आंध्र प्रदेश ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें? जमीन का नक्शा, जमाबंदी

1

दोस्तो आज के इस लेख में हम आपको आंध्र प्रदेश के भूलेख के बारे में जानकारी देने वाले है । आंध्र प्रदेश के निवासियों को पहले भूलेख के संबंधित जानकारी लेने के लिए बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता था । इसी कारण आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य के नागरिकों के ऑनलाइन AP bhulekh के सुविधा जारी की है , ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करने के कारण आंध्र प्रदेश के नागरिक ईसके उपयोग से अपनी भूमि से संबन्धित भूलेख की जानकारी ले सकते है। इसके अलावा इस पोर्टल में ओर भी बहुत सारी सुविधाओं के विकल्प दिया गए है जिसका आप आसानी से लाभ उठा सकते है । जैसे अपनी भूमि की जानकारी को भी प्राप्त कर सकते है। इस ऑनलाइन पोर्टल की खास बात यह है कि इसमें आप सिर्फ अपना Account number या Adhar number द्वार भी पोर्टल पर से भूलेख की जानकारी ले सकते है। परंतु आज हम सिर्फ आपको यह बताएंगे कि ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा आप आंध्र प्रदेश भूलेख कैसे देख सकते है ।

बहुत से लोग ऐसे रहते है कि जमीन खरीदने से पहले दस्तावेजो को पढ़ने का महत्त्व नही समझते और फिर इसी कारण उन्हें बादमे बड़ी समस्याओ का सामना करना पड़ता है । परंतु आप सभी लोग जानते ही होंगे की भूमि को खरीदने या बेचने से पहले उसके कुछ जरूरी दस्तावेजों की जानकारी हासिल करना बेहद जरूरी है ताकी आपको बादमे किसी समस्या से सामना न करना पड़े । आपको यह देखना जरूरी रहता है की उस भूमि पर मालिकाना हक किस व्यक्ति का है और साथ ही उस भूमि का सही क्षेत्रफल कितना है। इस प्रकार की सभी जानकारियां आप आंध्र प्रदेश भूलेख के ऑनलाइन वेबसाइट पर देख सकते है और साथ ही देखने के बाद आप इसकी प्रतिलिपि भी आसानी से निकाल सकते है ।

दोस्तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको आंध्र प्रदेश के भूलेख क्या है? आंध्र प्रदेश भुलेख ऑनलाइन कैसे चेक करें के बारे में जानकारी देने वाले है। यह आर्टिकल पढने के बाद आपका भुलेख सम्बन्धी कोई सवाल नही बचेगा। आपको भुलेख से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। तो आइए सबसे पहले हम भूलेख क्या होता है इसके बारे में जान लेते है।

भूलेख क्या होता है ?

हम आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे है और सबसे पहले जानने की बात यह है कि आखिर भूलेख होता क्या है । हम आपको आगे भूमि के बारे में लिखित रूप में जानकारी दे रहे है इसे अच्छेसे पढ़िए ताकि इसके बारे में आप अच्छेसे जान पाए। दोस्तो भूलेख को अलग अलग राज्यों में अलग अलग नामो से जाना जाता है जैसे की – भूमि का ब्यौरा, जमाबंदी, भूमि अभिलेख, खेत के कागजात, खेत का नक्शा, खाता, इत्यादि और भी बहुत ऐसे नाम है जो लोग अपने अपने हिसाब से जोड़ते है।

पहले आंध्र प्रदेश में ऑनलाइन वेबसाइट उपलब्ध नही थी तो इसी कारण पहले आंध्र प्रदेश में पहले यह सब जानकारी निकलने में काफी वक्त लग जाता था जिसके कारण लोग बहुत परेशान हो जाते थे। बहुत से लोगो को यह समस्या होती थी इसीलिए इसी समस्या का समाधान करने के लिए भूलेख का रिकॉर्ड मैनेज करने के उद्देश्य से इसका भूलेख पोर्टल खतौनी को कंप्यूटरीकृत किया गया है ताकि आगे अब किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े। यह सब सुविधा आंध्र प्रदेश के सरकार ने बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध करवाई है ।

ऑनलाइन भूलेख के लाभ क्या है ?

आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा इस वेबसाइट को उपलब्ध करवाया गया है , इस ऑनलाइन वेबसाइट पर भूलेख देखने के कई सारे लाभ उपलब्ध है , परंतु आज हम आपको उनमे से कुछ ही लाभो के बारे में बताने जा रहे है । तो चलिए अब ऑनलाइन भूलेख के लाभो के बारे में जानते है ।

1. अब भूलेख देखने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट का निर्माण किया गया है तो इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब आम नागरिक और जनता को किसी भी तहसील कार्यलय या सरकारी दफ्तरों में चक्कर नही लगाने पड़ेंगे ।

2. इस ऑनलाइन पोर्टल का दूसरा सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब किसी को भी घुस देने की जरूरत नही पड़ेगी । पहले जब ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध नही थे तब गरीब जनता को बहुत लुटा जाता था परंतु अब ऑनलाइन वेबसाइट आने के कारण यह सब बंद हो चुका है ।

3. ऑनलाइन वेबसाइट उपलब्ध होने से अब सभी लोगो के समय की बचत होगी , पहले लोगो को बहुत समय नष्ट करना पड़ता था ।

4. इसका सबसे आखरी फायदा यह है कि अब सभी लोग घर बैठे ही अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर पर खुद ही ऑनलाइन वेबसाइट ओपन करके देख सकते है ।

जिलावार आंध्र प्रदेश ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें?

क्रमांक ज़िला
Anantapur
2Chittoor
3East Godavari
4Guntur
5YSR Kadapa
6Krishna
7Kurnool
8Nellore
9Prakasam
10Srikakulam
11Visakhapatnam
12Vizianagaram
13West Godavari

आंध्र प्रदेश ऑनलाइन भूलेख कैसे देखे ?

Time needed: 30 minutes.

  1. bhunaksha.ap.gov.in portal website पर जायें

    आंध्र प्रदेश का भूलेख देखने के लिए सबसे पहले आपको आंध्र प्रदेश के ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना होगा । ( https://meebhoomi.ap.gov.in/Home.aspx ) पर जाना होगा।

  2.  Online Subdivision पर क्लिक करें

    जैसे ही आप इस वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा । इस पेज पर आपको Online Subdivision  को चुनना होगा। जैसे नीचे आपको फ़ोटो में दिखाई दे रहा है।
    आंध्र प्रदेश ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें जमीन का नक्शा, जमाबंदी

  3. जिला, मंडल एवं विलेज चुनें

    अब आपको नया पेज मिलेगा जहाँ पर आपको अपने जिला, मंडल एवं विलेज का चुनाव करना है. जैसा की आप नीचे फोटो में देख सकते है.
    आंध्र प्रदेश ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें जमीन का नक्शा, जमाबंदी

  4. plot नंबर चुनें

    District, Mandal, village चुनने के बाद आपको नक्शा मिलेगा जिसमे आपको plot number (Survey) नंबर चुनना हैं और FMB Print: View Report पर क्लिक कर देना हैं.
    आंध्र प्रदेश ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें जमीन का नक्शा, जमाबंदी

  5. bhunaksha चेक करें

    view Report पर क्लिक करते ही आपके सामने आपकी जमीन से जुड़ा भू नक्शा निकलकर आ जाएगा। जिसमे आप अपने जमीन से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

    आंध्र प्रदेश ऑनलाइन भूलेख कैसे देखें जमीन का नक्शा, जमाबंदी

Conclusion : 

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको आंध्र प्रदेश का भूलेख ऑनलाइन कैसे देखे इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी दे दी है । परंतु फिर भी आपको इसके बारे में कुछ पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से हमे पूछ सकते है । यदि आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here