अपने घर, खेत, प्लाट या किसी भी जमीन का भू नक्शा कैसे डाउनलोड करे?

जब कभी हम अपने घर, खेत, प्लाट या किसी भी जमीन को किसी दूसरे व्यक्ति को बेचते है या फिर कोई व्यक्ति हमारे घर, खेत, प्लाट या किसी भी जमीन जावरन कब्जा कर लेता है अथवा सरकार द्वारा जमीन संबंधित योजनाओं का लाभ लेने के लिए हमे जमीन के भू नक्शा (Land Geo Map) की अवश्याता होती है। क्योंकि केवल भू नक्शा के माध्यम से ही यह पता लगाया जा सकता है कि किसी व्यक्ति का घर खेतिया प्लॉट किस जगह और कितने एरिया में स्थित है। पहले के समय में भूमि का नक्शा प्राप्त करने के लिए नागरिकों को भू स्वराज विभाग के कार्यालय ने आवेदन करना पड़ता था,

लेकिन स्वराज विभाग (Swaraj Department) में अधिक भीड़ होने के कारण आम नागरिकों को भू नक्शा प्राप्त करने में काफी समस्या उठानी पड़ती है लेकिन अब भू आलेख रिकॉर्ड निकालने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है जिसके बाद कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन अथवा कंप्यूटर का उपयोग करके अपने घर, खेत, प्लाट या किसी भी जमीन का भू नक्शा (Geo Map of your home, farm, plot or any land) कुछ ही देर में डाउनलोड कर सकता है.

अगर आप भी अपने घर, प्लाट या किसी अन्य जमीन का भू नक्शा कैसे डाउनलोड करें? (How to download Geo Map of house, plot or any other land?) की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आप बड़ी आसानी से कुछ ही समय में भू नक्शा रिकॉर्ड प्राप्त कर सकते हैं तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिए भू नक्शा रिकॉर्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जानते है-

भू नक्शा क्या होता है? (What Is Geo Map?)

भू नक्शा जमीन से जुड़ा एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है जिसके माध्यम से किसी व्यक्ति की जमीन कहां और कितने एरिया में स्थित है इसका पता लगाया जा सकता है। क्योंकि जमीन के नक्शे में जमीन से संबंधित रिकॉर्ड (Land related records) दर्ज होता है। आमतौर पर भू नक्शा की आवश्यकता नागरिकों को जमीन बेचने या खरीदने अथवा जमीन संबंधित सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए पढ़ती है।

अपने घर, खेत, प्लाट या किसी भी जमीन का भू नक्शा कैसे डाउनलोड करे

कोई भी व्यक्ति स्वराज विभाग के माध्यम से अपनी जमीन का भू नक्शा प्राप्त कर सकता है और यदि आप चाहें तो ऑनलाइन घर बैठे 2 मिनट में भू नक्शा की कॉपी प्राप्त कर सकते हैं। हमारे बीच ऐसे बहुत से लोग हैं जो Apne Ghar, khet, plot or kisi Anya Jameen ka bhu Naksha download करना चाहते हैं.

लेकिन उन्हें अपने घर खेत प्लॉट या किसी अन्य जमीन का भू नक्शा कैसे डाउनलोड करें? की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है इसलिए हमने इस आर्टिकल के निचले हिस्से में आपको भू नक्शा प्राप्त करने की ऑनलाइन  प्रक्रियाओं (Both online process) के बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दी है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप बिना छोड़े इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

जमीन का नक्शा किस काम आता है?

भू नक्शा जमीन का नक्शा किसी जमीन के बारे में समस्त जानकारी प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है जिसे विभिन्न प्रकार के सरकारी एवं गैर सरकारी कार्य को पूरा करने में उपयोग में लाया जाता है अगर आप जानना चाहते हैं कि जमीन का नक्शा किस काम आता है? तो नीचे बताकर बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

  • जमीन खरीदने या बेचने के लिए
  • सरकारी खाद भंडार से खाद प्राप्त करने हेतु
  • बैंक अथवा किसी भी संस्था से लोन लेने के लिए
  • सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु
  • जमीन से जुड़े सभी कार्यों के लिए
  • जमीन रजिस्ट्री रद्द करवाने के लिए

घर, खेत, प्लाट या किसी भी जमीन का भू नक्शा कैसे डाउनलोड करें? (How to download Geo Map of House, farm, plot or any land?)

जो भी व्यक्ति घर बैठे जमीन का भू नक्शा फ्री में डाउनलोड करना चाहते हैं तो वह हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके कुछ ही मिनटों में अपने घर खेत प्लॉट या किसी भी जमीन का भू नक्शा आसानी से डाउनलोड कर सकते है, जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • घर बैठे भू नक्शा डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने राज्य के स्वराज विभाग के भू नक्शा वेबसाइट पर जाना होगा.
  • जिस प्रकार हम यहां अपने राज्य उत्तर प्रदेश के स्वराज विभाग के भू नक्शा की ऑफिशियल वेबसाइट http://upbhunaksha.gov.in/bhunaksha/09/index.html पर जा रहे है।
  • जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने उत्तर प्रदेश स्वराज विभाग की Official website का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहां आपको अपना District, tehsil, block & village का चयन करना है, जिसके बाद आप अपनी स्क्रीन पर अपने गांव का नक्शा देख पाएंगे।
  • अब आपको अपना Land account या खसरा नंबर का चुनाव करना होगा।
  • जैसे ही आप अपना खसरा नंबर का चुनाव करेंगे आपके सामने आप की जमीन का Geo Map खुल जाएगा।
  • आप चाहें तो इसे डाउनलोड करके इसका Print out भी निकाल सकते हो।
  • इस तरह आप ऊपर बताए जाने वाले निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके अपने घर खेत प्लॉट या किसी भी जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे.

घर, खेत, प्लाट या किसी भी जमीन का भू नक्शा कैसे डाउनलोड करें? समबन्धित प्रश्न उत्तर

भू नक्शा क्या होता है?

यह स्वराज विभाग के द्वारा जारी किया जाने वाला जमीन संबंधित एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज होता है जिसमें जमीन से संबंधित सभी ब्यौरा दर्ज होता है।

अपने घर, खेत, प्लॉट अथवा अन्य जमीन का भू नक्शा डाउनलोड करने की वेबसाइट क्या है?

भारत के अलग-अलग राज्यों में भू नक्शा डाउनलोड करने के लिए अलग-अलग वेबसाइट है आपकी सुविधा के लिए हमने भारत के सभी राज्य के भू नक्शा डाउनलोड करने की वेबसाइट ऊपर बताई है।

ऑनलाइन भू नक्शा डाउनलोड करने के लिए क्या चाहिए?

अगर आप ऑनलाइन भू नक्शा डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी जमीन का खसरा नंबर पता होना चाहिए इसके बाद ही आप ऑनलाइन अपनी जमीन का भू नक्शा डाउनलोड कर पाएंगे।

भू नक्शा की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

जमीन को खरीदने या बेचने अथवा सरकार द्वारा चलाई जा रही लाभकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भू नक्शा की आवश्यकता पड़ती है।

जमीन का नक्शा किसके द्वारा बनाया जाता है?

प्रत्येक जिले के पटवारी के द्वारा जमीन की सभी जानकारी एकत्रित करके भू नक्शा तैयार किया जाता है जिसके माध्यम से किसी व्यक्ति की जमीन कहां और कितने एरिया में स्थित है, यह जानकारी पता लगाई जा सकती है।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी को अपनी इस पोस्ट के माध्यम से अपने घर खेत प्लॉट या किसी भी जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? की पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आपसे अनुरोध है कि आप हमारे इस लेख को अधिक से अधिक शेयर करें और यदि आप भू नक्शा से संबंधित कोई अन्य जानकारी या सुझाव हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट जरूर करें।

Leave a Comment