बिहार भू नक्शा कैसे डाउनलोड करें?

भारत देश के हर क्षेत्र में लगभग सभी के पास अपने पुरखों (Forefathers) की जमीन है, जिनमे से कुछ लोग अपनी जमीन पर कृषि कर रहे है तो कुछ अपने परिवार के साथ अपने पुरखों की जमीन पर निवास कर रहे है। लेकिन जब कभी हम जमीन (Land) खरीदने के बारे में सोचते है तो उस जमीन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने में काफी मुश्किल होती है और जमीन सम्बंधित जानकारी (Land related information) प्राप्त करने के लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग (Department of revenue and land reforms) में बार बार चक्कर लगने पड़ते है और सरकारी अधिकारियों (Government officials) को भी जमीन संबंधित समस्याओं का समाधान करने में काफी दिक्कतों (Problems) का सामना करना पड़ता था.

यही कारण है कि स्वराज एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा ज्यादातर कार्य ऑनलाइन किए जाने लगे है। बिहार राज्य के निवासियों को भी अपनी जमीन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में काफी दिक्कतें उठानी पड़ती है इसीलिए स्वराज एवं भूमि सुधार विभाग, बिहार (Swaraj and Land Reforms Department, Bihar) के द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल लांच किया गया है, जिसके माध्यम से सभी नागरिक अपनी Bhulekh map, Lagan and land captives आदि के बारे में घर बैठे जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यदि आप बिहार राज्य के निवासी हैं और आप बिहार भू-नक्शा कैसे डाउनलोड करें? (How to download Bihar Geo-Map?) के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा यह आजकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बिहार भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे चेक करें? (How to check Bihar bhulekh Khasra khatauni online?) के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे.

बिहार भूलेख खसरा खतौनी क्या है? (What is Bihar bhulekh Khasra khatauni?)

बिहार भूलेख नक्शा एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जिसके माध्यम से जमीन से संबंधित सभी जानकारी लिखित रूप में प्राप्त की जा सकती है इसे कई नामों से जाना जाता है जैसे- जमाबंदी, भूमि अभिलेख, भूमि का ब्यौरा, खेत के कागजात, खाता आदि। यदि आप बिहार राज्य में किसी भी तरह की जमीन खरीदने का सोच रहे है तो पहले आप उस जमीन से संबंधित (Related) सभी जानकारी प्राप्त कर लें, क्योंकि बिहार राज्य में जमीन से संबंधित कई धोखाधड़ी (Fraud) के मामले सामने आए हैं।

इसलिए अगर आप किसी भी जमीन से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तब Bhulekh Khasra khatauni आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, जो स्वराज एवं भूमि सुधार विभाग (Swaraj and Land Reforms Department) के द्वारा सभी नागरिकों लिए जारी किया जाता है। पहले के समय में बिहार राज्य के लोगों को अपनी जमीन से संबंधित भू-नक्शा खसरा खतौनी प्राप्त करने के लिए स्वराज एवं भूमि सुधार विभाग (Swaraj and Land Reforms Department) के कार्यालय में बार बार चक्कर लगाने पड़ते थे।

लेकिन अब इस प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है. जिसके बाद से कोई भी नागरिक घर बैठे आसानी से Bihar bhulekh Khasra khatauni online check कर सकता है। लेकिन अधिकांश लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है।

इसीलिए हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सभी पाठकों को बिहार भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखें? (How to watch Bihar bhulekh Khasra khatauni online?) से संबंधित विस्तारपूर्वक पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

Bihar Khasara Khatauni Online Check का उदेश्य

बिहार राज्य के स्वराज एवं भूमि सुधार विभाग (Swaraj and Land Reforms Department) के द्वारा बिहार खसरा खतौनी ऑनलाइन चेक की प्रोसेस शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सरकारी भूमि का संरक्षण,सरकारी भूमि का पट्टा, सहित भू-राजस्व की वसूली, भूमि रिकॉर्ड का रखरखाव (Maintenance) और अद्यतन, भूमि का अधिग्रहण, भूमि का सर्वेक्षण और सीमांकन, प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन और नियंत्रण करना है। ताकि बिहार राज्य में लोगों के साथ जमीन से जुड़े होने बाली धोखाधड़ी (Fraud) को कम किया जा सके और नागरिक जमीन संबंधित जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकें।

बिहार भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन के लाभ

बिहार भूमि अभिलेख एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसे प्राप्त करने के लिए पहले नागरिकों को सरकारी दफ्तर (Government office) में घंटों अपना समय बर्बाद करना पड़ता था लेकिन सरकार ने लोगों की परेशानी को देखते हुए एक ऑनलाइन पोर्टल (Online portal) लॉन्च किया है जिसकी निम्नलिखित लाभ हैं जैसे-

  • अब राज्य के नागरिकों को अपनी जमीन से संबंधित जानकारी (Land related information) प्राप्त करने के लिए स्वराज एवं भूमि सुधार विभाग के कार्यालय नहीं जाना होगा।
  • सभी नागरिक बड़ी आसानी से घर बैठे ऑनलाइन पोर्टल (Online portal) पर जाकर अपनी जमीन संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नागरिक आसानी से अपना Khasra number and Jamabandi number की सहायता से भूमि का नक्शा निकाल सकते हैं।
  • सभी सुविधा ऑनलाइन होने की वजह से लोगों के समय के साथ पैसे की भी काफी बचत होगी।
  • इसकी मदद से बिहार राज्य में जमीन की होने वाली हेराफेरी और धोखाधड़ी (Rigging and fraud) को रोकने में काफी सहयोग मिलेगा।

बिहार भूलेख खसरा-खतौनी नकल ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?

जो भी इच्छुक नागरिक बिहार राज्य में रहते हैं और वह अपनी जमीन से संबंधित जानकारी (Land related information) प्राप्त करना चाहते हैं तो वह नीचे बताए जाने वाले निम्नलिखित चरणों का पालन करके बड़ी आसानी से बिहार भूलेख खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन देख और डाउनलोड (Bhulekh Khasra khatauni online viewing and download) कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए हैं-

  • सर्वप्रथम लाभार्थियों को बिहार स्वराज एवं भूमि सुधार विभाग के Official website पर विजिट करना होगा आप चाहे तो दिए गए लिंक http://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/Default पर क्लिक करके Direct अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपके स्क्रीन पर Bihar Swaraj and Land Reforms Department के आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आपको जमाबंदी पूंजी देखें का एक Option दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपकी Screen पर एक और नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको एक नक्शा दिखाई देगा, जिसमें आपको अपने District का चयन करना होगा।
  • जिले का चुनाव करने के बाद आपको Circle को चुनना होगा। जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक और New page खुल जाएगा।
  • इसमें आपको हल्का नंबर या मौजा नंबर इत्यादि जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी और फिर नीचे दिए गए Search button पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप Search button पर क्लिक करेंगे आपके स्क्रीन पर आपकी जमीन से संबंधित भूलेख खसरा खतौनी नकल खुलकर सामने आ जाएगी।
  • जिस के ठीक नीचे आपको एक प्रिंट का option दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आप अपनी जमीन से संबंधित Bhulekh Khasra khatauni को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

FAQs

बिहार भूलेख नक्शा खसरा खतौनी क्या है?

यह बिहार राज्य में रहने वाले जमींदारों के लिए जारी किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसमें जमीन मालिक तथा जमीन से संबंधित सभी विवरण अंकित होता है।

बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की आधिकारिक वैबसाइट क्या है?

बिहार स्वराज एवं भूमि सुधार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/Default है।

मैं अपनी जमीन का भूलेख कैसे देख सकता हूं?

अगर आप अपनी जमीन संबंधित भूलेख देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बिहार सरकार के स्वराज एवं भूमि सुधार विभाग के ऑनलाइन होटल पर विजिट करना होगा।

बिहार खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं?

बिहार खसरा खतौनी संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को बिहार सरकार के स्वराज एवं भूमि सुधार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा तत्पश्चात वह अपना भूलेख खसरा और खतौनी देख सकते हैं।

बिहार राजस्व विभाग नागरिकों को क्या ऑनलाइन सुविधाए देता है?

स्वराज विभाग बिहार के द्वारा राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन भूमि भूलेख नक्शा जमाबंदी खसरा संख्या इत्यादि ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

क्या ऑनलाइन पोर्टल पर जमीन संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं बिहार राज्य कि स्वराज विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से जमीन संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

निष्कर्ष

हम अपने पाठकों के लिए सदैव अपनी वेबसाइट के लिए के माध्यम से हमेशा नई नई जानकारी प्रदान करते रहते हैं आज हमने आप सभी को अपने इस लेख के माध्यम से बिहार भूलेख खसरा खतौनी कैसे डाउनलोड करें? के बारे में जानकारी प्रदान की है। अगर आपको यह लेख पसंद आया हूं तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें इसके अतिरिक्त यदि आप बिहार भूलेख खसरा खतौनी से संबंधित किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करते हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment