आसानी से आबादी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं?

भारत एक विकासशील देश है। जहां आज भी काफी ऐसे नागरिक निवास करते है जिनकी आर्थिक स्थिति अत्यधिक खराब होने के कारण उनके पास न अपना घर है और नही अपनी जमीन है। अपना घर और जमीन ना होने की बजह से इन गरीब नागरिकों के लिए काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। क्योंकि जमीन न होने की बजह से भरण पोषण करने के लिए फसल नही उगा पाते है। और मजदूरी करके भरण पोषण करते है।

हालांकि ऐसे गरीब परिवारों लिए सरकार की तरफ से आने प्रकार की योजना का संचालन किया जा रहा है। ताकि उनका जीवन अच्छे ढंग से व्यतीत हो सके। जैसे कि केंद्र सरकार गरीब परिवार जो भूमिहीनह उन्हें जमीन का सरकारी पट्टा प्रदान करती है। देश भर में जगह – जगह आबादी की जमीन है। जिसका कोई उपयोग नही किया जा रहा है। ऐसी खाली पड़ी आबादी की जमीन को सरकार पट्टे के रूप में गरीब परिवारों को दे देती है।

लेकिन अधिकांश लोगों को या नहीं पता है कि सरकारी आबादी की जमीन का पट्टा कैसे बनाएं? इसलिए आज इस लेख में हमिस महत्वपूर्ण जानकारी को शेयर करने जा रहे है। तो चलिय जानते है –

सरकारी आबादी जमीन का पट्टा क्या होता है?

शहर, कस्बे, गॉव में खाली पड़ी वह जमीन जिसकी रजिस्ट्री किसी व्यक्ति, संस्था के नाम पर नही होती है। उसे आबादी जमीन कहते है। खाली पड़ी जमीन यह पूरी तरह से सरकार की होती है। और इस जमीन का उपयोग राज्य प्रशासन अपने अनुसार जैसे किसी सरकारी संस्थान का निर्माण आदि के लिए कर सकते है।

राज्य प्रशासन के द्वारा यह जमीन वहां के गरीब परिवारों को पट्टे के रूप में भी प्रदान कर दी जाती है। जब यह खाली पड़ी जमीन किसी गरीब परिवार को दे दी जाती है तो इसे पट्टा कहते है। इस जमीन को प्रशासन दो तरीके से पट्टे के रूप में प्रदान करती है एक आवासीय पट्टा और एक कृषि के लिए पट्टा।

आबादी जमीन का पट्टा ग्राम पंचायत, नगर पंचायत या स्थानीय प्रशासन के प्रस्ताव के बाद किसी गरीब नागरिक के नाम बनाया जाता है। आबादी जमीन का पट्टा कैसे बनाया जाता है। इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

आबादी जमीन का पट्टा बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मकान का फोटो
  • परिवार की समस्त लोगो की सहमति
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पटवारी रिपोर्ट
  • पुराने मकान के प्रमाण के स्वरूप 2 मौतबिरान गवाह पत्र
  • मोबाइल नंबर

आबादी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं?

सरकार के द्वारा आबादी जमीन का पट्टा प्रदान करने की सुविधा गरीब परिवारों के लिए काफी अच्छी सुविधा है। इस सुविधा के अनुसार आबादी जमीन का पट्टा आप भी करा सकते है। आबादी जमीन का पट्टा बनाने की सुविधा हर राज्य में अलग – अलग हो सकती है। बाकी नीचे स्टेप बाय स्टेप हमनें आबादी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं? इसके बारे में बताया है –

Total Time: 30 minutes

वेबसाइट पर जाएं –

आसानी से आबादी जमीन का पट्टा बनवाने के लिए आपको http://rarah.in/index.php वेबसाइट पर जाना होगा।

डाउनलोड पर क्लिक करें –

आबादी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं

ऊपर दिए गए वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके आप वेबसाइट मुख्य पेज पर आ जाएंगे। इस पेज पर आपको डाउनलोड का विकल्प मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दे।

पट्टा प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करें –

डाउनलोड ले बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के कई लिंक मिलेगा। जहां पर आपको पट्टा प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक कर दे। जैसा कि आप इमेज में देख सकते है।

फॉर्म प्रिंट करें –

पट्टा प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म पर अकेले करते ही आपके सामने आबादी जमील का पट्टा बनाने से जुड़ा आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। इस आवेदन फॉर्म को आपको प्रिंट कर लेना है।

फॉर्म भरें –

अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी समस्त जानकारी जैसे जिला, ग्राम पंचायत का नाम, आवेदकर्ता का नाम, पिता का नाम, ग्राम का नाम आदि को ध्यानपूर्वक भर लेना है।

जरूरी दस्तावेज संगलन करें –

आवेदन पत्र भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज ऐसे निवास प्रमाण पत्र,मकान का फोटो,परिवार की समस्त लोगो की सहमति,निवास प्रमाण पत्र,पटवारी रिपोर्ट आदि को संगलन कर लेना है।

ग्राम पंचायत कार्यालय के जमा करें –

आवेदन फॉर्म कंप्लीट करने के बाद एक बार इसकी जांच कर ले और जांच करने के बाद ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर जमा कर दे। आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद आपके आवेदन पत्र का सत्यापन किया जाएगा और उसके बाद पात्रता और नियम के अनुसार आपको आबादी का पट्टा दे दिया जाएगा।

आबादी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं? FAQ

आबादी जमीन का मालिक कौन होता है?

आबादी जमीन जमीन का मालिक कोई भी नहीं होता है। इस जमीन की रजिस्ट्री किसी भी व्यक्ति या संस्था के नाम होती है। हालांकि सरकार इसका उपयोग अनुसार कर सकती है।

आबादी भूमि का पट्टा किसके द्वारा बनाया जाता है?

आबादी भूमि का पट्टा स्थानीय प्रशासन जैसे ग्राम पंचायत या नगर पंचायत के द्वारा पात्र व्यक्ति के नाम बनाया जाता है।

क्या मैं आबादी जमीन का पट्टा बनवा सखता हूँ?

जी हाँ, अगर आप भूमि गरीब नागरिक है तो आप आबादी जमीन का पट्टा बनवा सकते है।

आसानी से आबादी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं?

आसानी से आबादी जमीन का पट्टा बनाने की पूरी जानकारी हमारे इस इस आर्टिकल में ऊपर दी जा चुकी है। ऊपर दी गई जानकारी को फॉलो करके आप आबादी जमीन का पट्टा बनवा सकते है।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में आसानी से आबादी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं? इसकी जानकारी दी गयी है। जो कि उन नागरिकों के लिए काफी उपयोगी जानकारी है जो सरकारी आबादी जमीन का पट्टा लेना चाहते है। अगर आपको इस जानकारी के अनुसार पट्टा बनवाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमसें कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment