बिहार जमीन लगान रसीद ऑनलाइन कैसे निकालें?

सभी जानते हैं कि बिहार राज्य में रहने वाले नागरिकों को अपने खेत अथवा जमीन (Farm or land) की रसीद कटवाने के लिए अपने क्षेत्र के ब्लॉक में जाकर काफी समय बर्बाद करना पड़ता था, लेकिन आज के इस डिजिटल युग में मोबाइल फोन (Smartphone) के आ जाने से सब कुछ बहुत ही आसान हो गया है। यदि आपको अपने जमीन से संबंधित किसी भी प्रकार का कार्य जैसे- जमीन में सुधार (Improvements) करना हो अथवा कुछ जोड़ना (Add) करना हो तो आप यह सारे काम घर बैठे अपने स्मार्टफोन के माध्यम से बड़ी आसानी (Eaisly) से कर सकते है।

यदि आप बिहार राज्य के निवासी हैं और अपनी जमीन लगान रसीद ऑनलाइन (Land rent receipt online) प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बिहार जमीन लगान रसीद ऑनलाइन कैसे काटे? (How to cut Bihar land rent receipt online?) के संबंध में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी (Useful) सिद्ध होगी तो आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए चलिए आप हम आपको बिहार जमीन लगान रसीद ऑनलाइन काटने की प्रोसेस के बारे में बताते है.

बिहार जमीन लगान रसीद क्या है? What is Bihar land rent receipt?

आज के समय में हर व्यक्ति के पास जमीन है और वह या तो अपनी जमीन बेचना (Seal) चाहता है या फिर अपनी संपत्ति (Property) बनाने के लिए जमीन खरीदना चाहता है। जब भी कोई व्यक्ति किसी जमीन को बेचता अथवा खरीदता है तो यह सभी जानकारी स्वराज विभाग (Swaraj Department) के कार्यालयों में दर्ज की जाती है, जिसे अधिकतर लोग रजिस्ट्री के नाम से जानते हैं।

जिसमें यह विवरण दिया होता है कि, जमीन किस से खरीदी गई है और जमीन खरीदने वाले और बेचने वाले व्यक्ति के बीच कितने रुपयों (Money) का लेनदेन हुआ है, इसे ही जमीन रसीद के नाम से जाना जाता है। इसके अतिरिक्त जमीन खरीदते समय हमें कुछ शुल्क (Fee) का भुगतान करना पड़ता है जिसके बदले में स्वराज विभाग की ओर से हमें एक रसीद (Receipt) प्राप्त होती है इस रसीद को लगान रसीद (Rent receipt) के नाम से जाना जाता है।

जिसे भरने के लिए नागरिकों को स्वराज विभाग, बिहार के कार्यालयों में चक्कर लगाने पड़ते हैं लेकिन अब इस प्रक्रिया को ऑनलाइन (Online) कर दिया गया है अर्थात बिहार राज्य के सभी नागरिक बिना समय गवाएं घर बैठे अपने स्मार्टफोन के माध्यम से जमीन की रसीद देख सकते हैं। बिहार जमीन लगान रसीद ऑनलाइन कैसे देखें? (How to view Bihar land rent receipt online?) तथा जमीन लगान कैसे भरें? के संबंध में हम इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए अंत तक आप हमारे साथ बने रहे-

जमीन की रसीद क्यों महत्वपूर्ण है? Why is land receipt important?

अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में आपको संपत्ति विवाद (Property disputes) के मामलों से जूझना न पड़े तो जब भी आप कोई संपत्ति खरीदें तो संपत्ति कर (Property tax) का भुगतान करने के बाद रसीद को अवश्य प्राप्त कर लें या फिर अगर आप संपत्ति कर का भुगतान ऑनलाइन (Payment online) कर रहे हैं तो लगान रसीद को अवश्य डाउनलोड कर ले।

क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति किसी प्रकार की जमीन खरीदता है तो स्थानीय प्राधिकरण के रिकॉर्ड (Local authority records) में इसकी सारी जानकारी दर्ज होनी जरूरी होती है. यदि आप इसे अपडेट नहीं करवाएंगे तो जमीन के पुराने मालिक के नाम पर संपत्ति कर रसीदें (Property tax receipts) जारी होंगी। इसलिए सर्वप्रथम आपको स्वराज विभाग में जाकर खरीदी हुई जमीन को अपने नाम कर आना होगा।

ताकि स्वराज विभाग के द्वारा आपके नाम पर संपत्ति कर रसीद (Property tax receipt) जारी की जा सके। जिसके बाद आप कभी भी अपनी जमीन पर कानूनी तौर पर मालिकाना हक दिखा सकते हैं और संपत्ति कर रसीद की सहायता से सिद्ध भी कर सकते हैं।

बिहार जमीन लगान रसीद देखने के लिए जरूरी दस्तावेज Documents required to see Bihar land rent receipt

बिहार राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक जमीन लगान रसीद ऑनलाइन देखना चाहते हैं उन्हें कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार से नीचे बताए गए हैं-

  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • प्लाट नंबर
  • रेयत का नाम
  • तालुका पेज संख्या इत्यादि।

बिहार जमीन रसीद ऑनलाइन कैसे निकाले? How to get Bihar land receipt online?

यदि आपको भूमि लगान रसीद ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है हम आपको नीचे बिहार भूमि रसीद ऑनलाइन कैसे निकालने (How to extract Bihar Land receipt online) की प्रोसेस Step to step बताने जा रहे हैं जो कुछ इस प्रकार से है-

  • बिहार जमीन लगान रसीद ऑनलाइन निकालने के लिए सबसे पहले आपको भू-लगान बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/ पर विजिट करना होगा।
  • जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने बिहार भू लगान की अधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको भू-लगान वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको Pay Online Lagaan के Option पर क्लिक करना होगा।
  • Pay Online Lagaan के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें मांगी गई सभी Important information को आप को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरने के पश्चात आपको कैप्चर कोड डालकर Search button पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने रात का नाम खुलकर आ जाएगा इसके अलावा आपको यहां कुछ ऑप्शन जैसे खाता संख्या ,भाग वर्तमान और पृष्ठ संख्या वर्तमान भी मिलेंगे।
  • इन सभी ऑप्शन के सामने आपको See का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आप रैयत से सम्बंधित जानकारी जैसे कुल बकाया राशि है, कुल देय राशि आदि देख पाएंगे।
  • यदि आप अपने लगान रसीद प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपना रैयत नंबर पता मोबाइल नंबर आदि जानकारी भरकर Terms and Conditions वाले बटन पर क्लिक कर दे।

बिहार जमीन लगान रसीद कैसे काटें?

ऊपर बताए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप आसानी से अपनी जमीन रसीद प्राप्त कर सकते हैं यदि आप जमीन लगान रसीद का भुगतान करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें-

  • उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर बिहार भूमि लगान रसीद आ जाएगी।
  • अगर आप इसका भुगतान करना चाहते हैं तो आपको Pay online वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको Payment mode and bank name सेलेक्ट करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, जिसके बाद आप अगले पेज पर आ जाएंगे।
  • यहां आपको Land rent receipt से संबंधित जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होंगी और फिर आपको पेमेंट कर देना है।
  • पेमेंट करने के उपरांत आपके सामने Receipt of land payment आ जाएगी इसे डाउनलोड कर लीजिए जो भविष्य में आपके काफी काम आएगी।

बिहार जमीन लगान रसीद FAQs

बिहार भू-लगान पोर्टल के माध्यम से क्या जानकारी प्राप्त की जा सकती है?

बिहार राज्य सरकार के द्वारा लांच किए गए भू लगान पोर्टल के माध्यम से कोई भी नागरिक अपनी जमीन से संबंधित जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता है।

बिहार जमीन लगान रसीद प्राप्त करने के लिए कितना शुल्क देना पड़ता है?

बिहार राज्य के ऑनलाइन पोर्टल पर जमीन लगान रसीद प्राप्त करने के लिए आपको ₹30 से ₹35 का भुगतान करना पड़ सकता है. जिसके बाद आप आसानी से जमीन लगान रसीद प्राप्त कर सकते हैं।

भूमि लगान रसीद प्राप्त करने के लिए कहां जाना होगा?

पहले नागरिकों को भूमि लगान रसीद प्राप्त करने के लिए बिहार स्वराज विभाग के कार्यालय में जाना पड़ता था लेकिन अब आप भू लगान पोर्टल पर जाकर आसानी से जमीन लगान रसीद प्राप्त कर सकते है।

बिहार भू लगान की ऑफिशियल वेबसाइट कौन सी है?

भू-लगान बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट है? http://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी को अपनी वेबसाइट के इस लेख के माध्यम से बिहार जमीन लगान रसीद ऑनलाइन कैसे काटे? के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की है हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर करें और कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा यह आलेख कैसा लगा ऐसे ही और

Leave a Comment