहे है इसे अच्छेसे पढ़िए ताकि इसके बारे में आप अच्छेसे जान पाए। दोस्तो भूलेख को अलग अलग राज्यों में अलग अलग नामो से जाना जाता है जैसे की – भूमि का ब्यौरा, जमाबंदी, भूमि अभिलेख, खेत के कागजात, खेत का नक्शा, खाता, इत्यादि और भी बहुत ऐसे नाम है जो लोग अपने अपने हिसाब से जोड़ते है।

दोस्तो सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि पहले छत्तीसगढ़ में पहले यह सब जानकारी निकलने में काफी वक्त लग जाता था जिसके कारण लोग बहुत परेशान हो जाते थे। बहुत से लोगो को यह समस्या होती थी इसीलिए इसी समस्या का समाधान करने के लिए भूलेख का रिकॉर्ड मैनेज करने के उद्देश्य से इसका ऑनलाइन छत्तीसगढ़ भूलेख पोर्टल खतौनी को कंप्यूटरीकृत किया गया है ताकि आगे अब किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े।

छत्तीसगढ़ ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें? जमीन का नक्शा, जमाबंदी

इस उपाय की मदद से अब भू-अभिलेखों का रोजना की सभी गतिविधियों का ब्यौरा सुव्यवस्थित करना आसान हो गया है अब कोई भी यह आसानी से जान पाता है। यदि आप चाहो तो ऑनलाइन छत्तीसगढ़ भूलेख पोर्टल खतौनी की सभी जानकारी आप ऑनलाइन प्रकिया करके आसानी से प्राप्त कर सकते है। और साथ ही आप घर अपने क्षेत्र के पटवारी से भी भूलेख की जानकारी मिल जाती है।

छत्तीसगढ़ ऑनलाइन भूलेख कैसे देखे?

1.  सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ की https://bhuiyan.cg.nic.in/ इस ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना है। आप चाहें तो यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं।

2.  जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जैसे कि आपको नीचे की फ़ोटो में दिखाई दे रहा है । इसके बाद अब आप दाईं तरफ नागरिक सुविधा सेक्शन में जाकर डिजिटल हस्ताक्षरित B-1/P-II आवेदन लिंक पर क्लिक करें ।

3. इसके बाद आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा , अब फिरसे आपसे पूछा जाएगा के खसरा खतौनी रिपोर्ट डाउनलोड करने के लिए या तो सीधा ग्राम चुनें या फिर ग्राम कोड दें । आप नीचे की फ़ोटो में देख सकते है ।

छत्तीसगढ़ ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें? जमीन का नक्शा, जमाबंदी

4. जैसे ही आप ग्राम चुन लेते है उसके बाद आपसे खसरा वार या खसरा नंबर या फिर नाम भरने को कहा जाएगा । आप नीचे की फ़ोटो में देख सकते है ।

5. अब आपको नीचे फ़ोटो में दिखाई जगह पर अपना नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर डालकर रिपोर्ट लिंक पर क्लिक करना है । इसके बाद आपको PDF फाइल डाउनलोड करने का ऑप्शन दिख जाएगा |

ऑनलाइन छत्तीसगढ़ भूलेख पोर्टल के लाभ क्या है?

वैसे तो भूलेख के कई सारे लाभ है, परंतु हम आपको उनमे से कुछ जरूरी लाभ बताने वाले है। तो चलिए अब हम आपको छत्तीसगढ़ के भूलेख योजना के लाभ बताते है।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस वेबसाइट को उपलब्ध करवाया गया है , इस ऑनलाइन वेबसाइट पर भूलेख देखने के कई सारे लाभ उपलब्ध है , परंतु आज हम आपको उनमे से कुछ ही लाभो के बारे में बताने जा रहे है । तो चलिए अब ऑनलाइन भूलेख के लाभो के बारे में जानते है ।

1. अब भूलेख देखने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट का निर्माण किया गया है तो इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब आम नागरिक और जनता को किसी भी तहसील कार्यलय या सरकारी दफ्तरों में चक्कर नही लगाने पड़ेंगे ।

2. इस ऑनलाइन पोर्टल का दूसरा सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब किसी को भी घुस देने की जरूरत नही पड़ेगी । पहले जब ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध नही थे तब गरीब जनता को बहुत लुटा जाता था परंतु अब ऑनलाइन वेबसाइट आने के कारण यह सब बंद हो चुका है ।

3. ऑनलाइन वेबसाइट उपलब्ध होने से अब सभी लोगो के समय की बचत होगी , पहले लोगो को बहुत समय नष्ट करना पड़ता था ।

4. इसका सबसे आखरी फायदा यह है कि अब सभी लोग घर बैठे ही अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर पर खुद ही ऑनलाइन वेबसाइट ओपन करके देख सकते है ।

Conclusion :

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको छत्तीसगढ़ प्रदेश के भूलेख के बारे में जानकारी दी है । यदि छत्तीसगढ़ ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें? जमीन का नक्शा, जमाबंदी लेख आपको पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here