जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? |2 मिनट में मोबाइल से

हर व्यक्ति के लिए उसकी जमीन उसके लिए बहुत मायने रखती है।क्योंकि कृषि करने के लिए बेहद जरूरी होती है। जिस तरह से जमीन हर व्यक्ति के लिए जरूरी होती है। उसी तरह से जमीन से जुड़े काग़जत बहुत महत्वपूर्ण होते है। जमीन से जुड़े अनेक काग़जत होते है जिन्हें राजस्व विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। जरूरी कागजात की जब बात करते है तो जमीन का नक्शा जो कि काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है।

क्योंकि जब किसी जमीन का पता लगाना होता है कि जमीन कहाँ से कहाँ तक है तो वह जमीन के नक्शे से पता लगाया जाता है। जमीन के नक्शे की जरूरत आज कई जगह पढ़ने लगी है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में जमीन का नक्शा कैसे डाउनलोड करें? (Bhu Naksha Online Download) इसकी जानकारी देने जा रहे है। ।

अगर आप भी अपनी कैसी भूमि (जमीन) का नक्शा देखना चाहत हैं या फिर भूमि के नक्शे को डाउनलोड करना चाहते है? लेकिन जमीन का नक्शा कैसे डाउनलोड करें? इसकी जानकारी आपको नहीं है तो आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें। इस लेख में दी गयी जानकारी को फॉलो करके आसानी से आप अपने भूमि के नक्शे को डाउनलोड कर सकते है। तो चलिए जानते है –

जमीन का नक्शा क्या है? (What Is Bhu Naksha)

जमीन का नक्शा एक सरकारी दस्तावेज है। राजस्व विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। जमीन के नक्शा में किसी जमीन का विवरण जैसे जमीन कहाँ से कहाँ तक है। और आस – पास किसकी और कितनी जमीन जैसी जानकारी दी गयी होती है। जमीन का नक्शा जिसकी जरूरत अक्सर राजस्व विभाग के कार्यों में पड़ती रहती है। इसलिए अगर आपकी जमीन है तो आपके पास उस जमीन का नक्शा होना चाहिए।

जमीन का नक्शा निकालना आज काफ़ी आसान हो गया है। क्योंकि राजस्व विभाग के द्वारा जमीनी दस्तावेज़ो को पोर्टल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। कोई भी व्यक्ति अपने जमीन संबंधित दस्तावेज ऑनलाइन पोर्टल से निकाल सकता है। जैसे कि अगर आपको अपने जमीन का नक्शा की जरूरत पड़ रही है तो आप हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी को फ़ॉलो करके अपनी जमीन का नक्शा निकाल सकते है।

जमीन का नक्शा कैसे डाउनलोड करें? ((Bhu Naksha Online)

जमीन से जुड़े सभी दस्तावेज और अन्य सभी जानकारी राजस्व विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। आप राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जमीन से संबधित किसी भी दस्तावेज को डाउनलोड कर सकते है। नींचे हमनें जमीन का नक्शा कैसे डाउनलोड इसकी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है।

Total Time: 20 minutes

राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं –

जमीन का नक्शा डाउनलोड करने के लिए आपको राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग की वेबसाइट का https://bhunaksha.raj.nic.in/ लिंक दिया गया है। अगर आप यूपी में जमीन का नक्शा डाउनलोड करना चाहते है तो दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

जिला, तहसील एवं गांव का नाम चुनें –

जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें 2 मिनट में मोबाइल से

वदिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। इस होमपेज पर आपको दिए गए पेज पर अपना जिला, तहसील एवं गांव का नाम चुनें।

खसरा नंबर चुने –

जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें 2 मिनट में मोबाइल से

जिला, तहसील एवं गांव का नाम चुनाव करते ही आपके सामने एक नक्शा निकलकर आ जायेगा। इस नक्शे में खसरा संख्या दिखाई देंगी। आपको अपनी जमीन का खसरा नंबर पर क्लिक करना होगा।

 Map Report विकल्प पर क्लिक करें –

खसरा नंबर पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ विवरण आ जायेगा। उसे एक कन्फर्म कर ले और दिए गए Map Report पर क्लिक कर दे।

जमीन का नक्शा चेक करें –

Map Report पर क्लिक करते ही आपके सामने आपकी जमीन का नक्शा निकलकर आ जायेगा। जैसा नींचे फ़ोटो में देख सकते है।

नक्शा डाउनलोड करें –

अगर आप अपने जमीन के इस नक्शे को डाउनलोड करना चाहते है। तो दिए गए डाउनलोड आइकॉन पर क्लिक करके इसे अपने मोबाइल, लैपटॉप के डाउनलोड कर सकते है।

land map Related FAQ

जमीन का नक्शा किसके द्वारा जारी किया जाता है?

जमीन का नक्शा राजस्व विभाग के द्वारा जारी किया जाता है।

सरकारी जमीन के दस्तावेज कहाँ मिलते है?

सरकारी जमीन के दस्तावेज राज्य के राजस्व विभाग में मिलते है।

जमीन का नक्शे का उपयोग कहाँ किया जाता है?

जमीन का नक्शे का उपयोग आप राजस्व विभाग के सरकारी कार्यो में कर कर सकते है।

जमीन का नक्शा में क्या जानकारी दी गयी होती है?

जमीन का नक्शा आपकी जमीन कहाँ से कहाँ तक है इसकी पूरी जानकारी दी गयी होती है।

जमीन का नक्शा कैसे डाउनलोड करें?

जमीन का नक्शा आप राजस्व विभाग की आधिकरिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

निष्कर्ष

तो मित्रों आज इस आर्टिकल में हमनें आपको जमीन का नक्शा कैसे डाउनलोड करें? |2 मिनट में मोबाइल से इसकी पूरी जानकारी दी है। आशा करता हूँ कि आप दी गयी जानकारी को फॉलो करके अपने जमीन के नक्शे को डाउनलोड कर चुके होंगे।

Leave a Comment